Skip to content

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने की दवा और आयुर्वेदिक उपाय

पुरुषों में कामेच्छा, यौन इच्छा, सेक्स पावर, यौन स्टैमिना, यौन शक्ति की कमी के कारण अनेक हो सकते है। मैं इस लेख में आपको पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने की दवा और घरेलु उपायों के बारे में बताने वाला हूँ। शायद आप पुरुषों में कामेच्छा की कमी के कारणों को नहीं जानते होंगे। इस लेख में आप कामेच्छा (सेक्स पावर ) की कमी के कारण के बारे में जानेंगे।

वर्तमान की बिजी लाइफस्टाइल में यौन शक्ति में कमी महिला व पुरुष दोनों में हो सकती है। गलत खानपान, नशीले पदार्थो के सेवन, शारीरिक कमजोरी, अत्यधिक दवाओं का सेवन, थकान, मानसिक चिड़चडापन आदि महिलाओं व पुरुषों में कामेच्छा की कमी के कारण होते है। एक पुरुष में यौन शक्ति कम होने से उसके रिश्ते में दरार पड़ने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

अक्सर पति-पत्नी के रिश्तो में शारीरिक संबंधो की कमी के कारण रिश्ते टूटते हुए देखने को मिलते है। खासकर जब पुरुष में कामेच्छा की कमी होती है, तो महिला पार्टनर अपनी सेक्स लाइफ इंजॉय करने के लिए दूसरा पार्टनर ढूंढ़ना शुरू कर देती है। ऐसी स्थिति पति-पत्नी के रिश्तों में तलाक का कारण बनती है। आइये जानते है पुरुषों में कामेच्छा की कमी के कारण

पुरुषों में कामेच्छा की कमी के कारण

अक्सर जीवन की बुरी आदतें और एक ख़राब जीवनी शैली पुरुषों में सेक्स पावर की कमी का कारण बनती है। ऐसे बहुत से कारण हो सकते है, जिनकी वजह से पुरुष का सेक्स स्टैमिना कमजोर हो सकता है। मैं आपको यहाँ नीचे कुछ कारण बता रहा हूँ जिनकी वजह से पुरुषों में सेक्स पावर की कमी या पुरुषों में कामेच्छा की कमी होती है।

  1. मानसिक तनाव की वजह से महिला व पुरुष दोनों की सारी इच्छा खत्म हो जाती है। ऐसे में यौन शक्ति का बरकरार रहना मुश्किल है। मानसिक तनाव की वजह से महिला व पुरुष दोनों की सेक्स पावर कम होती है।
  2. नशीले पदार्थों (जैसे शराब, सिगरेट, खुटखा, खैनी आदि) के सेवन से यौन अंगो तक ब्लड का प्रवाह नहीं हो पाता है। इससे शरीर में ब्लड के प्रवाह पर असर पड़ता है। साथ ही टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में भी कमी होती है, जिसके साथ में यौन शक्ति क्षीण होती है।
  3. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी से पुरुष में कामेच्छा की कमी होती है। इस हार्मोन का संतुलित स्तर पुरुष में कामेच्छा की कमी को दूर करने में सहायक होता है। शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी के अनेक कारण होते है। जैसे अत्यधिक नशीले पदार्थों का सेवन करना, बढ़ती उम्र, जंक फ़ूड, ख़राब जीवन शैली आदि।
  4. यदि आप बहुत अधिक अंग्रेजी दवाओं का उपयोग करते है, तो इससे भी आपकी सेक्स पावर में कमी हो सकती है। यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को कम करता है। इसके अलावा इन दवाओं का साइड इफ़ेक्ट भी होता है, जो आपकी सेक्स पावर में कमी का कारण बनती है।
  5. यदि आप किसी प्रकार की लम्बी बीमारी से ग्रस्त है, तो यह आपकी सेक्स लाइफ पर प्रभाव डालती है। इस दौरान आपमें शुक्राणुओं का निर्माण कम होता है और उनकी गुणवत्ता भी कम होती है। ऐसी बिमारियों में डाइबिटीज, कैंसर, ज्वर आदि आते है, जो पुरुषों में यौन शक्ति को कम करते है।
  6. यदि आप नींद की बीमारी के शिकार है या आप बहुत कम सो पाते है, तो इसका सीधा असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है। कम नींद से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर में कमी होती है। जो सीधा आपकी यौन क्षमता को कम करता है।
  7. तनाव, अवसाद या डिप्रेशन से ग्रस्त होने पर महिला व पुरुष दोनों में यौन शक्ति क्षीण होती है। ऐसी स्थिति में कामेच्छा में वृद्धि करने वाले हार्मोन असंतुलित हो जाते है। जिससे आपकी सेक्स लाइफ खराब हो सकती है।
  8. यदि आपके रिश्ते में आपसी संबंध नहीं है, तो यह आपको सेक्स जीवन से दूर करती है। जो आपके अंदर कामेच्छा की कमी का कारण होती है। यदि आपके सम्बन्ध आपकी महिला पार्टनर के साथ में असहज, तनाव पूर्ण है, तो यह आपको मानसिक और भावनात्‍मक रूप से कमजोर बनाती है। यह आपकी सेक्स पावर को कम कर देती है।

पुरुषों में कामोतेजना की कमी के लक्षण

पुरुषों में यौन शक्ति के क्षीण होने के लक्षण बाहरी रूप से दिखाई नहीं देते है। इसे एक पुरुष आसानी से समझ सकता है। उसे किसी ओर से पता करने की जरूरत नहीं है। सम्भोग के दौरान जल्दी थकान होना, सेक्स ड्राइव कम होना, सेक्स के प्रति कोई विशेष रूचि न होना, अपने पार्टनर की तरफ आकर्षित न होना, गुप्तांगो का उत्तेजित न होना आदि पुरुषों में कामेच्छा की कमी को दर्शाते है। यदि आपमें इस प्रकार के कोई लक्षण है, तो आप डॉक्टर से ट्रीटमेंट कराये।

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने की दवा

बाजार में आपको उत्तेजना बढ़ाने की बहुत सारी दवाएं मिल जाएगी। पुरुषों के लिए यौन शक्ति बढ़ाने के लिए अनेक प्रकार के प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध है। ज्यादातर लोगो के बीच वियाग्रा जैसी यौन उत्तेजक दवा प्रचलित है। लेकिन मैं आपको परसनली सलाह देना चाहूंगा कि किसी भी प्रकार की कामोत्तेजक दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। क्योकि इन अंगेजी दवाओं का अपना साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है।

ये दवाएं आपके बॉडी में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाती है। इसके अलावा ये गुप्तांगो तक ब्लड के प्रवाह को भी बढ़ाती है। इस वजह पुरुषों में कामोतेजना बढ़ जाती है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए बाजार में अनेक होम्योपैथिक सप्लीमेंट मिलते है। ये सप्लीमेंटस आयुर्वेदिक होते है। इनके साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते है। किसी भी प्रकार की दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय

यदि आपकी बढ़ती उम्र के साथ में यौन शक्ति (सेक्स पावर) कम होती जा रही है, तो आप इन कामोतेजना बढ़ाने वाले घरेलु उपायों का इस्तेमाल करके सेक्स पावर बड़ा सकते है। आइये जानते है- पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय

1. लहसुन बढ़ाता है पुरुषों में कामोतेजना

लहसुन में एंटीवायरल, एंटी सेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद है। लहसुन के ये सभी गुण पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने का कार्य करते है। लहसुन में एलासिन नामक तत्‍व पाया जाता है, जो गुप्तांगो तक ब्लड का प्रवाह करता है। लहसुन सेक्स हार्मोन को भी नियंत्रित करता है। इसमें  विटामिन बी 6 और सेलेनियम होता है, जो शुक्राणुओं को बेहतर बनाने का कार्य करता है। लहसुन का सेवन आप शहद के साथ में कर सकते है।

2. खजूर खाने से बढ़ता है पुरुषों में सेक्स पावर

सर्दियों में खजूर का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। इसमें अनेक प्रकार के गुणकारी तत्व शामिल होते है, जो शरीर को ऊर्जा व ताजगी प्रदान करने के साथ में सेक्स स्टैमिना बढ़ाने का भी कार्य करता है। आप खजूर का सेवन इलाइची के साथ में भी कर सकते है। इससे आपके यौन सम्बन्धी विकार दूर होंगे।

3. डार्क चॉकलेट खाने से बढ़ता है सेक्स स्टैमिना

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते है, जो बॉडी में ब्लड प्रवाह को संतुलित करते है। डार्क चॉकलेट का सेवन करके आप अपनी खोयी हुई सेक्स इच्छा को पा सकते है। डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में फेनिलेथाइलामिन और सिरोटोनिन नामक हार्मोन का निर्माण होता है। ये हार्मोन पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने का कार्य करते है।

4. केले के सेवन से बढ़ती है पुरुषों में यौन शक्ति

ज्यादा पका हुआ केला खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है और साथ में केले के सेवन से डोपामाइन का स्तर बढ़ता है। यह डोपामाइन कामोतेजना बढ़ाने का कार्य करता है। आप केले और दूध का सेवन करके भी अपनी यौन शक्ति को बढ़ा सकते है।

5. अंजीर के सेवन से बढ़ती है पुरुषों की यौन शक्ति

अंजीर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। अंजीर में पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में होते है। इसके अलावा इसमें सोडियम, कैल्शियम, विटामिन्स, खनिज तत्व आदि पर्याप्त मात्रा में होते है। ये सभी तत्व पुरुषों में लिबिड़ो को बढ़ाते है। अतः आप अंजीर के सेवन से अपनी कामोतेजना को बढ़ा सकते है।

6. जिनसेंग फायदेमंद है सेक्स पावर बढ़ाने में

यदि आप जिनसेंग कॉ‍फी की जगह गरमा गरम जिनसेंग चाय पीना शुरू करते है, तो आप अपनी शारीरिक कमजोरी को काफी हद तक ठीक कर सकते है। यह आपके इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन को ठीक करके सम्भोग की इच्छा को जाग्रत करता है।

7. हल्दी व दूध का मिश्रण बढ़ाता है पुरुषों में कामोतेजना

अत्यधिक थकान की वजह से यदि आपका मन सम्भोग करने में नहीं लगता है, तो आप अपनी शारीरक थकावट दूर करने के लिए दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पी सकते है। इससे आपके शरीर की सारी थकावट दूर हो जाएगी। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते है। जो बॉडी में हार्मोन्स को संतुलित करके ऊर्जा प्रदान करते है। साथ ही गुप्तांगो तक रक्त का प्रवाह बढ़ाते है।

8. शहद लाभदायक होता है पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने में

शहद पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन का भंडार है। इसमें मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। शहद में कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में होते है। शहद में फैट, फाइबर और प्रोटीन बिल्कुल भी नहीं होता है।यह शरीर में अनेक तरह से कार्य करता है और यह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। शहद रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

यदि आप शहद में हल्दी या अदरक का रस मिलकर सेवन करते है, तो यह श्वसन, फेफड़ो, दिल, ब्लड सर्कुलेशन, लिवर आदि को स्वस्थ रखता है। ऐसे में बॉडी के फिट होने पर सम्भोग करने की इच्छा स्वतः उत्पन हो जाती है।

9. दूध व शुद्ध घी से बढ़ता है पुरुषों में सेक्स पावर

यदि आपमें में शुक्राणुओं की कमी है, जिससे आपकी सेक्स लाइफ ख़राब होती जा रही है। शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए आप एक गिलास दूध में एक चम्मच घी डालकर पी सकते है। इससे आपकी बॉडी में एनर्जी के साथ में स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार होगा। साथ ही लम्बे समय तक सम्भोग करने की क्षमता भी बढ़ती है। अतः यह एक अच्छा उपाय है पुरुषों में सेक्स पावर और स्टैमिना बढ़ाने का।

10. ड्राई फ्रूट्स फायदेमंद है पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के लिए

ड्राई फ्रूट्स विटामिन्स, खनिज, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर्स, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ड्राई फ्रूट्स शरीर को ऊर्जावान  बनाकर अंगो को स्वस्थ रखते है। ये शरीर में हार्मोन्स को संतुलित करते है और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ाते है, जिससे पुरुषों में कामेच्छा का स्तर बढ़ता है। अतः ड्राई फ्रूट्स भी सम्भोग की इच्छा बढ़ाने में प्रभावकारी होते है।

पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में कामोतेजना बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल होता रहा है। इन औषधियों के सेवन से किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। ये औषधियाँ बहुत प्रभावकारी होती है। डॉक्टर की सलाह के आधार पर आप आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल करके अपनी क्षीण यौन शक्ति को बढ़ा सकते है। आइये जानते है कि पुरुषों में कामोतेजना बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

1. शीलजीत के सेवन से बढ़ता है पुरुषों में कामोतेजना

शिलाजीत की तासीर गर्म होती है। शीलजीत एंटीऑक्सीडेंट और खनिज लवणों का भंडार होता है। इसमें  80 से भी ज्यादा खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। शिलाजीत को इंडियन वियाग्रा के नाम से जाना जाता है। यह बॉडी में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है। जिससे पौरुषत्व बढ़ता है। यह वीर्य की मात्रा बढ़ाने में , स्पर्म की संख्या को बढ़ाने में , बैक्टीरियल इंफेक्शन को ठीक करने में सहायक होता है। यह लिंग में रक्त का प्रवाह लम्बे समय तक बनाये रखता है। अतः आप डॉक्टर से सलाह लेकर शिलाजीत का सेवन कर सकते है। (अधिक जानकारी के लिए पढ़े :शिलाजीत खाने के फायदे और नुकसान)

2. सफ़ेद मूसली बढ़ाता है पुरुषों में यौन शक्ति (सेक्स पावर )

सफ़ेद मूसली में एक्लॉइड, फाइबर,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,सैपोनिंस,कैल्शियम,मैग्नीशियम,पोटैशियम,जिंक,आदि खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। सफ़ेद मूसली टेस्टोस्टोरेन हार्मोन्स के स्तर को बढ़ाती है, जो लिंग की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। सफ़ेद मूसली में पाए जाने वाले पोषक तत्व शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाकर वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करता है। अतः सेक्स पावर बढ़ाने के लिए आप सफ़ेद मूसली का सेवन डॉक्टर की परामर्श करे। (अधिक जानकारी के लिए पढ़े :- सफ़ेद मूसली के फायदे,नुकसान और उपयोग पुरुषो और महिलाओं के लिए)

3. अश्वगंधा फायदेमंद है पुरुषों में कामोतेजना बढ़ाने के लिए

अश्वगंधा एक दुर्बल आयुर्वेदिक औषधि है और यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अश्वगंधा कॉर्टिसोल (cortisol) नामक स्ट्रेस हार्मोन को कम करके पुरुषों में सम्भोग की भावना उत्पन करती है। साथ ही यह टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर भी बढ़ाता है। जिससे लिंग की नसे मजबूत बनती है। (अधिक जानकारी के लिए पढ़े :- अश्वगंधा के फायदे और नुकसान )

4. कौंच के बीज़ फायदेमंद है पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के लिए

कौंच के बीज में प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन पाया जाता है। ये प्रोलैक्टिन प्रजनन, चयापचय और इंम्‍यूरेग्‍यूलेटरी  कार्यों में लाभकारी होती है। यह शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्तर बढ़ाकर पुरुषों में कामोतेजना बढ़ाने का कार्य करता है। इसके अलावा यह शरीर को अष्ट-पुष्ट बनता है और वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करता है। इसमें mojud प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं और शरीर को एनर्जी प्रदान करते है।

5. चन्द्रप्रभा वटी से बढ़ती है पुरुषों में कामोत्तेजना

चन्द्रप्रभा वटी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह एक प्रभावशाली आयुर्वेदिक औषधि है। यह पुरुषों में गुप्त रोगो से सम्बंधित सभी विकारो को दूर करती है। इसके सेवन से आप अपनी सेक्सुअल कमजोरी को दूर कर सकते है। चन्द्रप्रभा वटी की गोली सुबह-शाम लेने से यह 2-3 दिन के अंदर अपना असर दिखाने लगती है। (अधिक जानकारी के लिए पढ़े :- चंद्रप्रभा वटी के फायदे और नुकसान)

NOTE :- ऊपर दी गई जानकारी में से किसी भी दवा या औषधि इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले। बिना डॉक्टर के परामर्श के किसी भी दवा का इस्तेमाल न करे।

FAQ

Q :  सेक्स उत्तेजना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?
Ans :  सेक्स उत्तेजना बढ़ाने के लिए अश्वगंधा, सफ़ेद मूसली, कोंच बीज़, शिलाजीत कैप्सूल, अंजीर, लहसुन, ड्राई फ्रूट्स, चन्द्रप्रभा वटी, जैसी गुणकारी औषधि खाने की सलाह दी जाती है। इन सब का सेवन दूध के साथ करे तो ओर भी फायदेमंद होगा।

Q :  पुरुषों में कामेच्छा की कमी के कारण क्या हो सकते है ?
Ans :  पुरुषों में कामोतेजना की कमी का मुख्य कारण टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होना है। इस हार्मोन के कम होने से लिंग की नसे kamjor हो जाती है। इसके अलावा अत्यधिक थकान, मानसिक तनाव और नशीले पदार्थो के सेवन से भी कामोतेजना में कमी हो सकती है।

Q :  सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए कौनसी आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करे ?
Ans :  सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए शिलाजीत, सफ़ेद मूसली अश्वगंधा, चन्द्रप्रभा वटी सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है। ये औषधियाँ लिंग की नसों को मजबूत बनती है और उनमें रक्त का प्रवाह बढ़ाती है।

Q : क्या कामोत्तेजना बढ़ाने वाली दवाओं का साइड इफ़ेक्ट होता है ?
Ans : हाँ, कामोत्तेजना बढ़ाने वाली दवाओं का साइड इफ़ेक्ट हो सकता है। अंग्रेजी दवाओं का प्रभाव तुरंत शरीर पर पड़ता है। इसीलिए ये शरीर पर अपना प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकती है।

Read also

  1. योग करने के फायदे
  2. धूम्रपान के नुकसान 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *