Skip to content

पोटेशियम ब्रोमाइड की परिभाषा, सूत्र, अणुभार, गुण, उपयोग और बनाने की विधि

पोटेशियम ब्रोमाइड

Potassium bromide : पोटेशियम ब्रोमाइड की परिभाषा, सूत्र, अणुभार, गुण, उपयोग (KBr ke upyog) और बनाने की विधि :- पोटेशियम ब्रोमाइड की परिभाषा, पोटेशियम ब्रोमाइड का सूत्र, पोटेशियम ब्रोमाइड का अणुभार, पोटेशियम ब्रोमाइड का उपयोग (KBr ke upyog), Potassium bromide बनाने की विधि ,पोटेशियम ब्रोमाइड के गुण, इन सब की जानकारी आज हम इस पोस्ट में अध्ययन करेंगे।

पोटेशियम ब्रोमाइड की परिभाषा

Potassium bromide एक अकार्बनिक यौगिक है। इसका रासायनिक सूत्र KBr होता है। यह एक नमक की तरह होता है। इसका अणुभार 119.002 g/mol होता है। मानक परिस्थितियों में Potassium bromide एक सफेद क्रिस्टलीय पाउडर के रूप में होता है। यह पानी में स्वतंत्र रूप से घुलनशील होता है, परन्तु यह एसीटोनिट्राइल में घुलनशील नहीं है। एक तनु जलीय विलयन में Potassium bromide का स्वाद मीठा होता है और उच्च सांद्रता में इसका स्वाद कड़वा होता है। यदि सांद्रता ओर भी अधिक कर दी जाये तो इसका स्वाद नमकीन जैसा होता है।

किसी भी सांद्रता पर यह प्रभाव मुख्य रूप से पोटेशियम आयन-सोडियम ब्रोमाइड स्वाद के गुणों के कारण होता है। उच्च सांद्रता में Potassium bromide गैस्ट्रिक श्लेष्म झिल्ली को दृढ़ता से परेशान करता है, जिससे मतली और कभी-कभी उल्टी होती है। चूँकि सभी घुलनशील पोटेशियम लवणों का एक विशिष्ट प्रभाव होता है। कुत्तों के लिए एक एंटीपीलेप्टिक दवा के रूप में Potassium bromide का उपयोग पशु चिकित्सा दवा के रूप में किया जाता है।

Potassium bromide का रासायनिक सूत्र अणुभार

पोटेशियम ब्रोमाइड का रासायनिक सूत्र KBr होता है। पोटेशियम ब्रोमाइड का अणुभार 119.002 g/mol होता है।

पोटेशियम ब्रोमाइड का भौतिक रासायनिक गुण

  1. यह सफ़ेद क्रिस्टलीय नमक जैसा पाउडर होता है। यह अकार्बनिक यौगिक है।
  2. इसका गलनांक 734 °C (1353 °F) होता है।
  3. इसका क्वथनांक 1435 °C (2615 °F) होता है।
  4. यह जल में अत्यधिक घुलनशील होता है जबकि डाईइथाइल ईथर में बहुत कम घुलनशील होता है। इसके अलावा यह ग्लिसरॉल, इथेनॉल में भी घुलनशील होता है।
  5. इसकी संरचना नमक (NaCl) के समान FCC रूप में होती है।
  6. इसका तनु जलीय विलयन स्वाद में मीठा व उच्च सांद्र जलीय विलयन स्वाद में कड़वा होता है।
  7. इसके जलीय विलयन का pH 7 के लगभग रहता है।
  8. यह ब्रोमाइड आयनों के स्रोत के रूप में कार्य करता है।
  9. फोटोग्राफिक फिल्म के लिए सिल्वर ब्रोमाइड के निर्माण के लिए पोटेशियम ब्रोमाइड का उपयोग किया जाता है।

KBr(aq) + AgNO3(aq) → AgBr(s) + KNO3(aq)

  1. जलीय ब्रोमाइड Br− कुछ धातु हैलाइड जैसे कॉपर (II) ब्रोमाइड के साथ अभिक्रिया करने पर भी कॉम्प्लेक्स बनाता है। 2 KBr(aq) + CuBr2(aq) → K2[CuBr4](aq)

Potassium bromide बनाने की विधि

Potassium bromide का निर्माण के लिए पोटेशियम कार्बोनेट की अभिक्रिया आयरन (III, II) ब्रोमाइड के साथ कराई जाती है। Fe3Br8 अतिरिक्त ब्रोमीन के साथ जल के नीचे स्क्रैप आयरन का उपचार करके बनाया जाता है। यह एक पारंपरिक तरीका है।

4 K2CO3 + Fe3Br8 → 8 KBr + Fe3O4 + 4 CO2

पोटेशियम ब्रोमाइड का उपयोग

  1. फोटोग्राफिक फिल्म के लिए सिल्वर ब्रोमाइड के निर्माण के लिए Potassium bromide का उपयोग किया जाता है।
  2. पोटेशियम ब्रोमाइड का उपयोग ब्लैक एंड व्हाइट डेवलपर फ़ार्मुलों (black and white developer formulas) में एक निरोधक के रूप में किया जाता है। यह सिल्वर हैलाइड के एक्सपोज़्ड और अनएक्सपोज़्ड क्रिस्टल (exposed and unexposed crystals) के बीच अंतर में सुधार करता है और इस तरह कोहरे को कम करता है।
  3. 19वीं शताब्दी में Potassium bromide का उपयोग बड़े पैमाने पर दौरे और तंत्रिका संबंधी विकारों को शांत करने के लिए किया जाता था। ब्रोमाइड को मिर्गी के लिए पहली प्रभावी दवा माना जाता था। उस समय तक यह यौन उत्तेजना को शांत करने के लिए प्रयुक्त की जाती थी। वर्तमान में इसका उपयोग इस तरह की समस्याओ के लिए नहीं किया जाता है।
  4. अमेरिका में वर्ष 1975 तक ब्रोमाइड यौगिक विशेष रूप से सोडियम ब्रोमाइड शामक (sedatives) और सिरदर्द का उपचार करने वाली दवा के रूप में प्रयुक्त की जा रही थी। बाद में अमेरिका में ब्रोमाइड्स का चिकित्सा उपयोग बंद कर दिया गया था।
  5. पशु चिकित्सा में कुत्तों में मिर्गी के इलाज के लिए पोटेशियम ब्रोमाइड का उपयोग किया जाता है। जबकि बिल्लियों में ब्रोमाइड का उपयोग काम किया जाता है। क्योंकि KBr से उनमें फेफड़ों में सूजन होने का काफी खतरा होता है।
  6. जर्मनी में बच्चों और किशोरों में दौरे व मिर्गी को नियंत्रित करने के लिए एक मिर्गी-रोधी दवा के रूप में Potassium bromide का उपयोग किया जाता है। जबकि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) द्वारा यह बैन की हुई है।

प्रकाशिकी में Potassium bromide का उपयोग

Potassium bromide निकट पराबैंगनी से लंबी-तरंग अवरक्त तरंग दैर्ध्य (0.25-25 um) तक पारदर्शी है और इसके उच्च संचरण क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण ऑप्टिकल अवशोषण रेखा नहीं है। इसकी विस्तृत वर्णक्रमीय सीमा के कारण इसे सामान्य स्पेक्ट्रोस्कोपी के लिए इन्फ्रारेड ऑप्टिकल विंडो और घटकों के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रोस्कोपी में पाउडर को Potassium bromide के साथ पीसकर और डिस्क में दबाकर नमूनों का विश्लेषण किया जाता है। वैकल्पिक रूप से नमूनों का विश्लेषण दो पॉलिश Potassium bromide के बीच एक तरल फिल्म के रूप में किया जा सकता है। इसकी उच्च घुलनशीलता और हीड्रोस्कोपिक प्रकृति के कारण इसे शुष्क वातावरण में रखा जाना चाहिए। अपवर्तनांक 1.0 µm पर लगभग 1.55 है।

Potassium bromide के नुकसान

  1. यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की क्रिया को प्रभावित करता है।
  2. इससे तंत्रिका संवेदनशीलता को नुकसान हो सकता है।
  3. इससे शरीर के कार्य करने की गति भंग हो सकती है।
  4. इससे एकाग्रता और स्मृति (memory) की हानि, आक्रामकता मनोविकृति (aggressiveness psychosis) जैसी परेशानियों का सामना करना पद सकता है।
  5. यह शरीर में डिप्रेशन,सुस्ती, उनींदापन, भूख में कमी और क्षीणता, मितली / उल्टी के साथ शरीर के तरल पदार्थ में कमी, क्लोनिक दौरे, जैसी समस्याएँ उत्पन कर सकती है।
  6. यह पेशियों, सिरदर्द और आंखों के पेपिल्डेमा के साथ प्रमस्तिष्क एडिमा को भी प्रभावित करता है।
  7. उच्च सांद्रता में Potassium bromide गैस्ट्रिक श्लेष्म झिल्ली को दृढ़ता से परेशान करता है, जिससे मतली और कभी-कभी उल्टी होती है।

FAQ

Q : पोटेशियम ब्रोमाइड का उपयोग क्या है ?
Ans : फोटोग्राफिक फिल्म के लिए सिल्वर ब्रोमाइड के निर्माण के लिए और प्रकाशिकी में इसका उपयोग किया जाता है।

Q : पोटेशियम ब्रोमाइड का सूत्र क्या है ?
Ans : KBr

Q : पोटेशियम ब्रोमाइड का अणुभार कितना है ?
Ans : 119.002 g/mol

Q : पोटेशियम ब्रोमाइड का निर्माण कैसे किया जाता है ?
Ans : पोटेशियम कार्बोनेट की अभिक्रिया आयरन (III, II) ब्रोमाइड से करने पर इसका निर्माण होता है।

Q : पोटेशियम ब्रोमाइड का गलनांक कितना होता है ?
Ans : 734 °C (1353 °F)

Q : पोटेशियम ब्रोमाइड का क्वथनांक कितना होता है ?
Ans : 1435 °C (2615 °F)

Read alslo

  1. सोडियम हाइड्रॉक्साइड की परिभाषा, सूत्र, अणुभार, गुणधर्म, उपयोग और बनाने की विधि
  2. सोडियम बाईकार्बोनेट क्या है? इसके गुण, उपयोग और बनाने की विधि
  3. सोडियम कार्बोनेट क्या है ? Na2CO3 के गुण,संरचना, उपयोग और बनाने की विधि
  4. सोडियम क्लोराइड क्या है? Nacl के गुण,संरचना, उपयोग और बनाने की विधि
  5. ऑक्सैलिक एसिड क्या होता है ? इसके उपयोग और बनाने की विधि क्या है ?
  6. थायोग्लाइकोलिक एसिड क्या होता है? इसके गुण उपयोग और बनाने की विधि क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *