Skip to content

जिप्सम किसे कहते है और यह भारत में कहाँ कहाँ पाया जाता है ?

जिप्सम किसे कहते है और यह भारत में कहाँ कहाँ पाया जाता है ?

इस लेख में gypsum के बारे में बताया जा रहा है। भारत में जिप्सम कहाँ कहाँ पाया जाता है और यह क्या काम आता है। जिप्सम की खोज कैसे हुई। इन सब के बारे में इस लेख में जानेंगे। साथ ही यहां आपको जिप्सम के भौतिक गुण और रासायनिक गुण के बारे में जानने को मिलेगा।

जिप्सम शब्द ग्रीक शब्द γύψος (जिप्सोस) “प्लास्टर” से लिया गया है। पेरिस के मोंटमार्ट्रे जिले की खदानों ने लंबे समय से विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले जले हुए जिप्सम को दिखाया है। इस निर्जलित जिप्सम को प्लास्टर ऑफ पेरिस कहते है। प्लास्टर ऑफ पेरिस में पानी डालने से कुछ मिनट बाद वापिस जिप्सम (डिहाइड्रेट) बन जाता है, जिससे सामग्री कठोर या सेट हो जाती है, जो कास्टिंग और निर्माण के लिए उपयोगी होती है।

gypsum को पुरानी अंग्रेज़ी में स्परस्टन (भाला पत्थर) के नाम से जाना जाता है। जिप्सम की तुलना में खनिज विज्ञान में स्पर शब्द किसी भी गैर- अयस्क खनिज या क्रिस्टल को व्यक्त करता है। जो भाले के आकार के उभारों में बनता है। 18वीं शताब्दी के मध्य में, जर्मन पादरी और कृषिविद् जोहान फ्राइडरिच मेयर ने उर्वरक के रूप में जिप्सम के उपयोग की जांच की और उसका प्रचार किया।

जिप्सम पौधों की वृद्धि के लिए सल्फर के स्रोत के रूप में कार्य कर सकता है। 19वीं शताब्दी की शुरुआत में इसे चमत्कारी उर्वरक माना जाता था। अमेरिकी किसान इसे प्राप्त करने के लिए इतने उत्सुक थे कि नोवा स्कोटिया के साथ एक जीवंत तस्करी व्यापार विकसित हुआ, जिससे 1820 में तथाकथित “प्लास्टर युद्ध” हुआ

जिप्सम किसे कहते है ?

Gypsum कैल्शियम सल्फेट डाइहाइड्रेट से बना एक नरम सल्फेट खनिज है। जिप्सम का रासायनिक सूत्र CaSO4.2H2O होता है। यह एक प्राकृतिक द्वितीयक खनिज है जिसमे 13 से 16 प्रतिशत सल्फर और 16 से 19 प्रतिशत कैल्शियम होता है। कृषि क्षेत्र में यह बहुत उपयोगी है क्यूंकि यह क्षारीय भूमि को पोषक तत्वों की उपलब्धता कराता है।

इसका व्यापक रूप से खनन किया जाता है। इसका उपयोग उर्वरक के रूप में प्लास्टर, ड्राईवाल, ब्लैकबोर्ड या फुटपाथ चाक के कई रूपों में मुख्य घटक के रूप में किया जाता है। gypsum सेलेनाइट के पारभासी क्रिस्टल के रूप में भी क्रिस्टलीकृत होता है।

यह एक वाष्पित खनिज के रूप में और एनहाइड्राइट के जलयोजन उत्पाद के रूप में बनता है। जिप्सम के बारीक दाने वाले सफेद या हल्के रंग के रूपों को अलबास्टर के रूप में जाना जाता है, जिसका उपयोग प्राचीन मिस्र, मेसोपोटामिया, प्राचीन रोम, बीजान्टिन साम्राज्य और मध्यकालीन इंग्लैंड के नॉटिंघम अलबास्टर सहित कई संस्कृतियों द्वारा मूर्तिकला के लिए किया गया है ।

जिप्सम के भौतिक गुण

  1. 0-2.5 ग्राम/लीटर 25 डिग्री सेल्सियस पर जिप्सम मध्यम रूप से पानी में घुलनशील होते है
  2. अधिकांश अन्य लवणों के विपरीत यह प्रतिगामी घुलनशीलता प्रदर्शित करता है, जो उच्च तापमान पर कम घुलनशील हो जाता है।
  3. जब gypsum को हवा में गर्म किया जाता है तो यह पानी खो देता है और सबसे पहले कैल्शियम सल्फेट हेमीहाइड्रेट बनता है। इसे बैसेनाइट या प्लास्टर कहा जाता है। अगर इसे और गर्म किया जाए, तो निर्जल कैल्शियम सल्फेट ( एनहाइड्राइट ) में बदल जाता है।
  4. एनहाइड्राइट की तरह क्षारीय विलयन और नमकीन पानी में जिप्सम की घुलनशीलता भी NaCl (सामान्य टेबल नमक) की सांद्रता पर दृढ़ता से निर्भर करती है ।
  5. जिप्सम की संरचना कैल्शियम (Ca 2+) और सल्फेट ( SO4)2- की परतों से बनी होती है
  6. इसके आयन एक साथ कसकर बंधे होते हैं। ये परतें कमजोर हाइड्रोजन बॉन्डिंग के माध्यम से जल अणुओं की परतों से बंधी होती हैं, जो क्रिस्टल को परतों के साथ तल में सही दरार देती है।
  7. यह संचरित प्रकाश में रंगहीन और अक्सर अशुद्धियों के कारण अन्य रंगों में रंगा हुआ जैसे पीला, भूरा, नीला, गुलाबी, गहरा भूरा, लाल भूरा या ग्रे हो सकता है।
  8. इसके क्रिस्टल की बनावट विशाल, चपटे, लम्बे और आमतौर पर प्रिज्मीय क्रिस्टल होती है।

जिप्सम के क्रिस्टल के प्रकार

  1. gypsum प्रकृति में चपटे और अक्सर जुड़वाँ क्रिस्टल के रूप में पाया जाता है। यह पारदर्शी, विभाज्य द्रव्यमान होता है, जिसे सेलेनाइट कहा जाता है। सेलेनाइट में कोई महत्वपूर्ण सेलेनियम नहीं होता है। जबकि दोनों पदार्थों का नाम प्राचीन ग्रीक शब्द से रखा गया था।
  2. सेलेनाइट रेशमी, रेशेदार रूप में भी हो सकता है। इसे आमतौर पर “सैटिन स्पर” कहा जाता है। अंत में यह दानेदार या काफी सघन भी हो सकता है।
  3. हाथ के आकार के नमूनों में यह पारदर्शी से लेकर अपारदर्शी तक कुछ भी हो सकता है। जिप्सम की एक बहुत ही महीन दाने वाली सफ़ेद या हल्की रंगत वाली किस्म, जिसे अलबास्टर कहा जाता है, विभिन्न प्रकार के सजावटी कामों के लिए बेशकीमती है।
  4. शुष्क क्षेत्रों में जिप्सम फूल जैसे रूप में हो सकता है। यह प्रकृति में पाए जाने वाले कुछ सबसे बड़े क्रिस्टल भी बनाता है, जो सेलेनाइट के रूप में 12 मीटर (39 फीट) तक लंबे होते हैं।

जिप्सम का खनन

gypsum की व्यावसायिक मात्रा ब्राजील के अरारीपिना और ग्राजाऊ शहरों में पाई जाती है। पाकिस्तान, जमैका, ईरान (दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक), थाईलैंड, स्पेन (यूरोप में मुख्य उत्पादक), जर्मनी, इटली, इंग्लैंड, आयरलैंड, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसका खनन किया जाता है। फोर्ट डॉज, आयोवा सहित कई स्थानों पर इसकी बड़ी खुली खदानें स्थित हैं, जो दुनिया में जिप्सम के सबसे बड़े भंडारों में से एक है।

कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका और ईस्ट कुताई, कालीमंतन, इंडोनेशिया को प्लास्टर सिटी के नाम से जाना जाता है। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के कलैनी जैसे स्थानों पर कई छोटी खदानें भी मौजूद हैं, जहां जिप्सम को निजी खरीदारों को कैल्शियम और सल्फर के साथ-साथ कृषि उद्देश्यों के लिए मिट्टी पर एल्यूमीनियम विषाक्तता को कम करने के लिए बेचा जाता है।

मेक्सिको के चिहुआहुआ के नाइका खदान की गुफाओं में 11 मीटर (36 फीट) तक लंबे जिप्सम के क्रिस्टल पाए गए हैं। क्रिस्टल गुफा के अत्यंत दुर्लभ और स्थिर प्राकृतिक वातावरण में उतपन हुए थे। गुफा का तापमान 58 °C (136 °F) पर रहा और गुफा खनिज युक्त पानी से भरी हुई थी। जिसने क्रिस्टल के विकास को बढ़ावा दिया। उनमें से सबसे बड़े क्रिस्टल का वजन 55 टन (61 शॉर्ट टन) था और यह लगभग 500,000 साल पुराना है।

जिप्सम – gypsum

gypsum एक सामान्य खनिज है, जिसमें तलछटी चट्टानों के साथ मोटी और व्यापक वाष्पित परतें होती हैं। आर्कियन युग से ही परतों में जमाव होने के बारे में जाना जाता है। जिप्सम झील और समुद्र के पानी के साथ-साथ गर्म झरनों, ज्वालामुखीय वाष्पों और नसों में सल्फेट के विलयन जमा होता है ।

नसों में हाइड्रोथर्मल एनहाइड्राइट आमतौर पर सतह के निकट भूजल द्वारा gypsum में हाइड्रेट किया जाता है। यह अक्सर खनिजों हैलाइट और सल्फर से जुड़ा होता है। gypsum सबसे आम सल्फेट खनिज है। शुद्ध जिप्सम सफेद होता है, लेकिन अशुद्धियों के रूप में पाए जाने वाले अन्य पदार्थ स्थानीय जमावों को रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला दे सकते हैं।

क्योंकि gypsum समय के साथ पानी में घुल जाता है, इसलिए जिप्सम रेत के रूप में बहुत कम पाया जाता है। हालांकि अमेरिका के न्यू मैक्सिको राज्य में व्हाइट सैंड्स नेशनल पार्क की अनूठी स्थितियों में सफेद gypsum रेत का 710 किमी में विस्तार किया गया। जो अमेरिकी निर्माण उद्योग को 1,000 वर्षों तक ड्राईवॉल की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त था।

क्षेत्र के निवासियों द्वारा कड़ा विरोध किए जाने वाले क्षेत्र के वाणिज्यिक दोहन को 1933 में स्थायी रूप से रोक दिया गया था। जब राष्ट्रपति हर्बर्ट हूवर ने जिप्सम के टीलों को संरक्षित राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया था। जिप्सम का निर्माण सल्फाइड ऑक्सीकरण के उप-उत्पाद के रूप में भी होता है। दूसरों के बीच पाइराइट ऑक्सीकरण द्वारा जब उत्पन्न सल्फ्यूरिक एसिड कैल्शियम कार्बोनेट के साथ अभिक्रिया करता है।

इसकी उपस्थिति ऑक्सीकरण की स्थिति को दर्शाती है। इसमें मौजूद सल्फेट्स को सल्फेट कम करने वाले बैक्टीरिया द्वारा वापस सल्फाइड में कम किया जा सकता है । इससे तेल-असर संरचनाओं में मौलिक सल्फर का संचय हो सकता है। जैसे कि नमक के गुंबद, जहां इसे फ्रैश प्रक्रिया का उपयोग करके खनन किया जा सकता है। फ्लू गैस को डिसल्फराइजेशन के साथ कोयले को जलाने वाले इलेक्ट्रिक पावर स्टेशन स्क्रबर्स से उपोत्पाद के रूप में बड़ी मात्रा में जिप्सम का उत्पादन करते हैं।

जिप्सम का उत्पादन

सिंथेटिक जिप्सम का उत्पादन विभिन्न औद्योगिक प्रक्रियाओं में अपशिष्ट उत्पाद या उप-उत्पाद के रूप में किया जाता है।

डाईसल्फराइजेशन

फ्लू गैस डाई-सल्फराइजेशन जिप्सम (FGDG) को कुछ कोयला आधारित बिजली संयंत्रों में पुनः उत्पादित किया जाता है। मुख्य संदूषक Mg, K, Cl, F, B, Al, Fe, Si और Se हैं। ये डाई-सल्फराइजेशन में इस्तेमाल किए जाने वाले चूना पत्थर और जलाए गए कोयले दोनों से आते हैं।

यह उत्पाद ड्राईवॉल, जल उपचार और सीमेंट सेट रिटार्डर सहित कई तरह के क्षेत्रों में प्राकृतिक जिप्सम को बदलने के लिए पर्याप्त शुद्ध है। फ्लू गैस डाई-सल्फराइजेशन में मौजूद जहरीले तत्वों की मात्रा को बहुत कम कर दिया है।

विलवणीकरण

जिप्सम खारे पानी की झिल्लियों पर अवक्षेपित होता है। इस घटना को खनिज नमक स्केलिंग के रूप में जाना जाता है। जैसे कि कैल्शियम और सल्फेट की उच्च सांद्रता वाले खारे पानी के विलवणीकरण के दौरान स्केलिंग झिल्ली के जीवन और उत्पादकता को कम करती है।

यह खारे पानी की झिल्ली विलवणीकरण प्रक्रियाओं में मुख्य बाधाओं में से एक है। जैसे रिवर्स ऑस्मोसिस या नैनोफिल्ट्रेशन। स्केलिंग के अन्य रूप जैसे कि कैल्साइट स्केलिंग, पानी के स्रोत के आधार पर, आसवन में भी महत्वपूर्ण विचार हो सकते हैं। साथ ही हीट एक्सचेंजर्स में भी जहां नमक की घुलनशीलता या सांद्रता तेजी से बदल सकती है।

एक नए अध्ययन ने सुझाव दिया है कि जिप्सम का निर्माण बेसानाइट (2CaSO4.H2O) नामक खनिज के छोटे क्रिस्टल के रूप में शुरू होता है। यह प्रक्रिया तीन चरण में होती है।

  1. नैनोक्रिस्टलाइन बैसानाइट का समरूप न्यूक्लियेशन;
  2. बेसानाइट का समुच्चयों में स्व-संयोजन, और
  3. बैसानाइट का जिप्सम में रूपांतरण।

रिफाइनरी अपशिष्ट

फॉस्फेट उर्वरकों के उत्पादन के लिए कैल्शियम युक्त फॉस्फेट चट्टान को एसिड से तोड़ना पड़ता है। जिससे कैल्शियम सल्फेट अपशिष्ट बनता है। जिसे फॉस्फोजिप्सम (पीजी) के रूप में जाना जाता है। जिप्सम का यह रूप चट्टान में पाई जाने वाली अशुद्धियों जैसे फ्लोराइड, सिलिका, रेडियोधर्मी तत्व जैसे रेडियम और कैडमियम जैसे भारी धातु तत्वों से दूषित होता है।

इसी तरह टाइटेनियम डाइऑक्साइड के उत्पादन से चूने के साथ अतिरिक्त एसिड को बेअसर करने के कारण टाइटेनियम जिप्सम (टीजी) का उत्पादन होता है। उत्पाद सिलिका, फ्लोराइड, कार्बनिक पदार्थों और क्षार से दूषित होता है। रिफाइनरी जिप्सम अपशिष्ट में अशुद्धियाँ कई मामलों में उन्हें निर्माण जैसे क्षेत्रों में सामान्य जिप्सम के रूप में उपयोग करने से रोकती हैं।

नतीजतन, अपशिष्ट जिप्सम को अनिश्चित काल तक ढेर में संग्रहीत किया जाता है, जिससे उनके दूषित पदार्थों के पानी और मिट्टी में घुलने का महत्वपूर्ण खतराहोता है। संचय को कम करने और अंततः इन ढेरों को साफ करने के लिए ऐसे अपशिष्ट उत्पादों के लिए और अधिक अनुप्रयोग खोजने के लिए शोध चल रहा है।

जिप्सम से नुकसान

कार्यस्थल पर लोग सांस लेने में समस्या हो सकती है। साथ ही जिप्सम के संपर्क में आने से त्वचा व आंखों को नुकसान हो सकता है। कैल्शियम सल्फेट अपने आप में गैर विषैला होता है और इसे खाद्य योजक के रूप में भी स्वीकृत किया जाता है। लेकिन पाउडर gypsum के रूप में यह त्वचा और श्लेष्म झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है

जिप्सम का उपयोग – gypsum uses in hindi

जिप्सम का उपयोग कई प्रकार के कार्यो के लिए किया जाता है। जैसे निर्माण उद्योग, कृषि, मॉडलिंग, मूर्तिकला और कला, भोजन और पेय, चिकित्सा और सौंदर्य प्रसाधन

चिकित्सा और सौंदर्य प्रसाधन

  1. सर्जिकल स्प्लिंट्स के लिए प्लास्टर
  2. दंत चिकित्सा में इंप्रेशन प्लास्टर

भोजन और पेय

  1. एक टोफू (सोयाबीन दही) कोगुलेंट, जो इसे अंततः आहार कैल्शियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत बनाता है।
  2. शराब बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में कठोरता जोड़ना।
  3. बेकिंग में आटा कंडीशनर के रूप में, चिपचिपाहट को कम करने और आहार कैल्शियम के बेक्ड-गुड्स स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है। यह खनिज खमीर भोजन का प्राथमिक घटक है।
  4. मशरूम की खेती में अनाज को एक साथ चिपकने से रोकने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

निर्माण उद्योग

  1. gypsum बोर्ड का उपयोग मुख्य रूप से दीवारों और छतों के लिए फिनिश के रूप में किया जाता है और निर्माण में इसे प्लास्टरबोर्ड “शीटरॉक” या ड्राईवॉल के रूप में जाना जाता है। जिप्सम इन सामग्रियों को आग प्रतिरोध की एक डिग्री प्रदान करता है और इस प्रभाव को बढ़ाने के लिए उनकी संरचना में ग्लास फाइबर मिलाया जाता है। जिप्सम में कम ऊष्मा चालकता होती है, जिससे इसके प्लास्टर को कुछ इन्सुलेटिव गुण मिलते हैं।
  2. जिप्सम ब्लॉकों का उपयोग भवन निर्माण में कंक्रीट ब्लॉकों की तरह किया जाता है।
  3. gypsum मोर्टार एक प्राचीन मोर्टार है जिसका उपयोग भवन निर्माण में किया जाता है।
  4. पोर्टलैंड सीमेंट का एक घटक जिसका उपयोग कंक्रीट की फ्लैश सेटिंग (अत्यधिक तीव्र सख्तता) को रोकने के लिए किया जाता है ।
  5. प्राचीन दुनिया में लकड़ी का विकल्प: उदाहरण के लिए, जब कांस्य युग के क्रेते पर वनों की कटाई के कारण लकड़ी दुर्लभ हो गई, तो जिप्सम का उपयोग उन स्थानों पर भवन निर्माण में किया गया जहाँ पहले लकड़ी का उपयोग किया जाता था।

कृषि में जिप्सम का उपयोग

उर्वरक : 18वीं सदी के अंत और 19वीं सदी की शुरुआत में नोवा स्कोटिया जिप्सम, जिसे अक्सर प्लास्टर के रूप में जाना जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका में गेहूं की खेती के लिए अत्यधिक उपयोगी उर्वरक था। gypsum दो द्वितीयक पौधे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स, कैल्शियम और सल्फर प्रदान करता है। चूना पत्थर के विपरीत यह आम तौर पर मिट्टी के pH को प्रभावित नहीं करता है।

pH की परवाह किए बिना खारी मिट्टी को सुधारता है। जब जिप्सम को सोडिक (खारी) और अम्लीय मिट्टी में मिलाया जाता है, तो बोरॉन ( सोडियम मेटाबोरेट ) का अत्यधिक घुलनशील रूप कम घुलनशील कैल्शियम मेटाबोरेट में बदल जाता है। जिप्सम के इस्तेमाल से विनिमय योग्य सोडियम प्रतिशत भी कम हो जाता है।

अन्य मृदा कंडीशनर उपयोग: जिप्सम अम्लीय मिट्टी में एल्यूमीनियम और बोरॉन विषाक्तता को कम करता है। यह मिट्टी की संरचना में भी सुधार करता है। जल अवशोषण और वातन में सुधार करता है।

मृदा जल क्षमता निगरानी: जिप्सम ब्लॉक को मिट्टी में डाला जा सकता है। मिट्टी की नमी प्राप्त करने के लिए इसके विद्युत प्रतिरोध को मापा जाता है।

मॉडलिंग, मूर्तिकला और कला

  1. ढलाई के साँचे और मॉडलिंग के लिए प्लास्टर।
  2. मूर्तिकला के लिए एक सामग्री, अलबास्टर के रूप में इसका उपयोग विशेष रूप से प्राचीन दुनिया में स्टील के विकसित होने से पहले किया जाता था। जब इसकी सापेक्ष कोमलता ने नक्काशी करना बहुत आसान बना दिया था। मध्य युग और पुनर्जागरण के दौरान इसे संगमरमर से भी अधिक पसंद किया जाता था ।
  3. मध्ययुगीन काल में लेखकों और प्रकाशकों ने इसे गेसो में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया। जिसे प्रबुद्ध अक्षरों पर लागू किया गया था और प्रबुद्ध पांडुलिपियों में सोने के साथ सोने का पानी चढ़ाया गया था।

अन्य उपयोग

  1. यह कुछ थर्माइट मिश्रणों में आयरन ऑक्साइड का एक विकल्प होता है।
  2. परीक्षणों से पता चला है कि जिप्सम का उपयोग दूषित जल से सीसा या आर्सेनिक जैसे प्रदूषकों को हटाने के लिए किया जा सकता है।

इस लेख में gypsum के बारे में बताया गया है। यदि इस आर्टिकल में किसी प्रकार की कोई त्रुटि है, तो आप comment Box में अपने विचार रख सकते है। या आपके पास जिप्सम से सम्बंधित और जानकारी है तो हमे Comment Box में अवगत करा सकते है। इसमें जिप्सम के उपयोग और उसके खनन के बारे में बताया गया है।

और अधिक पढ़ें

  1. बॉक्साइट अयस्क क्या है ? भारत में बॉक्साइट कहाँ कहाँ पाया जाता है ?
  2. कोयला क्या है ? भारत में कोयला भंडार कहाँ कहाँ है ?
  3. Calcium Oxide : कैल्शियम ऑक्साइड बनाने की विधि और इसका उपयोग
  4. Aluminium sulfate : एल्युमीनियम सल्फेट का उत्पादन, उपयोग, गुण, संरचना व सूत्र
  5. Calcium chloride : कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग और बनाने की विधि
  6. Magnesium Hydroxide : मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड का उपयोग, बनाने की विधि, गुण

FAQ

Q : जिप्सम का रासायनिक नाम क्या है ?
Ans. : जिप्सम का रासायनिक नाम कैल्शियम सल्फेट डाइहाइड्रेट है।

Q : जिप्सम का रासायनिक सूत्र क्या है ?
Ans. : इसका रासायनिक सूत्र CaSO4 . 2H2O है।

Q : जिप्सम का दूसरा नाम क्या है ?
Ans. : हाइड्रेटेड कैल्शियम सल्फेट

Q : जिप्सम क्या काम आता है ?
Ans. : यह मिट्टी में खाद और उर्वरक के रूप में कार्य करता है। खनिज में स्वस्थ पौधों के विकास के लिए आवश्यक दो मुख्य तत्व होते हैं – कैल्शियम और सल्फर। जहां कैल्शियम जड़ों के माध्यम से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है, वहीं सल्फर फसलों के समग्र उत्पादन में सुधार करता है। मॉडलिंग, मूर्तिकला और कला में भी इसका उपयोग है।

Q : भारत में कहाँ कहाँ जिप्सम पाया जाता है ?
Ans. : भारत में सबसे ज्यादा जिप्सम का उत्पादन अकेले बीकानेर जिले में होता है। इसके बाद जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, नागौर, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ में भी जिप्सम निकलता है। बीकानेर के रावला में RSMM का जिप्सम ग्राइंडिंग प्लांट है, जबकि सूरतगढ़ एवं अनूपगढ़ में जिप्सम ग्राइंडिंग प्लांट कॉन्ट्रेक्ट पर दिया हुआ है।

Q : भारत में जिप्सम का सबसे बड़ा उत्पादक कौन है ?
Ans. : राजस्थान भारत में जिप्सम का सबसे बड़ा उत्पादक है।

Q : जिप्सम कहां पाया जाता है ?
Ans. : जिप्सम की व्यावसायिक मात्रा ब्राज़ील के अरारिपिना और ग्राजाउ शहरों में पाई जाती है। पाकिस्तान, जमैका, ईरान (दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक), थाईलैंड, स्पेन (यूरोप में मुख्य उत्पादक), जर्मनी, इटली, इंग्लैंड, आयरलैंड, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी यह पाया जाता है।

Q : सबसे बड़ी जिप्सम खदान कहां है ?
Ans. : नोवा स्कोटिया पूर्वी मिलफोर्ड में दुनिया की सबसे बड़ी खुली गड्ढे वाली जिप्सम खदान है और लिटिल नैरो, केप ब्रेटन द्वीप से भी जिप्सम का उत्पादन करता है।

Q : राजस्थान में जिप्सम की सबसे बड़ी खान कौन सी है ?
Ans. : राजस्थान के बीकानेर जिले में जिप्सम की सर्वाधिक मात्रा है। राजस्थान भारत में कुल उत्पादन का 90% उत्पादन करता है। बीकानेर के जमसार में राज्य का सबसे बड़ा भंडार है।जिप्सम का रासायनिक नाम कैल्शियम सल्फेट डाइहाइड्रेट है।

Q : जिप्सम का रासायनिक सूत्र क्या है ?
Ans. : इसका रासायनिक सूत्र CaSO4 . 2H2O है।

Q : जिप्सम का दूसरा नाम क्या है ?
Ans. : हाइड्रेटेड कैल्शियम सल्फेट

Q : जिप्सम क्या काम आता है ?
Ans. : यह मिट्टी में खाद और उर्वरक के रूप में कार्य करता है। खनिज में स्वस्थ पौधों के विकास के लिए आवश्यक दो मुख्य तत्व होते हैं – कैल्शियम और सल्फर। जहां कैल्शियम जड़ों के माध्यम से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है, वहीं सल्फर फसलों के समग्र उत्पादन में सुधार करता है। मॉडलिंग, मूर्तिकला और कला में भी इसका उपयोग है।

Q : भारत में कहाँ कहाँ जिप्सम पाया जाता है ?
Ans. : भारत में सबसे ज्यादा जिप्सम का उत्पादन अकेले बीकानेर जिले में होता है। इसके बाद जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, नागौर, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ में भी जिप्सम निकलता है। बीकानेर के रावला में RSMM का जिप्सम ग्राइंडिंग प्लांट है, जबकि सूरतगढ़ एवं अनूपगढ़ में Gypsum ग्राइंडिंग प्लांट कॉन्ट्रेक्ट पर दिया हुआ है।

Q : भारत में जिप्सम का सबसे बड़ा उत्पादक कौन है ?
Ans. : राजस्थान भारत में जिप्सम का सबसे बड़ा उत्पादक है।

Q : जिप्सम कहां पाया जाता है ?
Ans. : Gypsum की व्यावसायिक मात्रा ब्राज़ील के अरारिपिना और ग्राजाउ शहरों में पाई जाती है। पाकिस्तान, जमैका, ईरान (दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक), थाईलैंड, स्पेन (यूरोप में मुख्य उत्पादक), जर्मनी, इटली, इंग्लैंड, आयरलैंड, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी यह पाया जाता है।

Q : सबसे बड़ी जिप्सम खदान कहां है ?
Ans. : नोवा स्कोटिया पूर्वी मिलफोर्ड में दुनिया की सबसे बड़ी खुली गड्ढे वाली Gypsum mine है और लिटिल नैरो, केप ब्रेटन द्वीप से भी जिप्सम का उत्पादन करता है।

Q : राजस्थान में जिप्सम की सबसे बड़ी खान कौन सी है ?
Ans. : राजस्थान के बीकानेर जिले में Gypsum की सर्वाधिक मात्रा है। राजस्थान भारत में कुल उत्पादन का 90% उत्पादन करता है। बीकानेर के जमसार में राज्य का सबसे बड़ा भंडार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *