Skip to content

कपड़े धोने का साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे करें ?

कपड़े धोने का साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे करें?

कपड़े धोने का साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे करें? Detergent Soap making Business in hindi :- भारतीय बाजार में कपडे धोने के साबुन की डिमांड बहुत अधिक है। अलग अलग तरह के कपड़ो की धुलाई के लिए विभिन्न प्रकार के साबुन उपयोग में लिए जाते है। मार्केट में बहुत सारे ब्रांड के साबुन मिलते है। जिनकी क्वालिटी अलग अलग होती है। वर्तमान में कपड़ो के प्रकार पर निर्भर करने वाले साबुन भी मिल रहे है। जैसे ऊनी कपड़ों के लिए अलग, सूती कपड़ों के लिए अलग, रेशमी कपड़ो के लिए आदि।

आज मैं आपको इस लेख में कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाते है ? साबुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री, साबुन बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी और साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे करें? , के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। इस बिज़नेस में कितना मुनाफा होगा और इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कितनी लगत आएगी ? , इन सब की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। यदि आप कोई बिज़नेस शुरू करने जा रहे है, तो साबुन बनाने का बिज़नेस प्लान एक अच्छा बिज़नेस आइडियाज है। इस बिज़नेस को अच्छे से समझने के लिए आपको यह पोस्ट (Detergent Soap making Business in hindi)अंत तक ध्यान से पढ़नी है।

डिटर्जेंट सोप क्या है ? (Detergent Soap)

साबुन उच्च अणु भार वाले कार्बनिक वसीय अम्लों के सोडियम या पोटैशियम लवण होते है। साबुनीकरण की क्रिया में वनस्पति तेल या वसा एवं कास्टिक सोडा या कास्टिक पोटाश के जलीय विलयन को गर्म करके रासायनिक क्रिया के द्वारा साबुन का निर्माण होता तथा ग्लीसराल मुक्त होता है। साधारण तापक्रम पर साबुन नरम ठोस एवं अवाष्पशील पदार्थ है। यह कार्बनिक मिश्रण जल में घुलकर झाग उत्पन्न करता है। इसका जलीय विलयन क्षारीय होता है जो लाल लिटमस को नीला कर देता है।

साबुन कितने प्रकार के होते है ? (types of Detergent Soap)

मुख्यतः साबुन तीन प्रकार के होते है। लेकिन आज मैं आपको इस पोस्ट में केवल कपडे धोने के साबुन के बारे में बताऊंगा।

  1. नहाने का साबुन
  2. कपडे धोने का साबुन
  3. बर्तन धोने का साबुन

मार्केट में कपडे धोने के साबुन की मांग

हर व्यक्ति को कपड़ो की साफ-सफाई के लिए डिटर्जेंट सोप की जरूरत पड़ती है। डिटर्जेंट पाउडर की तरह ही डिटर्जेंट सोप की भी मार्केट में काफी अधिक डिमांड है। यदि आप Detergent Soap Making business की शुरुआत करने जा रहे है, तो आपको मार्केट का अवलोकन करने की भी जरूरत है। आपको पता करना है कि मार्केट में किस तरह का साबुन आ रहा है। लोगो को किस तरह का साबुन पसंद है। किस क्षेत्र में किस साबुन तरह के साबुन की डिमांड रहती है। यह सब पता करने के बाद आप अपने बिज़नेस की प्लानिंग करे। आपको इस बिज़नेस में प्रॉफिट ही प्रॉफिट होगा। लोगो द्वारा डिटर्जेंट सोप बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

Detergent Soap Making business के लिए ट्रेनिंग लेना

Detergent Soap Making manufacturing plant लगाने से पहले आपको इस बिज़नेस की ट्रेनिंग लेना आवश्यक है। डिटर्जेंट सोप कैसे बनाते है ?, डिटर्जेंट सोप की मार्केटिंग कैसे करे?, इस Detergent Soap Making business में मुनाफा कितना होगा ? इन सब की आपको ट्रेनिंग लेनी होगी। यदि आप प्रशिक्षण लेकर यह बिज़नेस शुरू करते है, तो आप आसानी से साबुन बना सकते है। चूँकि साबुन बनाने के लिए कम्पोजीशन का बहुत ध्यान रखना होता है। अतः आप किसी संस्थान से या किसी सोप इंडस्ट्री से सोप बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाते है ?

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री व प्रोसेस की जरूरत पड़ती है। इसमें आपको प्लांट के लिए जगह, मशीनरी, रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ती है। जिनकी मदद से आप साबुन बना पाते है। अब आइये जानते है कपड़े धोने का साबुन कैसे बनाते है? (Detergent Soap making Business in hindi)

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए जगह का चुनाव

इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी। यदि आप इसे बहुत अधिक बड़े स्तर पर करने जा रहे है तो आपको कम से कम 800-1000 वर्ग फीट की जरूरत पड़ेगी। ताकि आप ऑफिस और गोदाम भी बना सके। आपको अपना रॉ मटेरियल और फिनिश प्रोडक्ट के भंडार के लिए गोदाम की जरूरत पड़ेगी। यदि आप इसे छोटे स्तर पर कर रहे है,तो आपके लिए कम से कम 200 वर्ग फीट की जगह भी काफी है। बाद में जब आपका बिज़नेस रफ्तार पकड़ने लगे तब आप इस जगह को बड़ा सकते है, ताकि अपने प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए और उत्पाद को रखने के लिए प्रयाप्त जगह मिल सके।

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल

यहाँ आपको केवल कपडे धोने का साबुन बनाने का रॉ मटेरियल बताया जा रहा है। इस सामग्री का प्रयोग करके आप कपडे धोने का साबुन बना सकते है। विभिन्न प्रकार के साबुन में विभिन्न प्रकार का रॉ मटेरियल काम में लिया जाता है। जिनकी क्वालिटी अलग अलग होती है।

  1. डोलोमाइट पाउडर: (रू2 प्रति kg) , इसमें आप केल्साइट,सोप स्टोन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  2. सोडा पाउडर : (रू 21 प्रति kg)
  3. एसिड घोल (Acid Slurry) : (रू 84 प्रति L)
  4. एओएस : (रू42 प्रति kg)
  5. सोडियम सिलिकेट : (रू33 प्रति kg)
  6. रंग :(रू 5 प्रति kg)
  7. परफ्यूम : (रू600 प्रति kg)
  8. पॉलीमर : (रू58 प्रति kg)

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी

साबुन बनाने के लिए मुख्य रूप से 4 प्रकार की मशीन की जरूरत पड़ती है।

  1. मिक्सर मशीन : मिक्सर मशीन की सहायता से डोलोमाइट पाउडर, सोडा पाउडर , एसिड घोल, AOS आदि साबुन बनाने के लिए जरुरी सामग्री को मिक्स करते है।
  2. सोप मेकिंग डाई : इसकी सहायता से साबुन को आकार दिया जाता है। इसमें आप अपनी इच्छानुसार आकार का साबुन बना सकते है।
  3. शॉप प्रिंटिंग मशीन : इस मशीन की सहायता से आप अपने साबुन पर अपने ब्रांड का नाम प्रिंट कर सकते है।
  4. पैकेजिंग मशीन : इस मशीन की सहायता से आप फिनिश प्रोडक्ट साबुन की पैकिंग कर सकते है। यदि आपका बजट कम है, तो आप मैनुअली भी पैकिंग कर सकते है।

आवश्यक मशीनरी रॉ मटेरियल कहाँ से ख़रीदे

ये सभी सामान आप ऑनलाइन ख़रीदे सकते है। आजकल लगभग सभी सप्लायर ऑनलाइन बुकिंग लेते है और माल डिलीवर करते है। आप indiamart.com से भी यह सामान खरीद सकते है। यदि मशीनरी व रॉ मटेरियल किसी एक ही सप्लायर से मिल जाये, तो उससे ही माल लेने की कोशिश करे। इससे आपका समय बच जायेगा। इसके अलावा आप अलग अलग पार्टी से कोटेशन मंगा सकते है। और सभी का अवलोकन करने के बाद आप किसी एक अच्छे सप्लायर को आर्डर दे सकते है।

कपड़े धोने का साबुन बनाने का बिज़नेस करने के लिए लागत

यदि आप यह बिज़नेस करना चाहते है, तो आपको पहले इस बिज़नेस की पूरी प्लानिंग करनी होगी है। इसमें आपको ज्यादा पूँजी निवेश की जरूरत पड़ने वाली है। साथ ही यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप इसे किस स्तर पर शुरू करते है। यदि आप इसे छोटे स्तर पर भी शुरू करते है, तो आपको कम से कम 10- 12 लाख रुपए निवेश करने होंगे। आपको मशीनरी और रॉ मटेरियल खरीदने के लिए भी कम से कम 4 लाख रूपए कि जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आपको जमीन भी लेनी पड़ेगी। मोटा मोटा पूरा सेट-अप करने में आपको 10-12 लाख का खर्चा आएगा।

कपड़े धोने का साबुन बनाने की प्रक्रिया (Detergent Soap Making Process in hindi )

कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए आपको प्रशिक्षण की जरूरत पड़ेगी। आपको साबुन बनाने की प्रक्रिया सीखनी है। उसके बाद आप साबुन बनाने का प्रयास करे। बिना प्रशिक्षण के साबुन बनाने का प्रयास न करे। इससे आपका नुकसान हो सकता है। मै आपको यहाँ कपड़े धोने का साबुन बनाने की प्रक्रिया के बारे में बता रहा हूँ, इस प्रक्रिया से आप आसानी से साबुन बना सकते है।

  1. सबसे पहले आप अपनी मिक्सर की क्षमता के हिसाब से रॉ मटेरियल की क्वांटिटी निश्चित करे। आप एक बार में मिक्सर में कितना मटेरियल मिक्स कर सकते है। माना आपके पास 150 kg क्षमता वाला मिक्सर है। अब इसमें 100 kg डोलोमाइट पाउडर (या केल्साइट या सॉफ्ट स्टोन पाउडर) इस मशीन में डाला जाता है। यह मशीन की क्षमता पर भी निर्भर करता है।
  2. अब इसमें आपको 3 kg सोडा पाउडर डालना है। 100 kg डोलोमाइट पाउडर के साथ 3 kg सोडा पाउडर पर्याप्त होता है।
  3. अब इन दोनों को अच्छे से मिक्स करना है और मिक्स होते हुए डोलोमाइट और सोडा पाउडर में 20 kg एसिड घोल डालना है।
  4. तीनो के मिक्स होने के बाद इसमें 4 kg AOS डालना है। AOS साबुन को झाग युक्त बनाता है। साबुन में जितना अधिक AOS होगा, वह उतना ही अधिक झाग देगा। यदि AOS न डाला जाए तो साबुन झाग नहीं देगा।
  5. अब इन सब सामग्रियों को कम से कम 30 मिनट तक मिक्स होने दे। ताकि ये सब अच्छे से मिक्स हो जाये।
  6. अच्छे से मिक्स होने पर इसमें 10 kg सोडियम सिलिकेट डालना है। और इसे भी मिश्रण में अच्छे से मिक्स करना होता है।
  7. अब साबुन को रंग देने के लिए आप अपने अनुसार रंग मिला सकते है। यदि आप सफ़ेद साबुन बनाना चाहते है तो उसमे रंग डालने की जरूरत नहीं है। यदि आप साबुन को खुशबूदार बनाना चाहते है, तो आप इसमें ख़ास परफ्यूम भी मिला सकते है। यहाँ पर कम से कम 150 ml परफ्यूम डालना होगा। 150 ml परफ्यूम काफी होता है।
  8. अब आपको इसमें 5 kg पॉलिमर डालने की जरूरत होती है। इसमें पॉलिमर मिलाने से साबुन इस्तेमाल करते समय हाथ में किसी तरह की जलन नहीं होती है। साथ ही हाथ की चमड़ी को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुँचता है।
  9. इस तरह आपके आपके साबुन का केक बनकर तैयार हो जाता है। अब आप इसे सोप मेकिंग डाई से साबुन का आकार दे सकते है। साथ ही शॉप प्रिंटिंग मशीन से अपने ब्रांड का नाम साबुन पर प्रिंट कर सकते है।
  10. अब आपको बने हुए साबुन की पैकिंग की जरूरत पड़ती है, जिसे आप पैकेजिंग मशीन की सहायता से कर सकते है। इसके अलावा आप हाथ से भी पैकिंग कर सकते है।

साबुन का आकार पैकिंग करना

साबुन का केक बनने के बाद उसे आकार देना होता है। आप साबुन को 250 ग्राम का आकार दे, तो अच्छा होगा। इससे आप 4 साबुन की पैकिंग एक साथ करके 1 kg साबुन का पैकेट बना सकते है। इस तरह की पैकिंग से आपकी पैकिंग की कॉस्ट भी बचेगी। इसके अलावा आप सिंगल साबुन की पैकिंग भी कर सकते है, परन्तु इस तरह की पैकिंग से आपकी पैकिंग कॉस्ट बढ़ सकती है। जिससे आपके साबुन का मूल्य बढ़ सकता है। अतः आप 250 ग्राम का साबुन बनाये और 4 साबुन को एक साथ पैक करे।

ब्रांडिंग और मार्केटिंग

जब आप साबुन बनाने का बिज़नेस करने जा रहे है, तब आपको अपने साबुन का नाम रखना बहुत जरुरी है। यहाँ साबुन के नाम से मतलब ब्रांड से है। आपको एक ब्रांड बनाना है। एक ऐसा ब्रांड जो लोगो को आसानी से याद रहे। आपको अपने साबुन का नाम इस तरह से रखना है, जो लोगो की जुबान पर रहे। जिसे लोग आसानी से याद रख सके। एक अच्छा और सरल नाम जल्दी लोकप्रिय हो जाता है।

जब आप साबुन बना लेते है तब आपको अपना माल बेचने के लिए मार्केटिंग की जरूरत पड़ती है। आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप हॉल सेलर से कांटेक्ट करके उन्हें अपने साथ लाकर अपना बिज़नेस कर सकते है। आप अपने क्षेत्र की छोटी-बड़ी दुकानों को कवर कर सकते है। आप अपने ब्रांड के प्रचार-प्रसार के लिए अख़बार में विज्ञापन भी दे सकते है। पोस्टर के द्वारा भी आप अपने ब्रांड का प्रचार कर कस्ते है।

कपड़े धोने का साबुन बनाने के बिज़नेस के लिए लाइसेंस

Detergent Soap Making Business के लिए आपको एक लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। पोल्यूशन कण्ट्रोल बोर्ड से भी ‘कंसेंट टू ईस्टेब्लिश’ और ‘कंसेंट टू ऑपरेट’ नामक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा क्वालिटी कण्ट्रोल तथा ट्रेडमार्क का पंजीकरण भी आवश्यक है। आपको सरकार के नियमों के अनुसार MSME के तहत उद्योग आधार का पंजीकरण भी कराना होगा। इसके अलावा आपको अपने फर्म के नाम से बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, GST Number , भी लेना होगा है।

FAQ

Q : साबुन बनाने के लिए क्या क्या सामग्री चाहिए?
Ans : डोलोमाइट पाउडर, सोडा पाउडर , एसिड घोल, सोडियम सिलिकेट, AOS ,परफ्यूम, पॉलीमर जैसी सामग्रियों की जरूरत साबुन बनाने के लिए पड़ती है।

Q : कपड़ा धोने वाला साबुन कैसे बनाया जाता है?
Ans : डोलोमाइट पाउडर, सोडा पाउडर , एसिड घोल, सोडियम सिलिकेट, AOS ,परफ्यूम, पॉलीमर को अच्छे से मिक्स करके केक बनाया जाता है। केक बनने के बाद आप इस केक से अपनी इच्छा अनुसार आकार के साबुन बना सकते है।

Q : साबुन बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?
Ans : साबुन बनाने का व्यवसाय करने के लिए आपको जगह और पूंजी की जरूरत पड़ेगी। एक बड़ी पूंजी इन्वेस्ट करने के बाद आप इस बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते सकते है।

Read also 

  1. पेन बनाने का बिज़नेस कैसे करें ?
  2. दोना पत्तल बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें
  3. दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे ? 
  4. कम पूँजी में शुरू करे अपना बिज़नेस
  5.  biography of Sandeep Maheshwari in hindi
  6. अपना हुनर दिखाने के टॉप 9 तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *