Skip to content

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें : Papad Making Business in Hindi

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Papad Making Business in Hindi

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ( Papad Making Business in Hindi ) : Hello Friends, आज मैं आपको कम बजट में शुरू किया जाने वाला बिज़नेस आईडिया बता रहा हूँ। आप इस बिज़नेस आईडिया को Low Investment Business idea In Hindi भी कह सकते है। क्या आप जानते है भारतीय लोग खाने के साथ पापड़ खाना पसंद करते है। सलाद पापड़ बहुत खाया जाता है।

इस लेख में आपको Papad Making Business in Hindi के बारे में बताया जा रहा है। यदि आप कोई स्टार्टअप करना चाहते है और आपका बजट कम है तो आप पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है।

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – Papad Making Business in Hindi

पापड़ भारतीय थाली में परोसी जाने वाली एक बहुत ही लोकप्रिय डिश है। पापड़ विभिन्न प्रकार से बनाये जाते है। पापड़ खाने का तरीका भी अलग अलग है। कई लोग इसे आग में पकाकर या फ्राई करके खाना पसंद करते हैं।

जबकि कुछ लोग चटनी या बारीक़ कटी सलाद का उपयोग करके इसे पापड़ सलाद के रूप में खाते हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पापड़ बनाना जानते हैं, तो आप कम निवेश में पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

पापड़ क्या होते है ?

पापड़ के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आपने खाने के साथ में पापड़ भी खाया होगा। Papad Making Business in Hindi के बारे में जानने से पहले यह जान लेते है कि पापड़ क्या होते है ? पापड़ एक पतली रोटी की तरह एक इंडियन वेफर होता है।

यह बिलकुल चपटा होता है। पापड़ को सूखी दाल के पीसे हुए आटे से बनाया जाता है। लगभग हर घर में पापड़ आसानी से मिल जाते है। होटल, रेस्टोरेंट में प्लेन पापड़, मसाला पापड़, फ्राई पापड़ खूब खाये जाते है। आज भी भारतीय घरो में पापड़ बनाये जाते है।

पापड़ को सुखी दालों से बनाया जाता है। मार्केट में पापड़ के कई तरह के फ्लेवर मिल जायेंगे। अलग अलग फ्लेवर के पापड़ बनाने के लिए पहले लोई बनाई जाती है।

इस लोई में पहले से ही मिर्च, नमक, मसाले आदि मिले हुए होते हैं। इसमें मूंगफली का तेल और बेकिंग सोडा भी मिक्स किया जाता है। लोग पापड़ को भुनकर व फ्राई करके आसानी से खा सकते है।

मार्केट में पापड़ की मांग

लगभग सभी घरो में पापड़ खाया जाता है। मार्केट में पापड़ की मांग हमेशा रहती है। हालाँकि पापड़ घर पर ही बना सकते है। लेकिन व्यस्त जीवन होने के कारण लोगो के पास इतना समय नहीं होता है कि वे घर पर पापड़ बना सके। इसीलिए ज्यादातर लोग मार्केट से पापड़ खरीदते है।

होटल, ढाबा व रेस्टॉरेंट में भी पापड़ की मांग हमेशा रहती है। इसलिए पापड़ बनाने का बिज़नेस एक अच्छा व हमेशा चलने वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस में आप थोड़ा सा पैसा लगाकर अच्छी कमाई कर सकते है। मार्केट में इसकी मांग काफी अच्छी है।

पापड़ बनाने का बिज़नेस करने के लिए योजना बनाना

कोई भी बिज़नेस करने के लिए बिज़नेस मॉडल बनाना बहुत जरुरी है। स्टार्टअप करने से पहले अपने बिज़नेस की पूरी योजना बना ले। ठीक इसी तरह पापड़ बनाने का बिज़नेस करने के लिए योजना बनाना बहुत जरुरी है। आपको मार्केट पर भी रिसर्च करनी होगी।

सबसे पहले आपको मार्केट में पता लगाना होगा कि कौनसे पापड़ की मांग बाजार में सबसे ज्यादा है। उसी हिसाब से आपको अपने बिज़नेस के लिए जगह का चयन करना है। साथ ही आपको Papad Making Business in Hindi के कॉम्पिटिशन का भी पता करना है।

इसके बाद आपको पापड़ की प्राइस का पता करना है और पापड़ की पैकिंग पर खास ध्यान देना है। आपको पता करना है कि पापड़ के एक पैकेट में कितने पापड़ मिल रहे है। उसी हिसाब से आप अपने पापड़ की पैकिंग करें और पापड़ की प्राइस का निर्धारण करें।

पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको मार्केट के वॉल्यूम को समझना होगा। इस बिज़नेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है। या फिर पापड़ बनाने की मशीन लगाकर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है। इन्वेस्टमेंट को कम करने के लिए आप इस बिज़नेस को घर से करें तो अच्छा रहेगा।

पापड़ बिज़नेस के लिए जगह का चयन करना

पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए जगह का चयन करना सबसे जरुरी चीज है। जिस मार्केट में पापड़ की मांग सबसे अधिक हो, उसी जगह का चुनाव करें तो अच्छा होगा। जहां पापड़ की मांग न हो, वहां पापड़ का बिज़नेस शुरू करने से कोई फायदा नहीं है।

इसके अलावा आप घर से पापड़ बनाकर भी मार्केट में सप्लाई कर सकते है। आप घर पर पापड़ बनाये और उसे होटल, ढाबा, रेस्टॉरेंट जैसी जगह पर सप्लाई करें। घर पर पापड़ बनाने से थोड़ा खर्चा कम होगा और आपको इस बिज़नेस में ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा।

आप अपने बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव इस तरह करें कि वहाँ पर बिजली, पानी और आवागमन की अच्छी सुविधा हो। ऐसी जगह पर अपना पैसा निवेश न करें, जहाँ पर बिजली, पानी व आवागमन के साधन की अच्छी सुविधा न हो।

पापड़ बनाने का बिज़नेस के लिए रजिस्ट्रेशन

कोई भी स्टार्टअप करने से पहले उसका रजिस्ट्रेशन करना बहुत जरुरी है ताकि आगे चलकर आपको कोई समस्या न हो। कई लोग अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन नहीं कराते है। जिससे आगे चलकर उन्हें कई समस्या का समना करना होता है। आप अपने अपने बिज़नेस का रेजिट्रेशन कराये।

अपनी शॉप या फर्म का GST नंबर ले। अपने बिज़नेस के नाम से बैंक अकाउंट, पैन कार्ड जैसे जरुरी डॉक्यूमेंट बनवा ले। साथ ही FSSAI का लाइसेंस भी बनवा ले और अपने बिज़नेस का रेगिटरसशन कराना न भूले। जरुरी डॉक्यूमेंट पुरे होने पर आपको सरकार की तरफ से कोई समस्या नहीं होगी।

पापड़ बनाने का बिज़नेस के लिए रॉ मटेरियल

पापड़ बनाने के लिए निम्न मसलो की जरुरी होती है। जिससे आप अलग अलग फ्लेवर में पापड़ बना सकते है। निचे दिए गए सभी सामान आपको आसानी से बाजार में मिल जायेंगे।

  1. बेसन
  2. अलग अलग दाले ( उड़द, चना, मूंग )
  3. नमक, मिर्च, हींग, जीरा आदि मसाले
  4. सोडा (सोडियम बाई कार्बोनेट)
  5. खाने वाला तेल

पापड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी

यदि आप पापड़ का बिज़नेस बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो आपको मशीनों की जरूरत पड़ेगी। पापड़ के अधिक उत्पादन के लिए मशीनों की जरूरत पड़ती है। यदि आप छोटे स्तर से शुरू करते है तो आप घर पर भी हाथ से पापड़ बना सकते है।

जब आपका बिज़नेस अच्छे से चलने लग जाये तब आप मशीने खरीद सकते है और पापड़ के बिज़नेस को बड़े स्तर पर शुरू कर सकते है। पापड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी निचे बताई जा रही है जिनसे आप अधिक मात्रा में पापड़ बना सकते है।

पापड़ बनाने के लिए जरुरी मशीने 

  1. Pulblizer machine – सारे मसाले व batter को pulb बनाने के लिए
  2. फ्लोर मिल मशीन
  3. ग्राइंडर मशीन – मासालो व अन्य सामग्री को पीसने के लिए
  4. पापड़ मेकिंग मशीन – इस मशीन से आप अधिक मात्रा में पापड़ बना सकते है।
  5. ड्रायर – यह मशीन पापड़ सुखाने के लिए चाहिए।
  6. पैकिंग मशीन – इस मशीन से पापड़ को पैक किया जाता है।

पापड़ बनाने के लिए जरुरी मशीने  कहाँ से ख़रीदे

इन सभी मशीनरी की सहायता से आप जल्दी पापड़ बना सकते है। आप इन मशीनों को ऑनलाइन भी खरीद सकते है। ऑनलाइन खरीदने से आपका बहुमूल्य समय बचेगा। मशीने खरीदने से पहले अलग अलग सेलर से कोटेशन मंगवा ले। जो सेलर आपको अच्छा डिस्काउंट दे रहा है उसी सेलर से आप मशीने ख़रीदे।

आप ऑफलाइन भी अच्छे जाँच-पड़ताल करके मशीने खरीद सकते है। आप ये सभी मशीने Indiamart.com से भी खरीद सकते है। यहाँ आपको सस्ती व अच्छी मशीने मिल जाएगी। आप ये सभी मशीने खरीद कर अपना खुद का पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

पापड़ कैसे बनाते है ? How To make Papad ?

अब बात करते है पापड़ कैसे बनाते है ? पापड़ बनाने की विधि बिल्कुल आसान है। इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। पापड़ बनाने की विभिन्न विधियाँ होती हैं। जो पापड़ आपके पास के मार्केट में बिक रहे है, आप वही पापड़ बनाकर बेचे। लेकिन आपके द्वारा बनाये हुए पापड़ स्वादिष्ट होने चाहिए और दिखने में भी अच्छे होने चाहिए। स्वादिष्ट व अच्छे पापड़ के दम पर ही आप मार्केट में टिक सकते है।

  1. सबसे पहले आप दाल को पीसकर पाउडर बना ले।
  2. फिर आप जो भी मसाला मिक्स करना चाहते है, उन सब को पीसकर पाउडर बना ले।
  3. फिर इन सभी रॉ मटेरियल ( नमक, मसाले, दाल पाउडर, सोडा, तेल ) को पानी की सहायता से मिक्स करके थोड़ा गाढ़ा सा बटर बना ले।
  4. फिर छोटी छोटी लोई बनाकर पापड़ बनाने की मशीन पर रखकर पापड़ बनाते जाये।
  5. जब पापड़ बन जाये, तब उन्हें ड्रायर में सूखा ले
  6. पापड़ सूखने पर आप उनकी पैकिंग कर सकते है।

पापड़ की पैकिंग – Papad Packing

पापड़ की पैकिंग के लिए आप अपने ब्रांड के नाम से पॉलिथीन प्रिंट करवा सकते हैं और उसमे पापड़ पैक करके बाजार में बेच सकते है। इससे आपके ब्रांड की एक अलग पहचान होगी और लोगो के बीच आपका ब्रांड बना रहेगा।

आप मार्केट में मिलने वाले पापड़ के पैकेट के अनुसार अपने पापड़ की पैकिंग कर सकते है। आप एक पैकेट में एक दर्जन पापड़ भी रख सकते है। या फिर आप छोटे पैकेट व बड़े पैकेट के रूप में भी पैकिंग कर सकते है। बेहतर पैकिंग के लिए आप मार्केट का अवलोकन भी कर सकते है।

पापड़ बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग

अधिक से अधिक पापड़ बेचने के लिए आप अपने पापड की गुणवत्ता सही रखे है। यदि आपके पापड़ की क्वालिटी अच्छी होगी तो आप आसानी से मार्केट में अपने लिए जगह बना लेंगे। आप मार्केट में मिलने वाले पापड़ से अपने पापड़ की कीमत थोड़ी कम कर सकते है, ताकि एक बार मार्केट में उतरने का अच्छा अवसर मिल सके।

साथ ही मिनिमम क्वांटिटी खरीदने पर आप अपने ग्राहक को कुछ ऑफर भी दे सकते है। जब आपका बिज़नेस अच्छे से चलने लग जाये तो आप अपने पापड़ को ब्रांड बनाये और अपने व्यापार को बड़ा करने की सोचे।

लोगो को प्रसिद्ध कंपनी के पापड़ अच्छे लगते है जैसे  लिज्जत पापड़, अग्रवाल पापड़, हल्दीराम। प्रसिद्ध ब्रांड मार्केट में जल्दी बिकते है। इस तरह आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है। हालाँकि शुरू में मार्केटिंग के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी।

पापड़ बनाने के बिज़नेस में मुनाफा

किसी भी बिज़नेस में होने वाला मुनाफा होने वाली बिक्री पर निर्भर करता है। शुरू में आपको नुकसान भी हो सकता है या फिर थोड़ा कम मुनाफा हो सकता है। लेकिन आपको धैर्य रखना है और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना है।

इस बिज़नेस में थोड़ा सा निवेश करना पड़ेगा। बाद में लाभ ही लाभ है। कुछ समय बाद आप अच्छा पैसा कमा सकते है। आप इस बिज़नेस से महीने के 30 – 40 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है। हालाँकि यह कमाई आपकी पापड़ बिक्री पर निर्भर करती है।

पापड़ बनाने का बिजनेस में निवेश

पापड़ बनाने के बिज़नेस में आपको बहुत कम निवेश करने की आवश्यकता होती हैं। यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करते है तो आपको इसमें कम से कम 1 लाख रुपये की जरूरत होती है। इतने पैसे में आपको मशीन भी खरीदनी होगी और पापड़ बनाने के लिए रॉ मटेरियल भी खरीदना है।

यदि आप इस बिज़नेस को घर से शुरू करते है और शुरू में ज्यादा मशीनरी नहीं खरीदते है तो आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं पड़गी। आप 15 से 20 हजार में यह बिज़नेस शुरू कर सकते है। शुरू में आप यह बिज़नेस घर से शुरू करें तो ठीक रहेगा। घर से पापड़ बनाने का बिज़नेस करने से आपको कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

पापड़ के उपयोग

यहाँ पापड़ के उपयोग से मतलब पापड़ को लोग किस तरह से खाते है। आइये जानते है पापड़ को लोग किस तरह से खाते है।

  1. पापड़ का अधिकतर सेवन पेय व मॉकटेल के साथ किया जाता है।
  2. भारत में पापड़ को खाने के साथ में खाते है।
  3. पापड़ को स्टार्टर या स्नैक्स के रूप में लोग खाना पसंद करते है।
  4. फ्राइड, रोस्टेड, ओपन-फ्लेम पापड़ और ओवन से बने पापड़ लोगो को बहुत पसंद है। इस किस्म के पापड़ बहुत प्रसिद्ध है।
  5. पापड़ की सब्जी व पापड़ की कड़ी राजस्थान का एक प्रमुख व्यंजन है।
  6. पापड़ खाने का आनंद चटनी, आचार, सॉस के साथ भी लिया जा सकता है।
  7. ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार कोई भी पापड़ खरीद सकता है जैसे – हींग, काली मिर्च, हरी मिर्च, लाल मिर्च, जीरा, लहसुन, पंजाबी मसाला, उड़द दाल, मूंगदाल, अदरक, इलायची, लौंग और दालचीनी।
  8. लोग अक्सर दाल – चावल के साथ भी पापड़ खाना पसंद करते हैं।

पापड़ बनाने का बिजनेस से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना होता है। पापड़ बनाने का बिजनेस से संबंधित महत्वपूर्ण बातें यहाँ निचे बताई जा रही है।

  1. घर पर पापड़ बनाते समय जगह को साफ सुथरा रखे। जिससे पापड़ की गुणवत्ता अच्छी रहे और ग्राहक को भी पसंद आये।
  2. पापड़ को धूप में न सुखाए, क्योंकि इससे उसके स्वाद में फ़र्क़ आ जाता है। पापड़ को ड्रायर या फिर कम धुप में सुखाये। ताकि उसके स्वाद पर कोई फर्क न पड़े।
  3. आप अपने पापड़ को ब्रांड के नाम से बेचे। क्योंकि लोग बिना ब्रांड का पापड़ खरीदना नही पसंद करते है। पापड़ के पैकेट पर अपनी कंपनी का logo लगाए ताकि आपकी कंपनी का भी प्रचार-प्रसार हो।
  4. आप अपने पापड़ की क्वालिटी बरक़रार रखे। एक सा स्वाद रहने पर ग्राहक आपकी तरफ आकर्षित होगा। इससे आपका बिज़नेस भी बढ़ेगा।
  5. पापड़ का रॉ मटेरियल देख कर ख़रीदे। ख़राब मटेरियल न ख़रीदे। ख़राब व पुराने रॉ मटेरियल से पापड़ बदबू देने लगता है।
  6. जिस जगह पर आप पापड़ सुखाये, वह जगह साफ सुथरी होनी चाहिए। किसी प्रकार की कोई गंदगी नहीं रहनी चाहिए।
  7. जिन मशीनों से पापड़ तैयार किये जाते है, उनकी अच्छे से देख-रेख करें
  8. आप अपने पापड़ की मार्केटिंग अच्छे से करें। मार्केटिंग से ही आप ज्यादा मात्रा में पापड़ बेच सकते है।
  9. पापड़ की पैकिंग अच्छे से करें। पैकेट के अंदर नमी नहीं जनि चाहिए। नमी से पापड़ ख़राब हो जाते है।

आशा करता हूँ आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। यदि आप भी कोई छोटा सा स्टार्टअप करना चाहते है तो आप पापड़ बनाने का बिज़नेस कर सकते है। इस लेख में पापड़ के बिज़नेस की पूरी जानकारी दी गई। यदि यह लेख आपको अच्छा लगा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें। आप कमेंट बॉक्स में भी इस बिज़नेस से सम्बंधित सवाल पूछ सकते है।

FAQ

Q :  पापड़ बनाने का बिज़नेस कितने रुपये में शुरू कर सकते है।
Ans :  पापड़ बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम 15 से 20 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी। इतने पैसे में आप घर से पापड़ बनाकर बाजार में बेच सकते है।

Q :  पापड़ कितने प्रकार के होते है ?
Ans :  पापड़ कई प्रकार के होते हैं। जैसे – उड़द दाल पापड़, मूंग दाल पापड़, आलू पापड़, साबूदाना पापड़ आदि।

Ans :  पापड़ बनाने की मशीन कहाँ से खरीद सकते हैं ?
पापड़ बनाने की मशीन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते है। ऑनलाइन आपको बहुत से सेलर मिल जायेंगे। आप उनसे संपर्क करके मशीन खरीद सकते है। आप Indiamart से भी मशीने खरीद सकते है।

Q :  पापड़ के बिज़नेस से कितने रुपये कमा सकते है।
Ans :  पापड़ के बिज़नेस से आप महीने के 30 से 40 हजार रुपये आसानी से कम सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा और सस्ता बिज़नेस आईडिया है।

Q :  बाजार में पापड़ के कौन कौन से ब्रांड मिलते है ?
Ans :  लिज्जत पापड़, अग्रवाल पापड़, हल्दीराम जैसे ब्रांड बाजार में प्रसिद्ध है।

Q :  पापड़ बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी है ?
Ans :  पापड़ बनाने वाली मशीन लगभग 40 हजार रूपए में आ जाती है।

Read More 

  1. कपड़े धोने का साबुन बनाने का बिज़नेस कैसे करें ?
  2. बेकिंग पाउडर बनाने का व्यापार कैसे करे 
  3. साइड बिज़नेस आईडिया नौकरी के साथ 
  4. गुड़ बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ?
  5.  अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू कैसे करें ?
  6. पेन बनाने का बिज़नेस कैसे करें ?

2 thoughts on “पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें : Papad Making Business in Hindi”

  1. इस पोस्ट में पापड़ बनाने के व्यापार की विविधता, उद्योग की प्रक्रिया, आरंभ करने के लिए आवश्यक चीजें और विपणन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। यह पोस्ट आपको पापड़ बनाने के व्यापार में सफलता की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

  2. यह पोस्ट “पापड़ बनाने का व्यापार” के बारे में हिंदी में एक छोटी सी टिप्पणी प्रदान करती है। यह पोस्ट व्यापारिक मामलों के प्रति रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो पापड़ बनाने के व्यापार में रुचि रखते हैं। इस पोस्ट में पापड़ बनाने के व्यापार की विविधता, उद्योग की प्रक्रिया, आरंभ करने के लिए आवश्यक चीजें और विपणन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। यह पोस्ट आपको पापड़ बनाने के व्यापार में सफलता की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *