Skip to content

गुड़ बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ? Jaggery Making Business idea in hindi

गुड़ बनाने का बिज़नेस : गुड़ एक स्वादिष्ट व मीठा खाद्य पदार्थ है जो चीनी के समान ही गन्ने के रस से बनता है। चीनी व गुड़ दोनों का कच्चा माल गन्ने का रस होता है फिर भी गुड़ चीनी से लाख गुना अच्छा होता है। इसमें चीनी से अधिक गुण होते है। गुड़ विटामिन A व B तथा फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, सोडियम आदि तत्वों का भरपूर भण्डार है। इसमें फॉस्फोरस सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। गुड़ के अनेक आयुर्वेदिक फायदे होते है। अतः इसका प्राचीन समय से ही उपयोग होता आ रहा है। बाजार में इसकी हर समय डिमांड रहती है। सर्दियों में इसकी डिमांड काफी अधिक बाद जाती है क्योकि यह गर्म प्रवृति का होता है। सर्दियों में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर को अनेक रक्त सम्बंधित बीमारियों से बचता है। यह ह्रदय को भी स्वस्थ रखता है।

यदि आप बेरोजगार है तो गुड़ बनाने का बिज़नेस आईडिया,gud banane ka business, (Jaggery Making Business idea in hindi) बहुत ही अच्छा है। इसे आप अपने ग्रामीण क्षेत्र से शुरू कर सकते है। गुड़ बनाने का बिज़नेस आईडिया एक प्रकार का लघु उद्योग है। जिसे थोड़ी सी पूँजी लगाकर शुरू कर सकते है। और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। यदि आप गुड़ की मार्केटिंग अपने आस पास के क्षेत्र में करते है तब भी आप 50 हजार की बचत कर सकते है। जब आपका बिज़नेस सही से चलने लगे तब आप इसकी मार्केटिंग एरिया को बड़ा सकते है जिससे आपका गुड़ बनाने का व्यापार सफलता की ओर अग्रसर होगा। अतः आज हमारे इस आर्टिकल में गुड़ बनाने के व्यापार (gud banane ka business) पर बात करेंगे। गुड़ बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा।

गुड़ क्या है और इसके औषधीय फायदे ? 

गुड़ एक मीठा व स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जिसके अनेक औषधीय फायदे है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर में गर्मी उत्पन करता है। यह गन्ने से बनाया जाता है। गुड़ में आयरन,कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फॉस्फोरस आदि प्रचुर मात्रा में होते है। जो शरीर की अनेक रोगो से सुरक्षा करते है। गुड़ व गुड़ से बने खाद्य पदार्थ खाने के फायदे।

  1. गुड़ में फॉस्फोरस सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।
  2. इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जो बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ाता है तथा रक्त को साफ करने का काम भी करता है। यह एनीमिया जैसी बीमारी को भी दूर करता है।
  3. यदि आप गुड़ व दूध का सेवन करते है तो शारीरिक कमजोरी खत्म होती है। और यह शरीर को ऊर्जावान रखता है।
  4. सर्दियों में गुड़ के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है जिससे पेट की बीमारी दूर रहती है।
  5. सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से बॉडी में गर्मी उत्पन होती है जिससे सर्दी जुकाम का खतरा कम रहता है। अर्थात इसकी प्रवृति गर्म रहती है।

गुड़ बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ? Jaggery Making Business idea in hindi

Jaggery Making Business in hindi शुरू करने के लिए आपको अच्छी जगह ,क्रशिंग मशीन, कच्चा मॉल, Jaggery Making सांचे व अन्य आवश्यक उपकरणों की जरूरत पड़ेगी।  यदि आप इस Jaggery Making Business in hindi की शुरुआत करना चाहते है तो यह बहुत अच्छा अवसर है। गुड़ की बाजार में काफी मांग रहती है। यह घर के अलावा हलवाई की दुकान, चॉकलेट के निर्माण में, व अन्य खाद्य उत्पादनों के निर्माण में भी काम आता है। Jaggery Making Business in hindi एक मौसमी बिज़नेस है क्योकि जब गन्ने की खेती होती है तब ही यह बिज़नेस चलता है। पुरे वर्ष में केवल 6 -7 महीने ही गन्ना उपलब्ध रहता है। अतः गुड़ का उत्पादन  6 -7 महीने ही किया जस सकता है।

गुड़ की बाजार में कितनी मांग है ?(for गुड़ बनाने का बिज़नेस)

Jaggery Making Business in hindi की बाजार में मांग बहुत है। यह लघु उद्योग है जो कभी न थप पड़ने वाला बिज़नेस है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गुड़ का उपयोग घर में ही नहीं बल्कि बड़े बड़े उद्योगों में भी किया जाता है जहाँ गुड़ से चॉकलेट, गजक, मूंगफली व तिल के पापड, तथा अनेक प्रकार की मिठाईयो का निर्माण किया जाता है। इसके अलावा यह रेस्टोरेंट, होटल, हलवाई आदि के द्वारा बहुतायत मात्रा में काम लिया जाता है। अतः यदि आप Jaggery Making Business in hindi शुरू करते है तो आपको एक बहुत ही अच्छा मार्केट मिलेगा जहाँ आपको अपना प्रोडक्ट बेचने में जायदा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

गुड़ बनाने का कच्चा माल क्या है ? (for गुड़ बनाने का बिज़नेस)

Jaggery Making Business in hindi का मुख्य कच्चा माल (row material) गन्ना है। गन्ने के रस से अच्छी गुणवत्ता व ब्रांड का गुड़ बनाया जाता है। गन्ने की फसल 6-7 महीने ही होती है अतः इसे साल भर के लिए एकत्रित नहीं कर सकते है। गन्ने को ज्यादा दिन रखने से वह सूखने लगता है।  इसी वजह से गन्ने को खेत से काटने के बाद सीधे फैक्ट्री में ले जाया जाता है। गन्ना जितना ताजा हो उतना अच्छा होता है। गन्ने के अलावा गुड़ को शुद्ध करने व उसकी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए अदरक, आंवले का रस, सौंफ, सुखलाई की पत्तियों का रस काम में लिया जाता है।

गन्ना कहाँ से खरीदें करें ? (gud banane ka business)

यदि आप Jaggery Making Business in hindi शुरू करने जा रहे है तो गन्ने खरीदने का सबसे बेस्ट तरीका है कि आप किसानों से डायरेक्ट गन्ना खरीदें। इसके लिए आप किसानों से डील करके गन्ने की खेती करा सकते है। और फसल पकने पर आप उनकी फसल को उचित मूल्य देकर खरीद ले। यदि आप गुड़ बनाने का व्यापार बड़े स्तर पर शुरू कर रहे है तो इसके लिए आप 4-5 किसानों से गन्ने की खेती कराये। इसके अतिरिक्त आप मंडी से भी गन्ना खरीद सकते है।

गुड़ बनाने का प्लांट (फैक्ट्री) कहाँ डालें ?

गुड़ बनाने का प्लांट (gud ka vyapar) ऐसी जगह पर डालना जहाँ से गन्ना (कच्चा माल) आसानी से मिल सके। उत्तरप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड में प्रचुर मात्रा में खेती होती है। अतः आपको इन्ही क्षेत्रो में गन्ने का उत्पादन करना चाहिए। गन्ने का खेत से काटने के तुरंत बाद फैक्ट्री में पहुँचना जरुरी होता है। क्योकि ज्यादा दिन होने पर गन्ना सूखने लगता है। इसीलिए जहाँ इसकी खेती होती है उसी क्षेत्र के आस पास गुड़ बनाने का प्लांट डालें। ताकि उच्च गुणवत्ता का गन्ना मिल सके।

फैक्ट्री के लिए जगह कितनी चाहिए ?(for गुड़ बनाने का बिज़नेस)

गुड़ बनाने की फक्ट्री के लिए आपको जगह व श्रमिक की जरूरत पड़ेगी। Jaggery Making के कच्चे माल व फिनिश प्रोडक्ट को स्टोर करने के लिए आपको एक अच्छी जगह  की जरूरत पड़ेगी। जहाँ आप अपना कच्चा माल , फिनिश प्रोडक्ट, मशीन इंस्टालेशन , ऑफिस व लोडिंग स्पेस आदि कार्य कर सके।  अतः मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए आपको 600 से 800 वर्ग फ़ीट जगह की आवश्यकता पड़ती है।  स्टार्टिंग में आप अपने ऑफिस के लिए किराये पर एक रूम लें सकते है। इसके अतिरिक्त आप मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगते समय बिजली, पानी, मैन हाईवे से नजदीकी, श्रमिक की व्यवस्था जैसे सुविधाओं को ध्यान में रखे।

जरुरी लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन (gud banane ka business)

वैसे तो ज्यादातर गुड़ बनाने का बिज़नेस ,gud banane ka business लोकल लोगो के द्वारा किया जा रहा है। जो अपने सीमित दायरे में अपने प्रोडक्ट को बेचते है। लेकिन यदि आप अपने प्रोडक्ट को अपने नाम से ब्रांड बनाकर बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। चूँकि गुड़ एक खाद्य पदार्थ है जिसके लिए आपको FSSAI का सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। इसके अलावा आपको प्रदूषण नियंत्रण का NOC भी लेना होता है। अपने नाम से ब्रांड बनाकर उसका ट्रेडमार्क लाइसेंस लेकर मार्केट में अपने प्रोडक्ट की पहचान बनाये।  इससे आपको एक अलग पहचान मिलती है।

गुड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी व अन्य उपकरण

गुड़ बनाने का बिज़नेस, gud banane ka business करने के लिए मशीने की काफी जरूरत पड़ती है।

  1. क्रशर मशीन –  गुड़ बनाने में इस मशीन का अहम् रोल होता हैं। इस मशीन के द्वारा ही गन्ने से रस निकाला जाता है।
  2. जेनरेटर या डीजल इंजन – क्रशर मशीन को चलाने के लिए आपको जेनरेटर या डीजल इंजन आवश्यकता पड़ेगी।
  3. टैंक या ड्रम – क्रशर मशीन से निकलने वाले गन्ने के रस को एकत्रित करने के लिए आपको टैंक या ड्रम की जरूरत पड़ेगी।
  4. भट्टियाँ- रस को गर्म करके राब बनाने के लिए यह भट्टी काम आती है।
  5. अन्य उपकरण – गन्ने के रस को छानने के लिए आपको एक मेटल की छलनी या क्लीन सूती कपड़ा चाहिए। गन्ने के रस का राब बनाने के लिए लोहे की बड़ी बड़ी कड़ाही चाहिए। जिसमे रस को गर्म किया जाता है। गर्म होते हुए रस को हिलाने के लिए लोहे का बड़ा चम्मच (बेलचा) चाहिए। जिसके लकड़ी के हत्थे लगे हो। गुड़ को विभिन्न आकार में डालने के लिए साँचो की जरूरत होती है।

गुड़ बनाने की मशीनों की कीमत (jaggery making machine price)

गुड़ बनाने के लिए दो तरह की मशीन होती है, एक होती है स्वचालित मशीन और दूसरी होती है हस्तचालित मशीन। स्वचालित मशीन के लिए आपको बिजली की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आप जनरेटर या डीज़ल इंजन काम में ले सकते है। स्वचालित मशीन की प्राइस एक लाख से शुरू होती है। यदि आप इसमें छोटी मशीन लेना चाहे तो 700000 से 1 लाख तक आराम से मिल जागेगी। जबकि हस्तचालित मशीन आपको 20 हजार से की रेंज में मिल जाती है। लेकिन हस्तचालित मशीन से कम मात्रा में रस निकलता है। और इसमें समय भी ज्यादा लगता है।  अतः आपको स्वचालित मशीने लेनी चाहिए जिसमे आपको कम समय में अधिक रस मिल जाता है। इस पुरे बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2.5 लाख की जरूरत पड़ती है।

गुड़ कैसे बनता है ? (jaggery making process in hindi)

गुड़ बनाने की प्रक्रिया (jaggery making process in hindi) बिल्कुल सरल है। इसे आप आसानी से बना सकते है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा श्रमिक की जरूरत भी नहीं पड़ती है। इस बिज़नेस को करने के लिए  6 से 8 लोग काफी होते है। आइये देखते है  jaggery making process in hindi

  1. सबसे पहले आपको उच्च गुणवत्ता का गन्ना लेना है। और उसे अच्छे से साफ कर ले। अब आपको क्रशर मशीन की सहायता से गन्ने का रस निकालकर बड़े टैंक या ड्रम में रस को एकत्रित करना है। गन्ने के रस को ड्रम या टैंक में डालने से पहले इसे किसी साफ सूती कपडे या लोहे की छलनी से छान ले ताकि अशुद्धियाँ (गन्ने का कचरा) निकल जाये।
  2. अब आपको भट्टी पर लोहे के बड़े पात्र (बड़ी कड़ाही) में रस को गर्म करना है। गन्ने के रस को अच्छे उबालना शुरू करे। जब यह उबलना शुरू हो जाता है तब इसमें ऊपर झाग के रूप में काला काला मैल व अनुपयोगी कचरा आ जाता है जिसे हटाने के लिए सुखलाई के पौधे का  तना तथा जड़ का रस डाले है। इससे गन्ने के राब का काला रंग व मैल अलग हो जाता है और यह ऊपर की तरफ आ जाता है जिसे बेलचे की सहायता से पृथक कर लिया जाता है।
  3. जब राब से अशुद्धियाँ निकाल दी जाती है और कुछ समय तक गर्म करने से यह एक निश्चित ताप पर गाड़ा होना शुरू कर देता है। गुड़ की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए अदरक, आंवले का रस, सौंफ का उपयोग कर सकते है।  इसके उपयोग से गुड़ के औषधीय गुण बढ़ जाते है।
  4. जब यह अच्छे से पककर के गाड़ा राब बन जाता है तब आप इसे सांचो में डालना शुरू करे। सांचे आपको उस साइज के लेने है जिस साइज के आपको गुड़ बनाना है। सांचो के उपयोग से आप 1 kg, 2 kg 5 kg 10 kg किसी भी वजन का गुड़ बना सकते है। लड्डू टाइप के गुड़ बनाने के लिए आप हाथ का प्रयोग कर सकते है।
  5. सांचे में डलने के बाद राब, गुड़ भेली के रूप में ढल जाता है जिसे आप पैक करके मार्केट में बेच सकते है। अतः इस तरह उच्च गुणवत्ता का गुड़ बनता है। it’s jaggery making process in hindi .

गुड़ की पैकिंग (गुड़ बनाने का बिज़नेस)

गुड़ की पैकिंग (gud ka vyapar) आपको छोटे पाउच में न कर करके 10 kg, 20 kg में करना चाहिए। इससे ट्रांसपोर्ट करने में आसानी रहती है।  पैकिंग के लिए आप कागज के गत्ते का प्रयोग करे। 1 kg आकर के गुड़ भी बनाये क्योकि अधिकांश लोग 1 kg, 2 kg में ही गुड़ खरीदते है।

गुड़ बनाने के बाद मार्केटिंग

गुड़ बनाने के बाद (gud ka vyapar)आप गुड़ को अपने नाम से बेचना शुरू करे। इसके लिए आप अपना खुद का ब्रांड तैयार करे। अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए आप अपना विज्ञापन अखबार में दे। इससे आपके ब्रांड की पॉपुलरटी बढ़ेगी। अपने प्रोडक्ट को मंडी में , होल सेलर ,छोटी दुकान पर सेल करे। इसके अलावा आप अपने गुड़ की भेली पर अपने ब्रांड का नाम व लोगो भी लगा सकते है।

यदि आप small business शुरू करने जा रहे है तो आप gud banane ka business कर सकते है। यह बिज़नेस बहुत ही सरल व करने में आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा पूँजी भी नहीं लगानी। Jaggery Making Business in hindi (gud ka vyapar)बहुत फायदे वाला बिज़नेस है जिसे कर के आप बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते है।

Read also 

65 Low investment Business ideas in hindi-कम पूँजी में शुरू करे अपना बिज़नेस

3 thoughts on “गुड़ बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ? Jaggery Making Business idea in hindi”

  1. I would like to thnkx for the efforts you have put in writing this blog. I am hoping the same high-grade blog post from you in the upcoming as well. In fact your creative writing abilities has inspired me to get my own blog now. Really the blogging is spreading its wings quickly. Your write up is a good example of it.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *