Skip to content

दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे ? Dairy Farming Business in Hindi

दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे

यदि आप दूध डेयरी का बिज़नेस शुरू करने जा रहे है तो Dairy Farming Business in Hindi में आपको milk dairy  की पूरी जानकारी मिलेगी। दूध डेयरी का बिज़नेस ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किया जाने वाला business ideas in Hindi है। यह बिज़नेस है तो छोटा लेकिन इसमें मेहनत की बहुत जरूरत पड़ती है। भारत में प्राचीन समय से ही दूध का उत्पादन होता आया है। प्राचीन समय में लोग दूध की आपूर्ति वस्तु-विनिमय के आधार पर करते थे। भारत एक कृषि प्रधान देश व पशुपालन पर निर्भर है। अतः दूध की जरूरत हर घर में पड़ती है। शहर में दूध की आपूर्ति गांव से ही की जाती है। गांव में भैंस, गाय, बकरी का दूध ही ग्रामीण लोगो की प्रमुख आजीविका का साधन होता है। वे दूध का व्यापार (dudh ka business kaise kare) करके ही अपनी जरूरत पूरी करते है।

Table of Contents

डेयरी उद्योग कैसे खोलें ? (dudh ka business kaise kare) 

Dairy Farming Business in Hindi ग्रामीण क्षेत्र में आसानी से किया जा सकता है। दूध डेयरी का बिज़नेस (डेयरी उद्योग कैसे खोलें?) शुरू करने के लिए गांव में जगह, पशुओ के लिए चारा, पानी, संतुलित वातावरण आदि आसानी से मिल जाता है। milk dairy business  in Hindi एक बहुत ही मुनाफे वाला बिज़नेस है। भारत में दूध की बहुत अधिक डिमांड है। इस डिमांड का फायदा उठाकर बहुत लोगो ने  दूध डेयरी का बिज़नेस शुरू किया है।  यदि आप भी milk dairy business  in Hindi  शुरू करना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पड़े। इसमें आपको Dairy Farming Business in Hindi पूरी जानकारी मिलेगी।

डेयरी फार्मिंग क्या है ?

डेयरी फार्मिंग एक दूध उत्पादन करने का बिज़नेस है जिसमे आप पशुपालन (गाय, भैंस, बकरी पालकर) करके दूध का व्यापार करते है। इसी प्रक्रिया को डेयरी फार्मिंग कहते है। आप बड़े स्तर पर पशुपालन करके Dairy Farming Business in Hindi शुरुआत कर सकते है। इसमें आपको मेहनत बहुत करनी पड़ेगी पर यह बहुत अधिक मुनाफे वाला बिज़नेस है।

Dairy Farming Business में स्कोप

2015-16 किये गए एक सर्वे के अनुसार पुरे विश्व में भारत दूध उत्पादन में प्रथम स्थान पर है। भारत प्रतिवर्ष 114.4 (109kg/y) दूध उत्पादन  करता है। देश में 70 प्रतिशत दूध की आपूर्ति छोटे/ सीमांत/ भूमिहीन किसानों से होती है। अतः भारत विश्व में होने वाले दूध उत्पादन का 18.5% हिस्सा उत्पाद करता है। जिससे यह निष्कर्ष निकलता है कि हमारे देश में दूध की डिमांड काफी है। इसमें आप दूध के व्यापार के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के दुग्ध उत्पादों घी, मक्खन, पनीर, संघनित दूध, दूध का पाउडर, दही आदि का भी बिज़नेस कर सकते है। अतः आप दूध का बिज़नेस करके बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते है।

भारत सरकार द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 से  2017 तक किसानों की आय में 23.77% की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इसके अलावा वर्ष 2013-14 की तुलना में 2016-17 में दूध उत्पादन में 20.12% की वृद्धि हुई है। 2011-12 के आंकड़ों के अनुसार 3 लाख करोड़ से भी ज्यादा का बिज़नेस सिर्फ Dairy Farming Business से हुआ था। अतः इन आंकड़ों से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि Dairy Farming Business से न केवल दूध की बल्कि इससे जुड़े किसानों की भी आय में अच्छी खासी वृद्धि हुई है।

दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे ? Dairy Farming Business in Hindi

Dairy Farming Business in Hindi शुरू करने के लिए बहुत मेहनत व जागरूकता की जरूरत पड़ती है। यह बिज़नेस दूसरे बिज़नेस की तरह सरल नहीं है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छी मार्किट नॉलेज , अच्छी नस्ल की गाय,भैंस और अच्छी जगह की जरूरत पड़ती है।

1. अच्छी नस्ल का चुनाव करना

Dairy Farming Business in Hindi शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अच्छे नस्लों का चुनाव करे। इससे पहले आप यह निर्धारित कि आपको गाय या भैंस में से किसके साथ दूध डेयरी का बिज़नेस करना चाहते है। आप चाहे तो गाय व भैंस दोनों को चुनकर एक ही छप्पर के नीचे अलग अलग लाइन में इनकी व्यवस्था कर सकते है। आप एक लाइन में गाय के चारे-पानी की व्यवस्था कर सकते है तथा दूसरी लाइन में भैंस के चारे-पानी की व्यवस्था करे। चूँकि गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में कम वसा होती है। इसीलिए लोग गाय के दूध व गाय के दूध से बनी सामग्री (मिठाईयाँ) को ज्यादा पसंद करते है। दूध डेयरी का बिज़नेस (dudh ka business kaise kare) करने के लिए आप देशी नस्ल व विदेशी नस्ल का चुनाव कर सकते है।

भारतीय भेंसो की देसी नस्ल :-  सुरती, मेहसानी, मुर्राह, जाफराबादी, बधावरी, नीली रावी, नागपुरी आदि अच्छी दुधारू नस्ल है।

भारतीय गायों की देसी नस्ल :- साहीवाल, गिर, लाल सिंधी, थारपारकर आदि ये सभी भारतीय दुधारू गाय की नस्लें है।

विदेशी गाय की नस्लें :- जर्सी, ब्रॉउन स्विस, होल्स्टीन फ़्रेशियन आदि दुधारू गाय की नस्लें है।

आप इनमे से किसी भी प्रकार की नस्ल चुनकर अपने दूध डेयरी का बिज़नेस (dudh ka business kaise kare) शुरू कर सकते है।

2. पशुओं के लिए आवास बनाना

जिस तरह इंसान को एक अच्छे आवास की जरूरत होती है ठीक उसी तरह पशुओं को भी एक अच्छे आवास व खुली जगह की जरूरत होती है। जब आप दूध डेयरी का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हो तब अपने मवेशियों के लिए एक अच्छा सा टिन शेड या छप्पर बनाये। आप यह सुनिश्चित करे कि उन्हें सभी जरुरी चीजे जैसे चारा पानी एक ही छप्पर के निचे मिल जाये। मवेशियों के लिए एक अच्छा वातावरण, चारा, पानी, आवागमन के लिए पर्याप्त जगह आदि सुविधा होनी चाहिए। अतः अपने मवेशियों के स्वास्थ्य व अच्छी देखभाल के लिए एक अच्छा सा छप्पर व खुली जगह का चुनाव करे। एक या दो एकड़ जमीन पर ही अपनी दूध डेयरी को खोलें। क्योंकि जितना अधिक खुला स्थान होगा उतने अच्छे से भैंसों व गायों को दिए जाने वाली खाने के सामान को रख पाओगे।

3. मवेशियों के लिए अच्छा खाना तथा उनकी देखभाल करना

यदि आप अपने बिज़नेस को बड़ा करना चाहते है तो आपको अपने पशुओं के अच्छी देखरेख करनी होगी। उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। समय समय पर उनका टीकाकरण कराये ताकि उनकी बीमारियों से सुरक्षा हो सके। पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है कि उन्हें समय समय पर खाना व पानी मिलता रहे। मवेशियों को पौष्टिक आहार देने से उनके दूध देने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है। आप हमेशा अपने पशुओं को उच्च गुणवत्ता व पौष्टिक आहार दे। सम्भव हो तो आप पशुओं को हरी घास खिलाये। हरी घास एक कम खर्च वाला चारा है।   और यह पशुओं का एक पौष्टिक आहार है। अतः अधिक दूध उत्पादन के लिए मवेशियों को हरा चारा व पौष्टिक आहार दे।

4. दूध डेयरी का बिज़नेस करने के लिए श्रमिक का चयन

आपको मवेशियों की देखभाल करने, उन्हें पानी पिलाने के लिए , चारा डालने के लिए व साफ सफाई के लिए और मवेशियों को नहलाने के लिए आपको कुछ लोगो की जरूरत पड़ेगी। अतः आप आवश्यकता अनुसार कुछ लोगो को अपने पास काम पर रखे।

5. मवेशियों (गाय-भैंस) से दूध निकलना

यदि आपके पास 10 से कम गाय- भैंस है तो आप गाय भैंस से दूध निकालने के लिए एक दो श्रमिक रख ले ताकि वे दूध निकल सके। आप ऐसे लोगो को कार्य पर रखे जो पशुओ की देखभाल कर सके व उनका दूध निकाल सके। दूध निकालने के बाद दूध को एक बड़े बर्तन में स्टोर करे।  फिर उसे बाजार या दूध डेयरी पर बेच दे। या आप दूध के प्रोडक्ट बनाकर बाजार में बेचे।

डेयरी फार्मिंग का बिज़नेस कितने स्तर पर कर सकते है।

डेयरी फार्मिंग का बिज़नेस (dudh ka business kaise kare) आप 3 स्तर पर कर सकते है। आप इसे  छोटे, मध्यम और बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आपके पास जितनी ज्यादा गाय भैंस होगी उतना ही आपको मुनाफा होगा। यदि आप 5 गाय भैंस से यह बिज़नेस शुरू करते है तो आपको मुनाफा कम होगा। यदि आप अधिक गाय भैंस रखते है तो आपको अधिक मुनाफा होगा। आये जानते है 3 अलग अलग स्तर के बिज़नेस के बारे में। डेयरी उद्योग कैसे खोलें ?

1. छोटे स्तर पर डेयरी फार्मिंग बिज़नेस

आप इस बिज़नेस की शुरुआत 4 से 6 गाय या भैंस के साथ कर सकते है। इसके लिए आपको एक दिन में कम से कम 10 लीटर दूध देने वाली नस्ल को चुने। यह डेयरी फार्मिंग बिज़नेस का लघु रूप है जिसमे आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप कुछ धनराशि बैंक से लोन ले सकते है तथा कुछ धनराशि अपने से लगा सकते है। अतः आप छोटे स्तर पर डेयरी फार्मिंग बिज़नेस कर के आसानी से 50 हजार से 60 हजार तक कमा सकते है।

2. मध्यम स्तर पर डेयरी फार्मिंग बिज़नेस

इस स्तर की डेयरी फार्मिंग बिज़नेस करने के लिए आपको अधिक मेहनत व अधिक पूँजी की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको कम से कम 15 गाय भैंस रखने होंगे। ये सभी मवेशी अच्छी नस्ल के होने चाहिए। इसके लिए आपको कम से कम 8 लाख रूपए की भी आवश्यकता पड़ेगी। इस स्तर का बिज़नेस बहुत अच्छा बिज़नेस है। इसके द्वारा आप 1.5 लाख से ज्यादा की कमाई कर सकते है। अतः जब आपका बिज़नेस अच्छे से चलने लग जाये तब आप इसे बड़े स्तर पर करना शुरू कर दे। इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है।

3. व्यावसायिक स्तर पर डेयरी फार्मिंग बिज़नेस

इस स्तर का बिज़नेस करने के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत पड़ेगी। कम से कम आपको 30 लाख रूपए इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए चाहिए। और साथ में आपको बड़े स्तर पर पशुपालन भी करना होगा। व्यावसायिक स्तर पर डेयरी फार्मिंग बिज़नेस करने के लिए आपको 50 गाय भैंस की जरूरत पड़ती है। इस बिज़नेस में आप अच्छी नस्ल की गाय भैंस व कम से कम एक दिन में 10 लीटर दूध देने वाली गाय भैंस रखे ताकि आपको ज्यादा मात्रा में दूध बेचने को मिले। इतने बड़े स्तर पर बिज़नेस करने के लिए आपको अच्छे श्रमिक की भी आवश्यकता पड़ेगी। इस व्यापार में कमाई की बात करे तो आप लाखो में कमा सकते है। इस बिज़नेस में आप दूध, दही छाछ सब जगह से पैसा कमा सकते है। यदि आप अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता बनाये रखते है तो आपके प्रोडक्ट को मार्किट में पैर पसारने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

दूध डेयरी का बिज़नेस करने की प्रक्रिया

दूध का बिज़नेस आप दो तरह से कर सकते है। पहले तरीके में आप दूध को किसी अन्य दूध कम्पनी में बेच सकते है। भारत में ऐसी बहुत सारी कम्पनी है जो किसानो से व अन्य दूध उत्पादक से दूध खरीदती है। इसके अलावा दूध को शहर के बड़े बड़े होटलों, रेस्टोरेंट, हलवाई की दुकान में सप्लाई कर सकते है। आप शहर में घर घर जाकर भी दूध को बेच सकते है। इसके लिए आप नौकर भी रख सकते है जो दूध को शहर में जाकर बेच सके। इस तरीके में आप केवल दूध ही बेच सकते है। और अपने दूध का मूल्य रोजाना या महीने के अंत में प्राप्त कर सकते है। और इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने दूध की गुणवत्ता को बनाये रखे। उसमे पानी न मिलाये। आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर ही आपके बिज़नेस की पहचान व बिज़नेस में ग्रोथ होती है।

इसके अलावा दूसरा तरीका यह कि आप अपने नाम से कम्पनी खोलकर अपने ब्रांड से दूध को मार्केट में बेच सकते है। इस तरीके में आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी। अपनी कंपनी खोलने पर आपको मार्केटिंग पर भी ध्यान देना होगा। आप अपनी कम्पनी में दूध के अलावा छाछ, दही, पनीर, घी मख्खन का भी व्यापार कर सकते है।  लेकिन एक बार आपका मार्केट बन जाता  है तो इसमें आपको कभी पीछे मुड़ के देखने की जरूरत नहीं है। और इस तरह आप अपनी कम्पनी खोलकर अधिक मुनफा कमा सकते है।  और  इस तरह आप एक सफल बिज़नेस मैन भी बन सकते है।

मिल्क प्रोडक्ट की पैकिंग

जब आप अपनी कम्पनी खोलते है तब आपको अपने मिल्क प्रोडक्ट पैकिंग कराने होते है। आपको अपने प्रोडक्ट की पैकिंग पर अपनी कम्पनी की डिटेल, मैन्युफैक्चरिंग डेट व एक्सपायरी डेट मेंशन करनी होती है। अतः आप दूध, दही,छाछ आदि की पैकिंग के लिए बाहर से  पैकेट बन ले। इसके लिए आप ऐसे व्यक्ति से संपर्क करे जो इस तरह के पैकेट बनाने का कार्य करता हो।

अपनी कम्पनी का प्रमोशन  (मार्केटिंग) करना

जब आप अपने नाम से नयी कंपनी खोलते है तो लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता है। अतः लोगो तक इसकी पहुँच बनाने के लिए आपको अपने बुसिनेस का प्रचार प्रसार करना पड़ेगा।  इसके लिए आप टेम्पलेट्स छपवाकर मार्केट में चिपका सकते है। अखबार में विज्ञापन दे सकते है।

अपनी कम्पनी का पंजीकरण करवाना

आपको अपनी कम्पनी बिना किसी रोकटोक के चलाने के लिए कुछ जरुरी लाइसेंस की जररूत होतीं है।  चूँकि आप एक खाद्य पदार्थ का बिज़नेस कर रहे है। अतः आपको इसके लिए FSSAI लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस, वैट पंजीकरण करवाने की भी जरूरत पड़ेगी। आप अपनी कम्पनी का एक अच्छा सा नाम रखे ताकि वह नाम लोगो की जुबान पर रहे।  और उन्हें याद रहे।  और इसी नाम से अपनी कम्पनी का पंजीकरण कराये।

दूध डेयरी का बिज़नेस करने के लिए लोन सुविधा

यदि आपको Dairy Farming Business in Hindi खोलने में धन की प्रॉब्लम आ रही है तो इसके लिए आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते है। सरकार भी इस बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए कई तरह सब्सिडी की सुविधा दे रही है। अतः आप जिस भी बैंक से लोन ले उस बैंक की ब्याज दर व समयावधि अवश्य जाँच ले।

डेयरी फार्मिंग बिज़नेस में कठिनाइयाँ

  1. भारत में दूध की होलसेल रेट और रिटेल मूल्य में बहुत अंतर है इसीलिए इस बिज़नेस से जुड़े हुए लोगो को अधिक मुनाफा नहीं मिल पाता है।
  2. Dairy Farming Business की प्रमुख समस्या चारे की है।  पशुओं के लिए पौष्टिक चारा मिलना थोड़ा कठिन है। और जो मिलता है वह बहुत कॉस्टली होता है। जिससे इस व्यवसाय का संतुलन बिगड़ जाता है।
  3. प्रजनन एक जैविक प्रक्रिया है परन्तु भारत में इस बिज़नेस से जुड़े लोगो का मानना है कि मवेशियों में गर्भधारण समय पर नहीं होता है। जिससे पशुओं की संख्या में वृद्धि नहीं हो पाती है।
  4. यह दूसरी बड़ी समस्या है कि भारत में इस बिज़नेस के प्रति लोग कम जागरूक है। पढ़े- लिखे युवा इस तरह के बिज़नेस की तरफ कम ध्यान देते है। भारतीय समाज में इस बिज़नेस की छवि सही नहीं है। लोगो का मानना है कि यह बिज़नेस कम पढ़े लिखे व अनपढ़ लोग करते है। जिससे इस बिज़नेस के सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते है। जबकि इस बिज़नेस से अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है।

डेयरी फार्मिंग बिज़नेस के फायदे

  1. इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह कि इसे शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार के प्रशिक्षित श्रमिक की जरूरत नहीं पड़ती है।  इस बिज़नेस की शुरुआत आप अपने परिवार के सदस्यो के साथ कर सकते है।
  2. पशुओं से प्राप्त गोबर का प्रयोग उपले बनाने में किया जा सकता है जिसे बाजार में बेचकर पैसा कमाया जा सकता है।  इसके अलावा आप पशुओं के गोबर का प्रयोग खेतो में खाद के रूप में कर सकते है।
  3. इस बिज़नेस को आप पुरे साल कर सकते है। यह मौसम के हिसाब से नहीं चलता है।
  4. यह बिज़नेस करने के लिए आपको बैंक से NABRAD योजना से आसानी से लोन मिल सकता है।
  5. इस व्यवसाय से उत्पादित दूध व दूध की अन्य वस्तुएँ (छाछ, दही, घी ) को बेचकर प्रत्यक्ष मुनाफा कमाया जा सकता है।
  6. आप अपने इस बिज़नेस में विदेशो की अच्छी नस्लों वाली गाय को भी शामिल कर सकते है जो अधिक दूध देती है।
  7. यह बिज़नेस युवा के लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर है क्योकि इसमें आपको बना बनाया मार्किट मिलता है। अतः अपने उत्पाद बेचने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।
  8. यह बिज़नेस वातावरण के अनुकूल होता है। अतः प्रदुषण की इसमें कोई गुंजाईश ही नहीं होती है।
  9. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है।

Dairy Farming Business in hindi शुरू करने के लिए टिप्स

चूँकि यह अधिक पारिश्रमिक बिज़नेस है इसीलिए Dairy Farming Business in hindi शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी व कुशल योजना होनी चाहिए। आपको अधिक दूध देने वाली अच्छी नस्लों के मवेशियों की जानकरी होनी चाहिए। साथ में पशुओं के पोषक आहार व उनके देखभाल करने की जानकारी होनी चाहिए।

  1. सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करे कि आपको किस नस्ल के मवेशियों का पालन करना है और कितने मवेशी आपको रखने है।
  2. इसके बाद आपको मवेशियों के डॉक्टर्स से सलाह करनी है कि उनकी स्वास्थ्य सम्बंधित देखभाल कैसे करनी है। पशुओं के आहार व टीकाकरण आदि कि पूरी जानकरी डॉक्टर या किसी पशु विशेषज्ञ से प्राप्त कर ले।
  3. आपको किसी अन्य फेमस डेयरी फार्मिंग बिज़नेस का भ्रमण करना चाहिए। और उसका अच्छे से विश्लेषण करना चाहिए।
  4. पशुओं से दूध के अलावा अन्य कचरा व गोबर भी प्राप्त होता है आपको इसे जैविक खाद बनाने व अन्य उपयोग के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  5. पशुओं से दूध निकालने के लिए आपको आधुनिक तकनीकी का उपयोग करना चाहिए। और इसमें आने वाली नयी तकनीकी के बारे ध्यान रखना चाहिए। अपने बिज़नेस को डिजिटल बनाये।
  6. पशुओं के गर्भधारण की पूरी जानकारी होनी चाहिए। पशुओं का कृत्रिम गर्भधारण करना ज्यादा बेहतर होता है इससे आप एक अच्छी नस्ल के पशु प्राप्त कर सकते है।
  7. पशुओं के चारे की उपलब्धता और उसकी कीमत की पूर्व जानकरी होनी चाहिए। साथ में प्रतिकूल मौसम के लिए चारे का स्टॉक कर के रखे।
  8. पशुओं के लिए लिए हरे चारे की व्यवस्था पहले करे। इसके लिए आप खाली जमीन पर हरे चारे की खेती करे। हरे चारे से पशु अधिक दूध देते है।
  9. दूध डेयरी का बिज़नेस करने लिए आपको किसी संस्था से ट्रेनिंग लेनी चाहिए ताकि व्यापार की बारीकियों को आप आसानी से समझ सके।

Read also –

गुड़ बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ? Jaggery Making Business idea in hindi

2 thoughts on “दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे ? Dairy Farming Business in Hindi”

  1. yah ek natural friendly business hai . milk dairy ka business idea bahut babut achche tarike se samjhaya hai . thanx brother such business ideas

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *