Skip to content

ट्विंकल खन्ना का जीवन परिचय Twinkle Khanna Biography in Hindi 

ट्विंकल खन्‍ना का जीवन परिचय Twinkle Khanna Biography in Hindi 

ट्विंकल खन्ना का जीवन परिचय, जीवनी , शिक्षा, परिवार, माता-पिता, विवाह, बच्चे, पति, लव अफेयर्स, फिल्मी करियर, नेट वर्थ, अवार्ड्स, विवाद – Twinkle Khanna Biography in Hindi, Birth, Education, Family, Mother-Father, Marriage, Children, Husband, Love Affairs, Filmy Career, Net Worth, Awards

Hello Friends, इस लेख में ट्विंकल खन्ना का जीवन परिचय Twinkle Khanna Biography in Hindi और उनके फिल्मी करियर के बारे में बताया जा रहा है। ट्विंकल खन्‍ना एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, न्यूज़पेपर समीक्षक, इंटीरियर डिजाइनर, फिल्म निर्माता हैं।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्मे की है। साल 1995 में उन्होंने फिल्म बरसात से अपने करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में इनके साथ बॉबी देओल ने भी काम किया था।

बॉबी देओल व Twinkle Khanna दोनों ने ही फिल्म बरसात से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने कही कई फिल्मो में सफलता पूर्वक काम किया। फिल्मो के साथ साथ उन्होंने फिल्म प्रोडूसर के रूप में भी काम किया।

इसके अलावा वह एक लेखिका भी है। उन्होंने कई बुक लिखी है जो कि बेस्टसेलर रही है। कई सालो तक फिल्म इंडस्ट्री में काम करने के बाद उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग में अपना करियर बनाया। वर्तमान में वह यही बिज़नेस कर रही है।

Twinkle एक बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। फिल्मो में ज्यादा सफलता नहीं मिलने पर उन्होंने लेखन का काम व इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस किया। हालाँकि जन्म से ही इनका सम्बन्ध फिल्मी परिवार से रहा है। Twinkle Khanna ka Jiwan Parichay

अब इस लेख में ट्विंकल खन्ना का जीवन परिचय Twinkle Khanna Biography in Hindi के बारे में बताया जायेगा। ट्विंकल खन्‍ना ने कैसे बॉलीवुड में करियर बनाया। ट्विंकल खन्ना की पर्सनल लाइफ और उनके लव अफेयर्स के बारे में इस लेख में बताया जायेगा।

ट्विंकल खन्ना  का जीवन परिचय – Twinkle Khanna Biography in Hindi

नाम ट्विंकल खन्ना
असली नाम टिना जतिन खन्ना
जन्म 29 दिसंबर 1974
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र
गृहनगर मुंबई
उम्र 48 वर्ष 2022 तक
पेशा लेखक, न्यूज़पेपर समीक्षक, इंटीरियर डिजाइनर, फिल्म निर्माता, और अभिनेत्री
राशि मकर
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
स्कूल न्यू एरा हाई स्कूल, पंचगनी, मुंबई
कॉलेज नर्सी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
शैक्षिक योग्यता इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स
रुचि इंटीरियर डिजाइनिंग, लेखन
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह तिथि 14 जनवरी 2001
नेट वर्थ 150 करोड़ लगभग
डेब्यू फिल्म बरसात ( 1995 )

ट्विंकल खन्‍ना का परिवार

पिता का नाम राजेश खन्ना (बॉलीवुड अभिनेता और निर्माता)
माता का नाम डिम्पल कपाड़िया (बॉलीवुड अभिनेत्री)
बहन का नाम रिंकी खन्ना (अभिनेत्री)
भाई का नाम नहीं है
पति का नाम अक्षय कुमार
बेटा आरव
बेटी नितारा

Twinkle Khanna ka Look

लम्बाई 5 फीट 4 इंच
वजन 60 kg
शारीरिक संरचना 34-26-35
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग भूरा
स्किन कलर फेयर

ट्विंकल खन्‍ना की पसंदीदा चीजें

पसंदीदा भोजन अपने नानी द्वारा पकाई गई मसालेदार खिचड़ी
पसंदीदा किताब ऐ लिटिल प्रिंसेस
पसंदीदा गीत तेरे बिना जिंदगी से कोई शिकवा तो नहीं
पसंदीदा इंटीरियर डिज़ाइनर पाओला नवोने और ग्रेट स्पेनिश आर्किटेक्ट अंटोनी गौड़ी
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित
पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार
पसंदीदा रंग पिंक, नीला
पसंदीदा स्थल लन्दन, दुबई, सिंगापूर
पसंदीदा कार रेंज रोवर

ट्विंकल खन्ना का जन्म और परिवार – Twinkle Khanna Life Story In Hindi

ट्विंकल खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1974 को मुंबई में हुआ था। Twinkle khanna के पिता का नाम राजेश खन्ना है, जो कि हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता है। ट्विंकल की माँ का नाम डिम्पल कपाड़िया है – Twinkle Khanna ka Jiwan Parichay

डिम्पल कपाड़िया 70-80 के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री है। ट्विंकल की एक छोटी बहन भी हैं, जिसका नाम रिंकी खन्ना है। इनकी बहन भी अभिनेत्री है। ट्विंकल के नाना गुजराती बिजनेसमैन थे और इनकी वजह से ही वह फिल्मों में आई थी।

ट्विंकल के पिता राजेश खन्ना एक पंजाबी परिवार से थे। ट्विंकल की मौसी का नाम सिम्पल कपाड़िया है। 17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्‍ना ने अक्षय कुमार से शादी की थी। इन दोनों से एक बेटा आरव और एक बेटी नितारा है।

ट्विंकल खन्ना की शिक्षा – Twinkle Khanna Education

ट्विंकल खन्ना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा न्यू एरा हाई स्कूल, मुंबई से प्राप्त की थी। इसके बाद नर्सी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया था। ट्विंकल एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती थी। लेकिन उसके माता-पिता उसे एक्ट्रेस बनाना चाहते थे।

ट्विंकल खन्ना का निजी जीवन – Twinkle Khanna Personal Life

ट्विंकल खन्ना प्रसिद्ध अभिनेता, प्रोडूसर व डायरेक्टर राजेश खन्ना व डिम्पल कपाड़िया की बेटी है। 14 जनवरी 2001 को ट्विंकल ने अक्षय कुमार से शादी की। इन दोनों से एक लड़का आरव और एक लड़की नितारा है।

अक्षय कुमार अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना को भी देते हैं। साल 2014 में ट्विंकल को किडनी में पत्थरी थी। पत्थरी के इलाज के बाद उन्होंने लेखन का काम शुरू किया। Twinkle Khanna ka Jiwan Parichay

वह अपनी असल जिंदगी में लाइमलाइट से दूर रहती है। वह फिल्मों में अभिनय करने से ज्यादा अपने बिज़नेस पर ध्यान देती है। वह अपने पति अक्षय कुमार व अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन जी रही है। आज वे दोनों बॉलीवुड के बेस्ट कपल्स में से एक है।

ट्विंकल खन्ना का फिल्मी करियर – Twinkle Khanna Filmy Career 

ट्विंकल खन्ना ने अपने करियर की शुरुआत साल 1995 में फिल्म बरसात से की थी। इस फिल्म में उनके कोस्टार बॉबी देओल भी थे। यह फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र सिंह के प्रोडक्शन हाउस में बनी थी। बॉबी देओल व ट्विंकल खन्ना दोनों ने इस फिल्म से बॉलीवुड फिल्मो में डेब्यू किया था।

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। ट्विंकल को उनकी पहली फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। लेकिन फिल्मों में उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली।

इसके बाद उन्होंने अजय देवगन के साथ फिल्म जान, शाहरुख़ खान के साथ फिल्म बादशाह, दिल तेरा दिवाना, उफ़ ये मोहब्बत, सलमान खान के साथ फिल्म जब प्यार किसी से होता है, जुल्मी जैसी फिल्मों में काम किया।

उन्होंने आमिर खान के साथ फिल्म मेला, गोविंदा के साथ फिल्म जोरू का गुलाम, संजय दत्त के साथ फिल्म जोड़ी नंबर 1, सोनाली बेंद्रे और सैफ़ अली खान के साथ फिल्म लव के लिए कुछ भी करेगा जैसी फिल्मो में काम किया।

फिल्मों में अभिनय करने के साथ साथ उन्होंने फिल्म निर्माण का कार्य भी किया। उन्होंने तिस मार खान, थैंक यू, पटियाला हाउस, हॉलिडे: ए सोल्जर इस नेवर ऑफ ड्यूटी जैसी फिल्मे उन्होंने खुद बनाई। Twinkle Khanna ka Jiwan Parichay

साल 1999 में उन्होंने तेलुगु फ़िल्म सीनू में भी काम किया था। इसके बाद साल 2001 में अक्षय कुमार से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था और अपना इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस शुरू किया।

साल 2010 में ट्विंकल ने फिल्म तीस मार खान से बॉलीवुड फिल्म में वापसी की। इस फिल्म का निर्माण खुद ट्विंकल ने किया था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण किया। साल 2013 में मराठी फ़िल्म 72 माइल्स का निर्माण भी उन्होंने किया था।

उन्होंने अपनी आखरी फिल्म “लव के लिए कुछ भी करेगा” में सैफ अली खान के साथ अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में अभिनय करना बंद कर दिया था। उन्होंने कम ही फिल्मों में काम किया था।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर के दौरान अपने पति अक्षय कुमार के साथ भी दो फ़िल्में इंटरनेशनल खिलाड़ी और जुल्मी जैसी फिल्मे की। लेकिन कोई भी फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी।

वह फिल्मों में तीनो खान के साथ काम कर चुकी है। लेकिन उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली। अभिनय से ब्रेक लेने के बाद उन्होंने दो नॉवेल्स “मिसेज फनीबोनस और द लिजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद” लिखे। दोनों ही पाठकों को काफी पसंद आयी।

फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के बाद ट्विंकल खन्ना का करियर

साल 2001 में अक्षय कुमार से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मों में अभिनय करना बंद कर दिया था। इसके बाद साल 2002 में उन्होंने मुंबई के क्रॉफोर्ड मार्केट में अपना खुद का इंटीरियर डिजाइनिंग स्टोर खोला था, जिसका नाम उन्होंने “द व्हाइट विंडो” रखा था।

वर्तमान समय में भी वह इंटीरियर डिजाइन का काम करती हैं। उन्होंने तब्बू, रानी मुखर्जी और करीना कपूर के बांद्रा फ्लैट, रीमा सेन और पूनम बजाज के स्टूडियो सहित कई मशहूर हस्तियों के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग किया है।

एक बार उन्होंने अपने एक ग्राहक के अनुरोध पर सोने का एक शौचालय भी डिजाइन किया था। शुरू में उनके पास इस बिज़नेस की ज्यादा जानकारी नहीं थी। फिर उन्होंने इसके लिए 2 साल का कोर्स किया। Twinkle Khanna ka Jiwan Parichay

इस काम के साथ साथ उन्होंने Grazing Goat Pictures नामक एक फिल्म प्रोड्यूसर कंपनी की स्थापना की। उन्होंने तीस मार खान (2010), पटियाला हाउस (2011), थैंक्यू (2011), खिलाड़ी 786 (2012), 72 मील (2013), हॉली डेः ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी (2014) जैसी फिल्मों में काम किया।

इसके अलावा वह कोका-कोला और माइक्रोमैक्स की ब्रांड एंबेसडर बनी। साल 2018 में उन्होने पैडमैन बनाई, जो कि बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। उन्होंने Mrs. Funnybones नाम की एक किताब लिखी जो कि 18 अगस्त 2015 को प्रकाशित की गई थी।

यह किताब कुछ ही समय में बेस्टसेलर बन गई, जिससे ट्विंकल बेस्ट महिला लेखिका बनी। जबकि उनकी दूसरी किताब “द लेजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद” बुक की एक लाख से ज्यादा कॉपिया बिक चुकी हैं। Twinkle Khanna ka Jiwan Parichay

साल 2018 में ट्विंकल ने अपनी तीसरी किताब “पायजामाज आर फॉरगिविंग” को प्रकाशित किया। जिसे पाठको ने काफी पसंद किया था। वह एक अच्छी लेखिका व एक अच्छी हाउसवाइफ है। वह अपने काम के साथ साथ अपने परिवार की देखभाल अच्छे से करती है।

ट्विंकल खन्ना से जुड़ी रोचक जानकारियाँ  Interesting Facts About Twinkle Khanna 

  1. वह किसी प्रकार का कोई नशा नहीं करती है।
  2. ट्विंकल खन्‍ना मशहूर अभिनेता व प्रोडूसर व डायरेक्टर राजेश खन्ना और अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया की बेटी है।
  3. साल 1995 में उन्होंने फिल्म बरसात से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।
  4. फिल्म बरसात में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट फीमेल डेब्यू के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  5. ट्विंकल खन्‍ना पहली बार अक्षय कुमार से तब मिली थी, जब वह फिल्फेयर मैगज़ीन के लिए फोटोशूट करवाने गई थी।
  6. साल 2000 में होने वाले फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में वह जज पैनल की सदस्य रह चुकी हैं।
  7. साल 1999 में उन्होंने फिल्म “इंटरनेशनल खिलाडी” और “जुल्मी” में अपने पति अक्षय कुमार के साथ काम किया था।
  8. करण जौहर की फिल्म “कुछ कुछ होता है” के लिए ट्विंकल को ऑफर मिला था। लेकिन किसी कारणवश उन्होंने यह फिल्म नहीं की। जिसके बाद यह फिल्म रानी मुखर्जी को मिली।
  9. साल 2002 में उन्होंने मुंबई के क्रॉफोर्ड मार्केट में अपना खुद का इंटीरियर डिजाइनिंग स्टोर खोला था, जिसका नाम उन्होंने “द व्हाइट विंडो” रखा था।
  10. जब उनके पिता राजेश खन्ना नई दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़े थे तब ट्विंकल ने अपने पिता के लिए चुनाव प्रचार किया था।
  11. फरवरी 2001 में ट्विंकल ने फ़िरोज़ खान के शो “ऑल द बेस्ट” से अपने नाटकीय करियर की शुरुआत की। इस शो में काम करने के बाद उन्होंने साल 2001 में अक्षय कुमार से शादी कर ली थी। इसके बाद उन्होंने अभिनय करना बंद कर दिया था।
  12. ट्विंकल ने आखरी फिल्म “लव के लिए कुछ भी करेगा” में अभिनेता सैफ अली खान के साथ काम किया था।
  13. वह एक अमेरिकी घड़ी ब्रांड MOVADO की ब्रांड एंबेसडर रह चुकी हैं।
  14. उन्होंने तब्बू, रानी मुखर्जी और करीना कपूर के बांद्रा फ्लैट, रीमा सेन और पूनम बजाज के स्टूडियो सहित कई मशहूर हस्तियों के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग किया है। एक बार उन्होंने अपने एक ग्राहक के अनुरोध पर सोने का एक शौचालय भी डिजाइन किया था।
  15. साल 2009 में पीपल मैगज़ीन द्वारा भारत में चौथी बेस्ट ड्रेस्ड सेलिब्रिटी के रूप में उन्हें शामिल किया गया था।
  16. ट्विंकल खन्‍ना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग की एकेडमी ऑफ इंटिरियर्स मेंटर्स में से एक हैं।
  17. उन्होंने खिलाड़ी 786, थैंक यू, तीस मार खान, पटियाला हाउस, और हॉलिडे ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी जैसी कई फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर की भूमिका निभा चुकी है।
  18. साल 2014 में उन्होंने अपने पिता राजेश खन्ना का घर 85 करोड़ रुपये में बेच दिया था।
  19. ट्विंकल खन्‍ना एक डॉग लवर हैं। उनके पास एक पालतू कुत्ता है।
  20. साल 2015 में ट्विंकल ने एक नॉन-फिक्शन किताब पब्लिश की जिसका नाम “मिसेज फनीबोन्स” है जिसे पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया था।

ट्विंकल खन्ना से जुड़े विवाद

साल 2009 में अक्षय कुमार ने मुंबई में लेक्मे फैशन वीक प्रमोशन के दौरान अपनी जीन्स की बटन उन्होंने अपनी पत्नी ट्विंकल से खुलवाई थी। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन कुछ देर बाद उनकी जमानत हो गई थी।

ट्विंकल खन्ना की नेट वर्थ – Twinkle Khanna Net Worth

ट्विंकल खन्‍ना की नेट वर्थ लगभग 150 करोड़ है। इसके अलावा उनके पास कई लक्ज़री गाड़ियां है। वह हर फिल्म के लिए 1 से 2 करोड़ रुपये लेती है। इसके अलावा वह अपने इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस से भी करोडो रुपये कमाती है।

ट्विंकल खन्ना को मिले हुए पुरस्कार – Twinkle Khanna Awards

  1. फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और मोस्ट एंटरटेनिंग एक्शन फ़िल्म के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है। बॉलीवुड में उन्हें सबसे टैलेंटेड महिला में गिना जाता है।
  2. साल 2016 में इंस्पायरिंग वुमन ऑफ़ द इयर आउटलुक पुरस्कार से भी उन्हें नवाजा गया है।
  3. साल 2016 में उन्हें क्रॉसवर्ड बुक पुरस्कार से नवाजा गया।
  4. साल 2017 में उन्हें इंडिया टुडे वुमन राइटर ऑफ़ द इयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
  5. साल 2017 में उन्हें वोग वीमेन ऑफ़ द इयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  6. साल 2017 में उन्हें अत्ता गलत्ता बंगलौर लिटरेचर फेस्टिवल बुक प्राइज से सम्मानित किया गया।

आशा करता हूँ आपको यह लेख Twinkle Khanna Biography in Hindi ट्विंकल खन्ना का जीवन परिचय अच्छा लगा होगा। Twinkle Khanna वर्तमान में इंटीरियर डिजाइनिंग का बिज़नेस कर रही है। उन्हें इसी काम में रूचि है। कमेंट बॉक्स में बताये आपको यह लेख कैसा लगा। कमेंट बॉक्स में आप इस लेख से सम्बंधित सवाल-जवाब कर सकते है।

FAQ

Q :  Twinkle khanna कौन है ?
Ans :  ट्विंकल खन्‍ना एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, न्यूज़पेपर समीक्षक, इंटीरियर डिजाइनर, फिल्म निर्माता हैं। मशहूर अभिनेता व प्रोडूसर व डायरेक्टर राजेश खन्ना और अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया की बेटी है।

Q :  ट्विंकल खन्ना के कितने बच्चे है ?
Ans :  Twinkle khanna के 2 बच्चे है। एक बेटा आरव और एक बेटी नितारा

Q :  Twinkle khanna का जन्म कब और कहाँ हुआ था ?
Ans :  Twinkle khanna का जन्म 29 दिसंबर 1974 को मुंबई में हुआ था।

Q :  Twinkle khanna किसकी बेटी है ?
Ans :  Twinkle khanna मशहूर अभिनेता व प्रोडूसर व डायरेक्टर राजेश खन्ना और अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया की बेटी है।

Q :  Twinkle khanna की उम्र कितनी है ?
Ans :  48 साल

Q :  Twinkle khanna ने किस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था ?
Ans :  साल 1995 में फिल्म बरसात से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

Read More

  1. रवीना टंडन का जीवन परिचय 
  2. अक्षय कुमार का जीवन परिचय 
  3. काजोल का जीवन परिचय 
  4. हेमा मालिनी का जीवन परिचय 
  5. सुशांत सिंह राजपूत सक्सेस स्टोरी 
  6. नेहा कक्कड़ सक्सेस स्टोरी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *