Skip to content

फॉर्मिक एसिड क्या है ? HCOOH के गुण, संरचना, उपयोग और बनाने की विधि

फॉर्मिक एसिड क्या है

फॉर्मिक एसिड की परिभाषा (formic aicd kya hai), सूत्र, अणुभार, फॉर्मिक अम्ल का उपयोग, फॉर्मिक अम्ल बनाने की विधि के बारे में, आज हम इस लेख में अध्ययन करेंगे। शुरू में यह अम्ल लाल चींटियों के डंक में पाया गया था। लेटिन भाषा में लाल चींटियों को  ‘फॉर्मिका’ कहा जाता है। इसीलिए इस अम्ल का नाम ‘फॉर्मिक अम्ल’ पड़ा। यह अम्ल लाल चींटयों को पानी में गर्म करके उनका सत खींचकर प्राप्त किया गया था।

यह अम्ल प्रयोगशाला व औद्योगिक दोनों ही दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण अम्ल है। औद्योगिक क्षेत्र में अनेक उत्पादों के संश्लेषण में इसका उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग रबड़ जमाने, रँगाई, चमड़ा कमाई तथा कार्बनिक संश्लेषण में होता है।आइये जानते है फॉर्मिक एसिड क्या है ? (formic aicd kya hai) फॉर्मिक अम्ल का उपयोग, फॉर्मिक अम्ल का निर्माण।

फॉर्मिक अम्ल का इतिहास

15th शताब्दी की शुरुआत में कुछ कीमियागर और प्रकृतिवादी इस बात से अवगत थे कि चींटी की पहाड़ियाँ एक अम्लीय वाष्प छोड़ती हैं।  सन1671 में  इस पदार्थ के आइसोलेशन का वर्णन करने वाले पहले व्यक्ति अंग्रेजी प्रकृतिवादी जॉन रे (John Ray) थे। उन्होंने बड़ी संख्या में चींटियों के आसवन द्वारा इसे प्राप्त किया था। चींटियां हमले और बचाव के लिए फॉर्मिक एसिड का स्राव करती हैं।

फॉर्मिक अम्ल को सबसे पहले हाइड्रोसायनिक एसिड से फ्रांसीसी रसायनज्ञ जोसेफ गे-लुसाक (Joseph Gay-Lussac) द्वारा संश्लेषित किया गया था। सन 1855 में एक अन्य फ्रांसीसी रसायनज्ञ मार्सेलिन बर्थेलॉट ( Marcellin Berthelot) ने कार्बन मोनोऑक्साइड से एक संश्लेषण विकसित किया जो आज की प्रक्रिया के समान है।

फॉर्मिक अम्ल को लंबे समय से रासायनिक उद्योग में केवल मामूली रुचि का रासायनिक यौगिक माना जाता था। सन 1960 के दशक के अंत में एसिटिक एसिड के उत्पादन का उपोत्पाद के रूप में महत्वपूर्ण मात्रा में काम आता है। यह अब पशुओं के चारे में एक संरक्षक और जीवाणुरोधी के रूप में प्रयुक्त किया जाता है।

फॉर्मिक एसिड क्या है ?

फॉर्मिक एसिड एक कार्बनिक यौगिक है। जो  लाल चींटियों,जूँआ , शहद की मक्खियों, बिच्छू तथा बर्रों के डंकों में पाया जाता है। इन कीड़ों के काटने या डंक मारने पर थोड़ा अम्ल शरीर में प्रविष्ट हो जाता है। जिससे वह स्थान फूल जाता है और दर्द करने लगता है। इसका रासायनिक सूत्र  HCOOH होता है। इसका अणुभार 46.025 g·mol−1 होता है।

फॉर्मिक एसिड को मेथेनोइक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। सबसे सरल कार्बोक्सिलिक एसिड है। यह रासायनिक संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण अभिकर्मक की भूमिका निभाता है। फॉर्मिक एसिड से प्राप्त एस्टर, लवण और आयन को फॉर्मेट कहा जाता है। औद्योगिक रूप से मेथनॉल से फॉर्मिक अम्ल का उत्पादन किया जाता है।

फॉर्मिक एसिड के गुण

  1. यह एक कार्बनिक अम्ल है जिसका रासायनिक सूत्र HCOOH होता है।
  2. फॉर्मिक अम्ल का अणुभार025 g·mol−1 होता है।
  3. इसका Melting point (गलनांक) 8.4 °C होता है।
  4. इसका Boiling point (कवथनांक) 100.8 °C होता है।
  5. इसका घनत्व (density) 1.220 g/ml होता है।
  6. यह पानी के अलावा ईथर, एसीटोन, एथिल एसीटेट, ग्लिसरॉल, मेथनॉल, इथेनॉल में पूर्ण रूप से घुलनशील होता है। इसके अलावा यह  benzene, toluene, xylenes में आंशिक रूप से घुलनशील होता है।
  7. फॉर्मिक एसिड एक रंगहीन तरल है जिसमें कमरे के तापमान पर एक तीखी मर्मज्ञ गंध होती है। यह एसिटिक एसिड के बराबर होती है।
  8. हाइड्रोजन-बॉन्ड की अपनी प्रवृत्ति के कारण गैसीय फॉर्मिक एसिड आदर्श गैस नियम का पालन नहीं करता है।
  9. ठोस फॉर्मिक एसिड ”जो दो पॉलीमॉर्फ में से किसी में भी मौजूद हो सकता है” में हाइड्रोजन-बंध ( hydrogen-bonded) फॉर्मिक एसिड अणुओं का एक प्रभावी रूप से अंतहीन नेटवर्क होता है।
  10. यह एकक्षारकी वसा अम्लों की श्रेणी का प्रथम सदस्य है। दूसरे वसा-अम्लों के विपरीत फॉर्मिक अम्ल तथा फॉमेंट तेज अपचायक होते हैं और अपचयन गुण में ये ऐल्डिहाइड के समान होते हैं।
  11. यह रजत लवणों को रजत में, फेहलिंग विलयन को लाल क्यूप्रस ऑक्साइड में तथा मरक्यूरिक क्लोराइड को मर्करी में अपचयित कर देता है।
  12. इसे मेथिल ऐल्कोहॉल या फॉर्मैंल्डिहाइड के उपचयन द्वारा, ऑक्सैलिक अम्ल को शीघ्रता से गरम करके व ऑक्सैलिक अम्ल को ग्लिसरीन के साथ 100 से 110 डिग्री सें. तक गरम करके प्राप्त किया जाता है।
  13. फॉर्मिक एसिड पानी (22.4%) के साथ एक उच्च-उबलता (high-boiling) एज़ोट्रोप ( azeotrope ) बनाता है। द्रव फॉर्मिक एसिड सुपरकूल की ओर जाता है।

फॉर्मिक अम्ल का निर्माण

सन 2009 में फार्मिक एसिड के उत्पादन की विश्वव्यापी क्षमता प्रति वर्ष 720 हजार टन (1.6 बिलियन पाउंड) थी। जो मोटे तौर पर यूरोप (350 हजार टन या 770 मिलियन पाउंड, मुख्य रूप से जर्मनी में) और एशिया (370 हजार टन या 820 मिलियन पाउंड, मुख्य रूप से चीन में ) के बीच समान रूप से विभाजित थी। जबकि अन्य सभी महाद्वीपों में उत्पादन 1 हजार टन या 2.2 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष से कम था।

यह 85 और 99 w/w% के बीच विभिन्न सांद्रता के विलयनों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है। सन 2009 तक लुडविगशाफेन (200 हजार टन या 440 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष, बीएएसएफ, जर्मनी), औलू (105 हजार टन) में सबसे बड़ी उत्पादन सुविधाओं के साथ सबसे बड़े उत्पादक BASF, ईस्टमैन केमिकल कंपनी, LC इंडस्ट्रियल और फीचेंग एसिड केमिकल्स हैं। 2010 की कीमतें पश्चिमी यूरोप में लगभग €650/टन (लगभग $800/टन के बराबर) से लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका में $1250/टन तक थीं।

मिथाइल फॉर्मेट और फॉर्मामाइड से (methyl formate and formamide)

जब मेथनॉल और कार्बन मोनोऑक्साइड को एक प्रबल क्षार की उपस्थिति में जोड़ा जाता है तो रासायनिक समीकरण के अनुसार परिणाम में मिथाइल फॉर्मेट होता है। अर्थात मेथनॉल और कार्बन मोनोऑक्साइड की अभिक्रिया से मिथाइल फॉर्मेट प्राप्त होता है।

CH3OH + CO → HCO2CH3

उद्योग में यह अभिक्रिया द्रव अवस्था में उच्च दाब पर की जाती है। विशिष्ट अभिक्रिया की स्थिति  80 °C और 40 atm हैं। सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला क्षार सोडियम मेथॉक्साइड है। मिथाइल फॉर्मेट के हाइड्रोलिसिस से फॉर्मिक एसिड बनता है।

HCO2CH3 + H2O → HCOOH + CH3OH

मिथाइल फॉर्मेट के कुशल हाइड्रोलिसिस के लिए बड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। कुछ मार्ग अप्रत्यक्ष रूप से पहले मिथाइल फॉर्मेट को अमोनिया के साथ उपचारित करके फॉर्मामाइड देते हैं। जिसे बाद में सल्फ्यूरिक एसिड के साथ हाइड्रोलाइज्ड किया जाता है।

HCO2CH3 + NH3 → HC(O)NH2 + CH3OH

2 HC(O)NH2 + 2H2O + H2SO4 → 2HCO2H + (NH4)2SO4

इस दृष्टिकोण का एक नुकसान, अमोनियम सल्फेट उपोत्पाद के निपटान की आवश्यकता है। इस समस्या ने कुछ निर्माताओं को प्रत्यक्ष हाइड्रोलिसिस में उपयोग किए जाने वाले अतिरिक्त पानी से फॉर्मिक एसिड को अलग करने के लिए ऊर्जा-कुशल तरीके विकसित करने के लिए प्रेरित किया है। इन प्रक्रियाओं में से एक में BASF द्वारा उपयोग किया जाता है। फॉर्मिक एसिड को कार्बनिक क्षार  के साथ तरल-तरल निष्कर्षण ( liquid-liquid extraction) द्वारा पानी से हटा दिया जाता है।

एसिटिक एसिड उत्पादन का उपोत्पाद

अन्य रसायनों के निर्माण में उपोत्पाद के रूप में फार्मिक अम्ल की एक महत्वपूर्ण मात्रा का उत्पादन किया जाता है। एक समय में एसिटिक एसिड का उत्पादन बड़े पैमाने पर एल्केन्स के ऑक्सीकरण द्वारा किया जाता था। एक प्रक्रिया द्वारा जो महत्वपूर्ण फॉर्मिक एसिड को उत्पन्न करता है। एसिटिक एसिड के लिए इस ऑक्सीडेटिव मार्ग का महत्व कम हो गया है, जिससे कि फॉर्मिक अम्ल के लिए उपरोक्त समर्पित मार्ग अधिक महत्वपूर्ण हो गए हैं।

कार्बन डाइऑक्साइड का हाइड्रोजनीकरण

फॉर्मिक एसिड में CO2 के उत्प्रेरक हाइड्रोजनीकरण का लंबे समय से अध्ययन किया गया है। यह अभिक्रिया सजातीय रूप से आयोजित की जा सकती है।

बायोमास का ऑक्सीकरण

OxFA process प्रक्रिया द्वारा गीले बायोमास के जलीय उत्प्रेरक से आंशिक ऑक्सीकरण द्वारा फॉर्मिक अम्ल भी प्राप्त किया जा सकता है। A Keggin-type polyoxometalate (H5PV2Mo10O40) का उपयोग शर्करा, लकड़ी, बेकार कागज, या साइनोबैक्टीरिया को फॉर्मिक एसिड और CO2 को एकमात्र उपोत्पाद के रूप में परिवर्तित करने के लिए सजातीय उत्प्रेरक के रूप में किया जाता है। 53% तक फॉर्मिक एसिड की पैदावार प्राप्त की जा सकती है।

प्रयोगशाला विधि

प्रयोगशाला में ग्लिसरॉल में ऑक्सेलिक एसिड को गर्म करके और भाप आसवन विधि द्वारा निष्कर्षण करके फॉर्मिक एसिड प्राप्त किया जा सकता है। इस क्रिया में ग्लिसरॉल उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। क्योंकि अभिक्रिया ग्लाइसेरिल ऑक्सालेट (glyceryl oxalate ) मध्यवर्ती के माध्यम से आगे बढ़ती है। यदि अभिक्रिया मिश्रण को उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है, तो एलिल अल्कोहल का प्राप्त होता है। यह अभिक्रिया इस प्रकार सम्पन होती है।

C2O4H2 → CO2H2 + CO2

एक अन्य विधि में लेड फॉर्मेट और हाइड्रोजन सल्फाइड के बीच की अभिक्रिया शामिल है। जो लेड सल्फाइड के निर्माण से प्रेरित होती है।

Pb(HCOO)2 + H2S → 2HCOOH + PbS

विद्युत रासायनिक उत्पादन (Electrochemical production)

यह बताया गया है कि pH 8.6 पर लेड कैथोड पर CO2 (बाइकार्बोनेट के रूप में) के विद्युत रासायनिक अपचयन द्वारा फॉर्मेट का निर्माण किया जा सकता है।

HCO3 + H2O + 2e → HCO2 + 2OH

or

CO2 + H2O + 2e → HCO2 + OH

यदि फ़ीड CO2 और ऑक्सीजन एनोड पर विकसित होती है, तो सम्पूर्ण अभिक्रिया इस प्रकार होती है

CO2 + OH  →  HCO2 + 1/2 O2

इसे विभिन्न समूहों द्वारा प्रारूप के बड़े पैमाने पर स्रोत के रूप में प्रस्तावित किया गया है। प्रारूप का उपयोग बायोमास के उत्पादन के लिए संशोधित ई. कोलाई बैक्टीरिया (E. coli bacteria) के लिए फ़ीड के रूप में किया जा सकता है। ऐसे प्राकृतिक रोगाणु मौजूद हैं जो फॉर्मिक एसिड या फॉर्मेट पर फ़ीड कर सकते हैं।

जैवसंश्लेषण (Biosynthesis)

फॉर्मिक एसिड का नाम चींटियों के नाम पर रखा गया है जिनके जहर में यौगिक की उच्च सांद्रता होती है। चींटियों में फॉर्मिक एसिड 5,10-मेथेनाइलटेट्राहाइड्रोफोलेट मध्यवर्ती  ( 5,10-methenyltetrahydrofolate intermediate) के माध्यम से सेरीन (serine) से प्राप्त होता है। फॉर्मिक अम्ल का संयुग्म क्षार फॉर्मेट, प्रकृति में भी व्यापक रूप से होता है। शरीर के तरल पदार्थों में फॉर्मिक एसिड के लिए एक परख, जिसे मेथनॉल विषाक्तता के बाद फॉर्मेट के निर्धारण के लिए डिज़ाइन किया गया है, बैक्टीरियल फॉर्मेट डिहाइड्रोजनेज (formate dehydrogenase) के साथ फॉर्मेट की अभिक्रिया पर आधारित है।

कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण

अगस्त 2020 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक स्टैंड-अलोन उन्नत ‘फोटोशीट’ तकनीक की घोषणा की जो सूर्य के प्रकाश, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी को बिना किसी अन्य इनपुट के ऑक्सीजन और फॉर्मिक एसिड में परिवर्तित करती है।

फार्मिक एसिड का उपयोग

  1. फार्मिक एसिड का उपयोग चमड़े के उत्पादन में महत्वपूर्ण रूप से किया जाता है। जिसमें चरमशोधन, वस्त्रों की रंगाई और परिष्करण में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  2. चूँकि यह अम्लीय प्रकृति का है इसीलिए रबर के उत्पादन में एक कौयगुलांट के रूप में प्रयोग फॉर्मिक अम्ल का उपयोग किया जाता है।
  3. विभिन्न सफाई उत्पादों के लिए खनिज एसिड के स्थान पर फॉर्मिक एसिड का भी उपयोग किया जाता है। जैसे लाइमस्केल रिमूवर और टॉयलेट बाउल क्लीनर। कुछ फॉर्मेट एस्टर का उपयोग कृत्रिम स्वाद और परफ्यूम में किया जाता हैं।
  4. फार्मिक एसिड का एक प्रमुख उपयोग पशुओं के चारे में एक संरक्षक और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में होता है।
  5. यूरोप में फॉर्मिक अम्ल लैक्टिक एसिड के किण्वन को बढ़ावा देने और ब्यूटिरिक एसिड के गठन को दबाने के लिए ताजा घास सहित साइलेज पर लगाया जाता है। यह पोषण मूल्य के नुकसान को कम करने के लिए किण्वन को जल्दी और कम तापमान पर कर देता है।
  6. फॉर्मिक एसिड कुछ क्षय प्रक्रियाओं को रोकता है और फ़ीड (चारा) को अपने पोषक मूल्य (nutritive value) को लंबे समय तक बनाए रखने का कारण बनता है। इसलिए इसका व्यापक रूप से मवेशियों के लिए सर्दियों के फ़ीड (चारा) को संरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  7. पोल्ट्री उद्योग में इसे कभी-कभी ई. कोलाई बैक्टीरिया ( E. coli bacteria) को मारने के लिए फ़ीड में जोड़ा जाता है। साइलेज और पशु आहार के लिए परिरक्षक के रूप में फॉर्मिक अम्ल का उपयोग 2009 में वैश्विक खपत का 30% था।
  8. मधुमक्खी पालक श्वासनली घुन (Acarapis woodi), वरोआ डिस्ट्रक्टर माइट (Varroa destructor mite) और वरोआ जैकबसोनी घुन ( Varroa jacobsoni mite) के खिलाफ माइटसाइड ( miticide ) के रूप में फार्मिक एसिड का उपयोग करते हैं।
  9. मस्से के उपचार में फॉर्मिक एसिड को एक प्रभावी ट्रीटमेंट बताया गया है।
  10. फॉर्मिक एसिड का उपयोग ईंधन सेल में किया जा सकता है। इसे सीधे फॉर्मिक एसिड ईंधन कोशिकाओं में और परोक्ष रूप से हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  11. रोगाणुओं का उपयोग करके CO2 से आइसोबुटानॉल (isobutanol) का उत्पादन करने के लिए एक मध्यस्थ के रूप में फॉर्मिक एसिड का उपयोग करना संभव है।
  12. सोल्डरिंग में फॉर्मिक एसिड का संभावित अनुप्रयोग होता है। ऑक्साइड परतों को कम करने की अपनी क्षमता के कारण सोल्डर वेटेबिलिटी बढ़ाने के लिए ऑक्साइड सतह पर फॉर्मिक एसिड गैस को ब्लास्ट किया जा सकता है।

फॉर्मिक एसिड को अक्सर उल्टे-चरण उच्च-प्रदर्शन तरल क्रोमैटोग्राफी ( reversed-phase high-performance liquid chromatography) (RP-HPLC) विश्लेषण और हाइड्रोफोबिक मैक्रोमोलेक्यूल्स (hydrophobic macromolecules), जैसे पेप्टाइड्स, प्रोटीन और बरकरार वायरस ( intact viruses) सहित अधिक जटिल संरचनाओं के पृथक्करण के लिए पृथक्करण तकनीकों में मोबाइल चरण के एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। विशेष रूप से जब मास स्पेक्ट्रोमेट्री डिटेक्शन ( mass spectrometry detection) के साथ जोड़ा जाता है, तो फॉर्मिक एसिड अधिक परंपरागत रूप से उपयोग किए जाने वाले फॉस्फोरिक एसिड पर कई फायदे प्रदान करता है।

फॉर्मिक एसिड की रासायनिक अभिक्रिया (Chemical reactions)

फॉर्मिक एसिड एसिटिक एसिड से लगभग दस गुना अधिक मजबूत होता है। इसका उपयोग HPLC और केशिका वैद्युतकणसंचलन ( capillary electrophoresis) में एक अस्थिर pH संशोधक के रूप में किया जाता है।

फॉर्मिक एसिड एक फॉर्माइल समूह (formyl group ) के लिए एक स्रोत है। उदाहरण के लिए टोल्यून ( toluene) में मिथाइलएनिलिन ( methylaniline) के एन-मिथाइलफॉर्मेनिलाइड (N-methylformanilide) के निर्माण में।

सिंथेटिक कार्बनिक रसायन विज्ञान में फॉर्मिक एसिड को अक्सर हाइड्राइड आयन के स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है। एस्चवीलर-क्लार्क अभिक्रिया ( Eschweiler-Clarke reaction) और ल्यूकार्ट-वालाच अभिक्रिया (Leuckart-Wallach reaction)  इस प्रक्रिया के उदाहरण हैं।  सामान्यतः  triethylamine के साथ इसका एज़ोट्रोप स्थानांतरण हाइड्रोजनीकरण में हाइड्रोजन के स्रोत के रूप में प्रयोग किया जाता है।

फॉर्मिक एसिड की रासायनिक अभिक्रिया

कार्बन मोनोऑक्साइड बनाने के लिए फॉर्मिक एसिड आसानी से सांद्र सल्फ्यूरिक एसिड के साथ विघटित हो जाता है

CH2O2 + H2SO4 → H2SO4 + H2O + CO

फॉर्मिक अम्ल की अभिक्रिया

फॉर्मिक अम्ल अन्य कार्बोक्सिलिक एसिड के अधिकांश रासायनिक गुणों को साझा करता है। इसकी उच्च अम्लता के कारण ऐल्कोहॉल में विलयन के अनायास ही एस्टर बन जाते हैं। फॉर्मिक एसिड एल्डिहाइड के कुछ कम करने वाले गुणों को साझा करता है।  धातु आक्साइड के विलयन को उनके संबंधित धातु में कम करता है।

Decomposition (अपघटन)

गर्मी और विशेष रूप से एसिड फॉर्मिक एसिड को कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) और पानी  (dehydration) के लिए विघटित करते हैं। सल्फ्यूरिक एसिड के साथ फॉर्मिक एसिड का उपचार CO का एक सुविधाजनक प्रयोगशाला स्रोत है। प्लैटिनम की उपस्थिति में यह हाइड्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड की मुक्ति के साथ विघटित हो जाता है।

CH2O2 → H2 + CO2

घुलनशील रूथेनियम उत्प्रेरक (ruthenium catalysts ) भी प्रभावी होते हैं। कार्बन मोनोऑक्साइड मुक्त हाइड्रोजन बहुत व्यापक दबाव रेंज (1-600 बार) में उत्पन्न किया गया है। फॉर्मिक एसिड को हाइड्रोजन भंडारण के साधन के रूप में माना गया है। इस अपघटन के सह-उत्पाद कार्बन डाइऑक्साइड को दूसरे चरण में वापस फॉर्मिक एसिड में पुन: हाइड्रोजनीकृत किया जा सकता है।

फॉर्मिक अम्ल में कमरे के तापमान और वायुमंडलीय दबाव पर 53 ग्राम / लीटर हाइड्रोजन होता है। जो कि 350 बार दबाव (14.7 ग्राम / लीटर) पर संपीड़ित हाइड्रोजन गैस के साढ़े तीन गुना है। शुद्ध फॉर्मिक एसिड 69 डिग्री सेल्सियस के फ्लैश पॉइंट वाला एक तरल है। जो गैसोलीन (−40 °C) या इथेनॉल (+13 °C) की तुलना में काफी अधिक है।

एल्कीनेस के अलावा (Addition to alkenes)

एल्केन्स के साथ अतिरिक्त अभिक्रियाओं में भाग लेने की क्षमता में कार्बोक्सिलिक अम्ल के बीच फॉर्मिक अम्ल अद्वितीय है। फॉर्मिक अम्ल और एल्केन्स आसानी से एस्टर बनाने के लिए अभिक्रिया करते हैं।

सल्फ्यूरिक एसिड और हाइड्रोफ्लोरिक एसिड सहित कुछ एसिड की उपस्थिति में [ हालांकि कोच अभिक्रिया ( Koch reaction) का एक प्रकार होता है ] और फार्मिक एसिड एक बड़े कार्बोक्सिलिक अम्ल का उत्पादन करने के लिए एल्केन में जुड़ जाता है।

फॉर्मिक एसिड एनहाइड्राइड

एक अस्थिर फॉर्मिक एनहाइड्राइड H(C=O)−O−(C=O)H कम तापमान पर ईथर में N,N′-dicyclohexylcarbodiimide के साथ फॉर्मिक अम्ल  के निर्जलीकरण द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

फॉर्मिक अम्ल से सुरक्षा

  1. फॉर्मिक अम्ल में कम विषाक्तता होती है इसलिए खाद्य योज्य के रूप में इसका उपयोग एलडी 50 के 1.8 gm/ kg (चूहों पर मौखिक रूप से परीक्षण) के साथ किया जाता है। सांद्र एसिड त्वचा के लिए संक्षारक होता है।
  2. फॉर्मिक अम्ल शरीर द्वारा आसानी से चयापचय और समाप्त हो जाता है। हालाँकि इसके विशिष्ट विषैले प्रभाव हैं। मेथनॉल के मेटाबोलाइट्स के रूप में उत्पादित फॉर्मिक अम्ल और फॉर्मलाडेहाइड ऑप्टिक तंत्रिका क्षति के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे अंधापन होता है। जिसे मेथनॉल विषाक्तता के रूप में देखा जाता है।
  3. फॉर्मिक अम्ल एक्सपोजर के कुछ पुराने प्रभावों को प्रलेखित किया गया है। जीवाणु प्रजातियों पर कुछ प्रयोगों ने इसे एक उत्परिवर्तजन के रूप में प्रदर्शित किया है।
  4. मनुष्यों में लंबे समय तक फॉर्मिक अम्ल के संपर्क में रहने से गुर्दे की क्षति हो सकती है।
  5. क्रोनिक एक्सपोजर का एक अन्य संभावित प्रभाव त्वचा की एलर्जी का विकास है। इस अम्ल के ज्यादा संपर्क में रहने से स्किन एलर्जी की समस्या उत्पन हो सकती है।
  6. सांद्रित फॉर्मिक एसिड धीरे-धीरे कार्बन मोनोऑक्साइड और पानी में विघटित हो जाता है, जिससे बर्तन में दबाव बनता है। इसी कारण से 98% फॉर्मिक एसिड को प्लास्टिक की बोतलों में सेल्फ-वेंटिंग कैप के साथ भेज दिया जाता है। फॉर्मिक एसिड के विलयन के खतरे सांद्रता पर निर्भर करते हैं।
  7. 85% सांद्रता में फॉर्मिक अम्ल ज्वलनशील होता है। जबकि तनु फॉर्मिक एसिड अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की खाद्य योजकों की सूची में होता है।
  8. फॉर्मिक अम्ल से मुख्य खतरा त्वचा, आँख, श्वसन नली को होता है। इन अंगो में एलर्जी होने का खतरा रहता है।
  9. S. OSHA Permissible Exposure Level ने काम के माहौल में या वर्किंग एरिया में फॉर्मिक अम्ल वाष्प हवा में 5 ppm निर्धारित किया हुआ है।

आशा करता हूँ आपको फॉर्मिक अम्ल क्या है ?, (formic aicd kya hai) फॉर्मिक एसिड का रासायनिक सूत्र और फॉर्मिक अम्ल का उपयोग , फॉर्मिक एसिड बनाने की विधि समझ आ गयी होगी। फॉर्मिक एसिड से सम्बंधित सवालो व किसी प्रकार की त्रुटि में सुधार के लिए कमेंट बॉक्स में बताये। कमेंट करके बताये आपको यह लेख कैसे लगा।

FAQ

Q : फॉर्मिक अम्ल का रासायनिक सूत्र क्या है ?
Ans : HCOOH

Q : फॉर्मिक अम्ल का अणुभार क्या है ?
Ans : 46.025 g·mol−1

Q : लाल चींटी के डंक में कोनसा अम्ल पाया जाता है ?
Ans : फॉर्मिक अम्ल

Q : फॉर्मिक अम्ल का क्या उपयोग है ?
Ans : फार्मिक अम्ल का उपयोग चमड़े के उत्पादन में,वस्त्रों की रंगाई और परिष्करण में ,पशुओं के चारे में एक संरक्षक और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में ,रबर के उत्पादन में एक कौयगुलांट के रूप में प्रयोग फॉर्मिक अम्ल का उपयोग किया जाता है।

Q : फॉर्मिक अम्ल कैसे प्राप्त किया जाता है ?
Ans : मेथनॉल और कार्बन मोनोऑक्साइड की अभिक्रिया से मिथाइल फॉर्मेट प्राप्त होता है। उद्योग में यह अभिक्रिया द्रव अवस्था में उच्च दाब पर की जाती है। विशिष्ट अभिक्रिया की स्थिति 80 °C और 40 atm हैं। सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला क्षार सोडियम मेथॉक्साइड है। मिथाइल फॉर्मेट के हाइड्रोलिसिस से फॉर्मिक एसिड बनता है।

Q : फॉर्मिक एसिड से क्या नुकसान होता है ?
Ans : मनुष्यों में लंबे समय तक फॉर्मिक अम्ल के संपर्क में रहने से गुर्दे की क्षति हो सकती है। फॉर्मिक अम्ल से मुख्य खतरा त्वचा, आँख, श्वसन नली को होता है। इन अंगो में एलर्जी होने का खतरा रहता है।

Q : फॉर्मिक अम्ल की परिभाषा क्या है ?
Ans : फॉर्मिक एसिड एक कार्बनिक यौगिक है। फॉर्मिक एसिड को मेथेनोइक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। सबसे सरल कार्बोक्सिलिक एसिड है। यह रासायनिक संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण अभिकर्मक की भूमिका निभाता है। फॉर्मिक एसिड से प्राप्त एस्टर, लवण और आयन को फॉर्मेट कहा जाता है। औद्योगिक रूप से मेथनॉल से फॉर्मिक अम्ल का उत्पादन किया जाता है।

Q : फॉर्मिक अम्ल का गलनांक कितना है?
Ans : 8.4 °C

Q : फॉर्मिक अम्ल किसमे पाया जाता है ?
Ans : लाल चींटी के डंक में

Q : फॉर्मिक अम्ल का कवथनांक कितना होता है ?
Ans : 100.8 °C

Read also 

  1. हाइड्रोक्लोरिक एसिड क्या है ? HCl के गुण,संरचना,उपयोग, बनाने की विधि का विवरण
  2. परक्लोरिक एसिड क्या है ? इसके गुण, सूत्र, उपयोग, और बनाने की विधि
  3. लवण क्या होता है ? लवण के प्रकार , गुणधर्म तथा उपयोग का अध्ययन
  4. सोडियम क्लोराइड क्या है? Nacl के गुण,संरचना, उपयोग और बनाने की विधि
  5. नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय-Neeraj Chopra Biography In Hindi
  6. 65 Low investment Business ideas in hindi-कम पूँजी में शुरू करे अपना बिज़नेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *