Skip to content

थायोग्लाइकोलिक एसिड क्या होता है : इसके गुण उपयोग और बनाने की विधि क्या है

थायोग्लाइकोलिक एसिड

थायोग्लाइकोलिक एसिड (Thioglycolic acid) प्रयोगशाला में अभिकर्मक के रूप में काम आता है। यह व्यापारिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। यह एक कार्बनिक श्रेणी का अम्ल है जिसमे एक अप्रिय गंध होती है। आज हम इस लेख में थायोग्लाइकोलिक अम्ल के सूत्र, अणुभार, इसके बनाने की विधि और उपयोग के बारे में अध्ययन करेंगे। आइये जानते है थायोग्लाइकोलिक एसिड क्या है ?, थायोग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग,थायोग्लाइकोलिक एसिड उत्पादन की विधि, थायोग्लाइकोलिक अम्ल के गुण, के बारे में

थायोग्लाइकोलिक एसिड क्या है ?

थायोग्लाइकोलिक एसिड (Thioglycolic acid) एक कार्बनिक यौगिक  है। इसका रासायनिक सूत्र HSCH2CO2H और अणुभार 92.11 ग्राम/मोल होता है। थायोग्लाइकोलिक एसिड को मर्कैप्टोएसिटिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। इसका IUPAC  नाम Sulfanylacetic acid होता है। इसमें थियोल (मर्कैप्टन) और कार्बोक्सिलिक एसिड के दोनों कार्यात्मक समूह ( functional groups) शामिल होते हैं। यह एक रंगहीन तरल होता है जिसमें अत्यधिक अप्रिय गंध होती है। थायोग्लाइकोलिक अम्ल ध्रुवीय कार्बनिक विलयनों में घुलनशील होता है।

थायोग्लाइकोलिक अम्ल का इतिहास

सन1930 के दशक की शुरुआत में वैज्ञानिक डेविड आर. गोडार्ड (David R. Goddard) ने थायोग्लाइकोलिक अम्ल (Thioglycolic acid) को केराटिन (बालों के प्रोटीन) सहित प्रोटीन में डाइसल्फ़ाइड बॉन्ड को कम करने के लिए एक उपयोगी अभिकर्मक के रूप में पता लगाया। उन्होंने अध्ययन करते हुए पता लगाया कि प्रोटीज़ एंजाइम (protease enzymes) आसानी से बाल, नाखून, पंख और इस तरह की वस्तुओ को क्यों नहीं पचा सकते।

उन्होंने महसूस किया कि जब डाइसल्फ़ाइड बॉन्ड ”जो क्रॉस-लिंकिंग द्वारा प्रोटीन को स्थिर करते हैं” टूट गए थे।  इन प्रोटीनों वाली संरचनाओं को आसानी से फिर से आकार दिया जा सकता था। और डाइसल्फ़ाइड बॉन्ड को फिर से बनने की अनुमति देने के बाद वे इस आकार को बनाए रखेंगे। थायोग्लाइकोलिक अम्ल (Thioglycolic acid) को सन 1940 के दशक में एक रासायनिक डिपिलिटरी (depilatory) के रूप में उपयोग के लिए विकसित किया गया था।

थायोग्लाइकोलिक एसिड के गुण

  1. यह एक रंगहीन कार्बनिक अम्ल है जिसका रासायनिक सूत्र HSCH2CO2H होता है।
  2. इसका अणुभार 92.11 ग्राम/मोल होता है।
  3. इसमें एक प्रबल अप्रिय गंध आती है। जो लम्बे समय तक रहती है।
  4. इसका IUPAC नाम Sulfanylacetic acid होता है।
  5. इसके अन्य नाम 2-Sulfanylacetic acid, 2-Mercaptoacetic acid, Acetyl mercaptan, Mercaptoacetate, Mercaptoacetic acid,
  6. Thiovanic acid है।
  7. यह ध्रुवीय कार्बनिक विलयनों में घुलनशील होता है। यह जल में पूर्ण रूप से विलय हो जाता है।
  8. इसका घनत्व 1.32 g/cm3 होता है।
  9. इसका गलनांक −16 °C होता है।
  10. इसका कवथनांक 96 °C होता है।

थायोग्लाइकोलिक एसिड उत्पादन करने की विधि

जलीय माध्यम में क्षार धातु हाइड्रोसल्फाइड के साथ सोडियम या पोटेशियम क्लोरो-एसीटेट की अभिक्रिया कराने से थायोग्लाइकोलिक एसिड का उत्पादन किया जाता है।

ClCH2CO2H + Na2S2O3 → Na[O3S2CH2CO2H] + NaCl

इसे सोडियम थायोसल्फेट की क्लोरोएसिटिक एसिड के साथ अभिक्रिया कराने से भी बंटे नमक (Bunte salt) के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

Na[O3S2CH2CO2H] + H2O → HSCH2CO2H + NaHSO4

थायोग्लाइकोलिक अम्ल की अभिक्रिया

3.83  के pKa के साथ थायोग्लाइकोलिक एसिड एसिटिक एसिड (pKa 4.76) की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक मजबूत होता है।

HSCH2CO2H → HSCH2CO2 + H+

दूसरे आयनीकरण में 9.3 का पीकेए है।

 HSCH2CO2 → SCH2CO2 + H+

विशेष रूप से उच्च pH पर थायोग्लाइकोलिक अम्ल एक कम करने वाला एजेंट है। यह संबंधित डाइसल्फ़ाइड (2- [(कार्बोक्सिमिथाइल) डाइसल्फ़ानिल] एसिटिक एसिड या डाइथियोडिग्लाइकोलिक एसिड) का ऑक्सीकरण करता है।

2 HSCH2CO2H + “O” → [SCH2CO2H]2 + H2O

धातु आयनों के साथ थायोग्लाइकोलिक अम्ल की क्रिया

थायोग्लाइकोलिक एसिड (Thioglycolic acid) आमतौर पर इसके डायनियन के रूप में धातु आयनों के साथ परिसरों का निर्माण करता है। इस तरह के परिसरों का उपयोग लोहा, मोलिब्डेनम, चांदी और टिन का पता लगाने के लिए किया गया है।

थायोग्लाइकोलिक एसिड डाईइथाइल एसिटाइलमैलोनेट ( diethyl acetylmalonate) के साथ क्रिया करके एसिटाइलमरकैप्टोएसिटिक एसिड और डायथाइल मैलोनेट (acetylmercaptoacetic acid and diethyl malonate) बनाता है, जो Fe (III) से Fe (II) के रूपांतरण में कम करने वाला एजेंट है।

थायोग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग

  1. थायोग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग रासायनिक डिपिलिटरी (depilatory) के रूप में किया जाता है और वर्तमान समय में भी इसका उपयोग कैल्शियम थायोग्लाइकोलेट और सोडियम थायोग्लाइकोलेट सहित नमक के रूपों में किया जाता है ।
  2. थायोग्लाइकोलिक अम्ल अमोनियम थायोग्लाइकोलेट का अग्रदूत है जिसका उपयोग स्थायी के लिए किया जाता है।
  3. थायोग्लाइकोलिक अम्ल और इसके डेरिवेटिव (derivatives) बालों के कोर्टेक्स में डाइसल्फ़ाइड बॉन्ड को तोड़ते हैं। बालों को “परम” (“perm” ) देने में इन टूटे हुए बांड्स में सुधार होता है।
  4. चमड़े के प्रसंस्करण में इस अम्ल का उपयोग किया जाता है।
  5. थायोग्लाइकोलिक अम्ल लगाने से नाखून नरम हो सकते हैं और फिर पिनर नेल्स (pincer nails) को सही स्थिति में ठीक कर सकते हैं।
  6. इसका उपयोग अम्लता संकेतक (acidity indicator) के रूप में, थायोग्लाइकोलेट्स के निर्माण और थायोग्लाइकोलेट मीडिया की तैयारी के लिए बैक्टीरियोलॉजी में भी किया जाता है।
  7. थायोग्लाइकोलिसिस अभिक्रियाओं का उपयोग संघनित टैनिन (tannins) पर उनकी संरचना का अध्ययन करने के लिए किया जाता है।
  8. थायोग्लाइकोलिक एसिड आइसोक्टाइल एस्टर (isooctyl esters ) के ऑर्गनोटिन डेरिवेटिव (Organotin derivatives) का व्यापक रूप से PVC के लिए स्टेबलाइजर्स के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इन प्रजातियों का सूत्र R2Sn(SCH2CO2C8H17)2  है।
  9. सोडियम थायोग्लाइकोलेट एक विशेष जीवाणु वृद्धि माध्यम का एक घटक है- थायोग्लाइकोलेट शोरबा
  10. रिम्स ( rims) से आयरन ऑक्साइड के अवशेषों को हटाने के लिए तथाकथित “फॉलआउट रिमूवर” या “व्हील क्लीनर” में भी इसका उपयोग किया जाता है।
  11. फेरस आयरन थायोग्लाइकोलेट के साथ मिलकर रेड-वायलेट फेरिक थायोग्लाइकोलेट बनाता है।

थायोग्लाइकोलिक अम्ल की पहचान सुरक्षा

बालों को लहराते हुए और अन्य मर्कैप्टो एसिड (mercapto acids) युक्त डिपिलिटरी उत्पादों में मर्कैप्टोएसेटिक एसिड (Mercaptoacetic acid) को पतली परत क्रोमैटोग्राफी और गैस क्रोमैटोग्राफी का उपयोग करके पहचाना जा सकता है। MAA की पहचान सिल्वर नाइट्रेट विलयन के साथ पोटेंशियोमेट्रिक अनुमापन (potentiometric titration) का उपयोग करके भी की गई है।

LD50 (oral, rat) 261 gm/kg है। चूहे के लिए  LC50 साँस लेना 4 घंटे के लिए 21 mg/kg3 है और खरगोश के लिए  LD50 त्वचीय 848 mg/kg है। इस अम्ल में एक विशेष प्रकार की गंध होती है जो सर दर्द का कारण बन सकती है। इसके अलावा यह फेंफड़ो को नुकसान पहुँचाता है। इसके गंध लम्बे समय तक शरीर में रहती है। अतः इसके उपयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए।

आशा करता हूँ आपको थायोग्लाइकोलिक एसिड क्या है ? (Thioglycolic acid kya hai) थायोग्लाइकोलिक एसिड के गुण , थायोग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग ,थायोग्लाइकोलिक एसिड अम्ल के उत्पादन की विधि और थायोग्लाइकोलिक अम्ल के सूत्र, अणुभार के बारे में समझ आ गया होगा। इस अम्ल से सम्बंधित सवालों के लिए कमेंट करे।

Read also 

  1. ऑक्सैलिक एसिड क्या होता है ? इसके उपयोग और बनाने की विधि क्या है ?
  2. अपना टैलेंट कैसे दिखाए ? अपना हुनर दिखाने के टॉप 9 तरीके
  3. 14 महान भारतीय वैज्ञानिक (Great indian scientits ) जिन्होंने पूरी दुनिया बदल दी
  4. डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम की जीवनी- Biography of dr. A.P.J. Abdul Kalam
  5. सिट्रिक एसिड क्या होता है ? इसके गुण,सूत्र,संरचना,उपयोग, तथा बनाने की विधि
  6. लवण क्या होता है ? लवण के प्रकार , गुणधर्म तथा उपयोग का अध्ययन
  7. 65 Low investment Business ideas in hindi-कम पूँजी में शुरू करे अपना बिज़नेस

FAQ 

Q : थायोग्लाइकोलिक अम्ल का सूत्र क्या है ?
Ans : HSCH2CO2H

Q : थायोग्लाइकोलिक अम्ल का IUPAC नाम क्या है ?
Ans :  IUPAC नाम Sulfanylacetic acid होता है।

Q : थायोग्लाइकोलिक अम्ल अणुभार कितना है ?
Ans : अणुभार 92.11 ग्राम/मोल

Q : थायोग्लाइकोलिक अम्ल निर्माण कैसे किया जाता है?
Ans : जलीय माध्यम में क्षार धातु हाइड्रोसल्फाइड के साथ सोडियम या पोटेशियम क्लोरो-एसीटेट की अभिक्रिया कराने से थायोग्लाइकोलिक एसिड का उत्पादन किया जाता है।

Q : थायोग्लाइकोलिक अम्ल क्या है ?
Ans : थायोग्लाइकोलिक एसिड एक कार्बनिक यौगिक है। इसमें थियोल (मर्कैप्टन) और कार्बोक्सिलिक एसिड के दोनों कार्यात्मक समूह ( functional groups) शामिल होते हैं। यह एक रंगहीन तरल होता है जिसमें अत्यधिक अप्रिय गंध होती है। थायोग्लाइकोलिक अम्ल ध्रुवीय कार्बनिक विलयनों में घुलनशील होता है।

Q : थायोग्लाइकोलिक अम्ल का उपयोग क्या है ?
Ans : चमड़े के प्रसंस्करण में इस अम्ल का उपयोग किया जाता है। थायोग्लाइकोलिक अम्ल लगाने से नाखून नरम हो सकते हैं और फिर पिनर नेल्स (pincer nails) को सही स्थिति में ठीक कर सकते हैं। इसका उपयोग अम्लता संकेतक (acidity indicator) के रूप में, थायोग्लाइकोलेट्स के निर्माण और थायोग्लाइकोलेट मीडिया की तैयारी के लिए बैक्टीरियोलॉजी में भी किया जाता है।

Q : थायोग्लाइकोलिक एसीड का गलनांक कितना है ?
Ans : गलनांक −16 °C

Q : थायोग्लाइकोलिक अम्ल का कवथनांक कितना है ?
Ans : कवथनांक 96 °C

2 thoughts on “थायोग्लाइकोलिक एसिड क्या होता है : इसके गुण उपयोग और बनाने की विधि क्या है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *