Skip to content

दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के 5 तरीके 

दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के 5 तरीके 

दोस्ती का रिश्ता कैसे निभाए ? – रिश्ता दोस्ती का हो या प्यार का, रिश्ता हर कोई निभाना चाहता है। लेकिन एक रिश्ते को दिल से निभाना हर किसी के बस की बात नहीं है। छोटे-मोटे लड़ाई झगड़े हर रिश्ते में होते है। दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के लिए मन का नियंत्रण में होना बहुत जरुरी है। एक रिश्ते में प्यार, मान-सम्मान होना चाहिए।

dosti or pyar जैसे रिश्ते को महंगे उपहारों से जज नहीं करना चाहिए। दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते महंगे उपहारों के मोहताज नहीं होते है। अगर ऐसा होता तो अमीरों के रिश्ते कभी बिगड़ते नहीं और न ही उनमे लड़ाई-झगड़े होते। या फिर हमेशा साथ समय बिताने वालो के बिच झगड़े नहीं होते। लेकिन ऐसा नहीं होता है, रिश्ते सबके बिगड़ते है। रिश्ते कैसे निभाए ?

यहां आपको दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के 5 तरीके बताये जा रहे है। ताकि आप अपनी दोस्ती या प्यार को हमेशा अपने साथ रख सको। यदि एक इंसान के पास सब कुछ है, लेकिन रिश्तो को बचाने के लिए तरीके नहीं है, तो आप अकेले पड़ जायेंगे। यदि आपको अपने रिश्ते की परवाह है, तो आपको इन 5 तरीको को दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के लिए अपनाना चाहिए।

दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के 5 तरीके 

यदि आपका कोई बहुत अच्छा दोस्त है या आप किसी से प्यार करते है और उसके साथ आप जीवनभर रिश्ता रखना चाहते है, तो आप इन 5 तरीको को अपना कर dosti or pyar जैसे रिश्ते को जिन्दा रख सकते है। आजकल इस डिजिटल दुनिया में लोगो के रिश्ते बहुत कम टिकते है। वह जोड़ी भाग्यशाली होती है, जो एक दूसरे के प्रति वफादार रहती है। दोस्ती का रिश्ता कैसे निभाए ?


  1. आपके रिश्ते में प्यार होना चाहिए 

रिश्ता कैसा भी हो, चाहे भाई-बहन का हो या पति-पत्नी का हो या फिर गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का हो, आपके रिश्ते में प्यार होना जरुरी है। प्यार के बिना रिश्ता कायम रहना मुमकिन नहीं है। आपको रिश्तो से प्यार करना सीखना होगा। अपने चाहने वालो से फ़ोन पर बातें करें। उनसे फेस तो फेस मिले। एक दूसरे के विचारो का सम्मान करें।

अगर आपके रिश्ते में प्यार नहीं होगा तो कोई भी आपसे बात नहीं करना चाहेगा। सब लोग आपसे दूर हो जायेंगे। फिर चाहे आपका परिवार हो या आपके दोस्त या गर्लफ्रेंड। dosti or pyar जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के लिए प्यार का होना बहुत जरुरी है। रिश्ते कैसे निभाए ?


  1. दोस्ती या प्यार के लिए समर्पण की भावना होना 

dosti or pyar जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के लिए समर्पण की भावना का होना बहुत जरुरी है। दोस्ती या प्यार में आप अपना स्वार्थ नहीं देख सकते है। यदि आपमें समर्पण की भावना नहीं होगी, तो आप किसी भी रिश्ते को लम्बे समय तक नहीं निभा सकते है। हर रिश्ता समर्पण मांगता है।

आप अपनी दोस्ती या प्यार के प्रति जितना समर्पित रहेंगे, आपका रिश्ता उतना ही मजबूत रहेगा। एक रिश्ते को निभाने के लिए कई चीजों को नजरअंदाज करना पड़ता है। यदि दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के लिए आपको किसी चीज को नजरअंदाज करना पड़े, तो आप कर दे। इसमें जरा भी संकोच न करें।


  1. दोस्ती या प्यार के लिए छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज करना 

कभी कभी dosti or pyar जैसे रिश्ते को कायम रखने के लिए छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज करना पड़े, तो कर देना चाहिए। इससे सामने वाले को पता लगता है, कि हम जिसके साथ है, वह भविष्य में हमारे लिए क्या कर सकते है। अपने प्यार की ख़ुशी के लिए आप अपनी छोटी छोटी बातों को इग्नोर कर सकते है।

आपका छोटा सा त्याग आपके रिश्ते में मजबूती लेन का काम करता है। इसीलिए हमेशा अपने रिश्ते में विश्वास बनाये रखने के लिए एक दूसरे का सम्मान करें। दोस्ती या प्यार में जो विचार हो, उन विचारो का सम्मान करें। हमेशा अपने दोस्त या प्यार पर विश्वास रखे। यदि आप ऐसा करते है, तो सामने वाला भी आपके ऊपर अपना पूरा विश्वास दिखायेगा।


  1. दोस्ती या प्यार में विश्वासघात ना करें 

ऐसा कोई कार्य नहीं करें, जिससे आपकी दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते में दरार उत्पन्न हो। कभी कभी मजाक या मस्ती में भी ऐसे काम नहीं करें, जो आपके दोस्त या गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं आये। आपकी एक गलती आपके रिश्ते को ख़राब कर सकती है। दिल से जुड़े रिश्तो के साथ कभी भी धोखा नहीं करना चाहिए।


  1. कभी भी अपने दोस्त या गर्लफ्रेंड को अनदेखा नहीं करें 

कई बार हम ग्रुप में या अन्य दोस्तों के कारण उन दोस्तों को अनदेखा कर देते है, जो दिल के करीब होते है। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके दोस्त या आपकी गर्लफ्रेंड को बुरा लग सकता है। इसलिए ऐसा काम नहीं करें, जो आपके रिश्ते के लिए तकलीफ बने।

दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के लिए अपने दोस्तों को कभी भी अनदेखा नहीं करें। बल्कि अपने रिश्ते के लिए समय निकले और उनके साथ समय बिताये। उनसे बातें करें। ताकि आपका रिश्ता मजबूत बन सके।


  1. एक दूसरे पर निर्भर  रहे 

कई बार हम अपने छोटे छोटे काम अपने दोस्तों से कहकर करा लेते है। लेकिन हर काम के लिए दोस्तों पर निर्भर रहना सही नहीं है। इस तरह तो आप अपने दोस्तों पर बोझ बन जायेंगे। दोस्ती का रिश्ता भावनात्मक रूप से जुड़ा होता है। इसलिए खुद के काम खुद ही कर ले। ताकि आप अपने दोस्त पर बोझ नहीं बने। रिश्ते कैसे निभाए ?

दोस्त की भी निजी लाइफ होती है, इस लिए हर काम के लिए उन पर निर्भर रहना ठीक नहीं है। कोशिश करें आप अपना काम खुद करें। कोई बहुत जरुरी कार्य हो, जो आपसे नहीं हो पा रहा है। तब आप अपने दोस्तों की हेल्प ले सकते है। अन्यथा दोस्ती या प्यार जैसे रिश्ते को कायम रखने के लिए एक दूसरे पर भोज नहीं बने।

निष्कर्ष 

आशा करता हु आपको यह (दोस्ती का रिश्ता कैसे निभाए ? ) लेख अच्छा लगा होगा। यदि आप भी अपने रिश्ते को निभाना चाहते है, तो ऊपर बताये हुए टिप्स अपना सकते है। अच्छे दोस्त और प्यार किस्मत से मिलते है, इनके ऐसे ही नहीं जाने दे। भाग्यशाली होते है, वो लोग जो अपने प्यार या दोस्त के साथ रहते है। हर किसी को यह प्यार या सच्चा दोस्त नहीं मिलता है। इसलिए अपनी dosti or pyar जैसे रिश्ते को जिन्दा रखने के लिए कोई गलत कदम न उठाये।

और अधिक पढ़ें

  1. Falling in Love से कैसे बचे ? प्यार में पड़ने से कैसे बचे ?
  2. 10 Dating Tips : लड़को के लिए बेस्ट डेटिंग टिप्स
  3. गर्लफ्रेंड कैसे बनाये ? Top 14 tips making a girlfriend in hindi
  4. रिलेशनशिप को मजबूत कैसे करे ?
  5. गुरु शिष्य का सम्बन्ध कैसा होना चाहिए 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *