Skip to content

बेकिंग पाउडर बनाने का व्यापार कैसे करे : Baking Powder Business in Hindi

बेकिंग पाउडर बनाने का व्यापार कैसे करे : Baking Powder Business in Hindi

हाय फ्रेंड्स, आज मैं आपके लिए एक ऐसा बिज़नेस आइडियाज लेकर आया हूँ, जिसकी मार्केट में काफी डिमांड है। इस लेख में आपको बेकिंग पाउडर उत्पादन करने की विधि (Baking Powder Manufacturing proccess in Hindi), उपयोग, कीमत, फायदे और बिज़नेस स्टार्ट करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है।

सर्वप्रथम सन 1791 में फ्रांसीसी रसायनज्ञ निकोलस लेब्लांक (Nicolas Leblanc) ने सोडियम कार्बोनेट का उत्पादन किया था। फिर इसी प्रक्रिया के माध्यम से सन 1801 में फार्मासिस्ट वैलेन्टिन रोज द यंगर (Valentin Rose the Younger ) ने बर्लिन में सोडियम बाईकार्बोनेट (baking powder) की खोज की।

इसके बाद सन 1846 में दो अमेरिकी बेकर जॉन ड्वाइट और ऑस्टिन चर्च (John Dwight and Austin Church) ने संयुक्त राज्य अमेरिका में सोडियम कार्बोनेट और कार्बन डाइऑक्साइड से बेकिंग पाउडर का उत्पादन करने वाली पहली फैक्ट्री की स्थापना की। फिर सन 1861 में संयुक्त राज्य अमेरिका में एबेन नॉर्टन हॉर्सफोर्ड ने सोल्वे प्रक्रिया से बेकिंग पाउडर पहली बार बनाया था।

बेकिंग पाउडर का उपयोग खाद्य सामग्रियों से लेकर विभिन्न प्रकार के रसायन बनाने में किया जाता है। यह औषधियों व दवाओं के निर्माण में भी काम आता है। बेकिंग पाउडर का रासायनिक नाम सोडियम बाईकार्बोनेट होता है, जो कि एक एक कार्बनिक यौगिक है। सोडियम बाईकार्बोनेट का  IUPAC नाम “सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट” होता है। इसका अणुभार 84.0066 ग्राम/मोल होता है।

यदि आप एक बड़ा बिज़नेस करने का प्लान कर रहे है, तो Baking Powder manufacturing business का व्यापार एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। साल 2001 की रिपोर्ट के अनुसार बेकिंग पाउडर का उत्पादन लगभग 100000 टन /वर्ष किया जाता है। बेकिंग पाउडर उत्पादन की यह मात्रा सोल्वे प्रक्रिया और सोडियम कार्बोनेट से की जाती है।

कुछ फार्मा कंपनी दवाओं के निर्माण के लिए बेकिंग पाउडर का उपयोग करती है। इसके अलावा फ़ूड इंडस्ट्री भी इसका उपयोग करती है। इसीलिए यह एक कभी भी मंद न पड़ने वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। Baking Powder business करने के बाद आप बड़ी बड़ी कंपनी के साथ में कॉन्ट्रैक्ट कर सकते है। आइये जानते है बेकिंग पाउडर बनाने का बिज़नेस कैसे करे ?

बेकिंग पाउडर की मार्केट डिमांड को समझना

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसका मार्केट पोटेंशिअल देखना होता है। सबसे पहले आपको पता करना होगा कि मार्केट में Baking Powder की मांग कितनी है। आपको बेकिंग पाउडर का प्लांट लगाने से पहले पुरे मार्केट का अवलोकन करना होगा। उत्पाद को कहाँ बेचना है, मार्केट से कितनी दुरी पर प्लांट लगाना है। कच्चा माल कहाँ से लेना है, मशीनरी कैसे सेटअप करनी है। इन सब का आपको निरिक्षण करना होगा।

Baking Powder की खपत घरेलू और औद्योगिक दोनों स्तर पर है। इसलिए यह एक अच्छा चलने वाला बिज़नेस है। साथ ही बदलती जीवनशैली के कारण लोगो की खाने की आदतें बहुत तेजी से बदल रही हैं। इस वजह से इसकी मांग लगातार बढ़ रही है।

आजकल खाद्य पदार्थो और फास्ट फूड में वैश्विक स्तर पर बेकिंग पाउडर का उपयोग हो रहा है। यह मार्केट को बढ़ावा देने वाले प्रमुख  कारकों में से एक है। फ़ूड इंडस्ट्री बेकिंग पाउडर का उपयोग केक, वेफल्स, टार्ट्स, पेस्ट्री आदि उत्पादों में फुलाव व चमक बढ़ाने के लिए करती है।

बेकरी और कन्फेक्शनरी इंडस्ट्री Baking Powder की प्रमुख खरीददार है। यह रेस्टॉरेंट व होटल में भी खाना पकाने में प्रयुक्त किया जाता है। अतः Baking Powder का मार्केट पोटेंशिअल अच्छा है। बेकिंग पाउडर उत्पादन का व्यापार ( Baking Powder Manufacturing Business ) करने के लिए मार्केट अच्छा है।

Baking Powder plant के लिए जमीन का चयन

मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए जमीन का चयन करना अति आवश्यक है। यदि आप बेकिंग पाउडर उत्पादन का बिज़नेस करने जा रहे है, तो इसके लिए आपको मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की जरूरत पड़ेगी। प्लांट लगाने के लिए आपको कम से कम 3000 Square Feet से 3500 Square Feet जगह की जरूरत पड़ती है।

इसमें आपको मशीनरी सेटअप के अलावा गोदाम, ऑफिस, गॉर्ड रूम,पार्किंग, इलेक्ट्रिक रूम बनाना होता है। इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जमीन ऐसी जगह लेनी है, जहाँ बिजली, पानी और आवागमन की सुविधा अच्छी हो। यह जमीन किसी इंडस्ट्रियल एरिया में हो, तो ओर भी अच्छी बात है। लेकिन ऐसे एरिया में जमीन बहुत महँगी मिलती है।

बेकिंग पाउडर उत्पादन के लिए आवशयक मशीन

बेकिंग पाउडर बनाने के लिए मशीन की जरूरत पड़ती है। बड़े स्तर पर Baking Powder Making Business करने के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता वाली मशीने लगानी पड़ेगी, ताकि कस्टमर को अच्छी गुणवत्ता व जल्दी बेकिंग पाउडर उपलब्ध करा सके। इसके लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार है।

  1. रिबन ब्लेंडर (Ribbon blender)
  2. इलेक्ट्रोनिक मोटर (Electronic motor)
  3. माइक्रो पुल्वेराइज़र (Micro Pulveriser)
  4. सिफ्टर (Sifter)
  5. पैकिजिंग मशीन (Packaging Machine)
  6. वजनमापी यन्त्र (electronic Balance)
  7. विद्युत् संचालित ओवन (Electrically Operated Oven)
  8. डाइनमोमीटर (Dynamometer)
  9. इलेक्ट्रिक पैनल रूम,
  10. टिन शेड (मशीनों को ढकने वाली छत सेट)

इन सब के अलावा ऑफिस के लिए आपको कंप्यूटर, फर्नीचर, प्रिंटर, आदि की जरूरत पड़ती है। यह पूरा प्लांट तैयार करने के लिए आपको कम से कम 50 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी।

बेकिंग पाउडर उत्पादन के लिए आवश्यक कच्ची सामग्री

Baking Powder making business के लिए आपको कच्चे माल की जरूरत पड़ती है। जिन्हे मिक्स करके बेकिंग पाउडर बनाना होता है। इसके लिए आपको सोडियम बाई कार्बोनेट (35%), स्टार्च (24%), सोडियम एल्युमीनियम सल्फेट (29%), एसिड कैल्शियम फॉस्फेट (12 kg), पोटैशियम बाई टार्टरेट (40%)

कच्चा माल कहाँ से ख़रीदे

बेकिंग पाउडर उत्पादन के लिए कच्चा माल (रॉ मटेरियल ) आप किसी भी केमिकल बेचने वाली शॉप से खरीद सकते है। यह सामान केवल केमिकल शॉप पर ही मिलेगा। इसके अलावा आप ये सभी सामग्रियां ऑनलाइन भी परचेस कर सकते है। ऑनलाइन खरीदना सबसे अच्छा होगा। इसमें आपका समय बचता है। आप यह रॉ मटेरियल indiamart.com से ऑनलाइन भी खरीद सकते है। यहाँ कई सेलर रजिस्टर है।

बेकिंग पाउडर बनाने का व्यापार करने के लिए आवश्यक चीजें

किसी भी बिज़नेस को करने के लिए कुछ निश्चित चीजों की जरूरत पड़ती है। इनके बिना आप व्यापार नहीं कर सकते है। इसी प्रकार Baking Powder manufacturing Business के लिए आपको निम्न चीजों की जरूरत पड़ती है, जो इस प्रकार है।

  1. मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जमीन
  2. Baking Powder making business के लिए इन्वेस्टमेंट
  3. Baking Powder making business के लिए बिज़नेस प्लान
  4. ऑफिस के लिए बिल्डिंग
  5. Baking Powder बनाने के लिए मशीन
  6. इन सब को संचालित करने के लिए बिजली, पानी की सुविधा होना अति आवश्यक है।
  7. बिज़नेस करने के लिए कर्मचारी और प्लांट में कार्य करने के लिए मजदूरों की भी जरूरत पड़ती है।
  8. Baking Powder बनाने के लिए कच्चा माल
  9. वाहन

घर पर बेकिंग पाउडर बनाने की प्रक्रिया

यदि आप छोटे स्तर पर बेकिंग पाउडर उत्पादन का बिज़नेस करने जा रहे है, तो इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आप घर पर Baking Powder एक आसान से तरीके से बना सकते है। इसके लिए आपको 2 चम्मच टार्टर क्रीम (पोटैशियम बाईटार्ट्रेट ) और 1 चम्मच बेकिंग सोडा (सोडियम बाईकार्बोनेट ) की जरूरत पड़ेगी।

Baking Powder घर पर बनाने के लिए पोटैशियम बाईटार्ट्रेट और सोडियम बाईकार्बोनेट को अच्छे से मिक्स करे। इस प्रक्रिया से 3-4 चम्मच बेकिंग पाउडर का उत्पादन होता है। निर्मित Baking Powder को एक निर्वात डिब्बे में डाल कर एक ठन्डी और सूखी जगह पर रखें। यह एक महीने में ख़राब होने लगता है। समय के साथ इसकी गुणवत्ता में कमी होती जाती है। इसलिए जितना आप उपयोग कर सके उतना ही पाउडर बनाये।

व्यापारिक स्तर पर बेकिंग पाउडर बनाने की प्रक्रिया

व्यापार के लिए Baking Powder बनाने के लिए आपको रासायनिक प्रक्रिया का उपयोग करना होगा। औद्योगिक रूप से बेकिंग पाउडर का निर्माण दो तरह से किया जाता है। सोडियम कार्बोनेट से बेकिंग पाउडर का निर्माण किया जाता है। औद्योगिक आपूर्ति के लिए Baking Powder का निर्माण इसी प्रक्रिया से किया जाता है।

Na2CO3 + CO2 + H2O 2NaHCO3

सोडा ऐश अयस्क ट्रोना के रूप में खनन किया जाता है। यह अयस्क ट्रोना जल में घुल जाता है, जिसे फिर कार्बन डाइऑक्साइड के साथ उपचारित किया जाता है। परिणामस्वरूप सोडियम बाईकार्बोनेट विलयन से ठोस के रूप में अवक्षेपित हो जाता है। साल 2001 में 100,000 टन बेकिंग पाउडर का उत्पादन इस प्रक्रिया से किया गया था।

दूसरी विधि में सॉल्वे प्रक्रिया से Baking Powder का उत्पादन किया जाता है। सॉल्वे प्रक्रिया में सोडियम क्लोराइड, अमोनिया, जल और कार्बन डाइऑक्साइड की अभिक्रिया से सोडियम बाईकार्बोनेट का उत्पादन एक मध्यवर्ती उत्पाद के रूप में होता है। चूँकि इस तरह के उत्पाद में गुणवत्ता कम होती है।

NaCl + CO2 + NH3 + H2O NaHCO3 + NH4Cl

बेकिंग पाउडर की पैकिंग

यदि आप औद्योगिक आपूर्ति के लिए Baking Powder बना रहे है, तो आपके के लिए  25 kg की पैकिंग करना उचित रहेगा। पैकिंग के लिए आपको पॉलीथिन लाइनर के ऊपर HDEP बैग का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा आप फाइबर के डब्बे में भी यह पैकिंग कर सकते है। घरेलु आपूर्ति के लिए 500 ग्राम, 1 kg, 2 kg, 5 kg, 10 kg के छोटे पैकेट बना सकते है। कम मात्रा की पैकिंग के लिए आप धातु के डब्बे का इस्तेमाल कर सकते है। यह पैकिंग ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से की जाती है।

Baking Powder Business के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

Baking Powder business की शुरुआत के लिए आपको क़ानूनी रूप से कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। बेकिंग पाउडर का व्यापार करने के लिए आपके पास निम्न डाक्यूमेंट्स होना अनिवार्य है।

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. वोटर कार्ड
  4. बैंक अकाउंट
  5. FSSAI लाइसेंस
  6. BIS सर्टिफिकेट
  7. MSME इंडस्ट्री आधार रजिस्ट्रेशन
  8. बिज़नेस रजिस्ट्रेशन
  9. लोकल म्युनिसिपल बॉडी अथॉरिटी

बेकिंग पाउडर बिज़नेस में कुल लागत

यदि आप घर से यह बिज़नेस करना चाहते है, तो आपके लिए यह लागत बिलकुल कम होगी। लेकिन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर बेकिंग पाउडर का व्यापार करने के लिए आपको एक बड़े निवेश की जरूरत होती है।

यह निवेश आपके बिज़नेस प्लान और जमीन की लागत पर निर्भर करता है। छोटे स्तर के व्यापार में पूंजी कम लगानी पड़ती है। जबकि बड़े स्तर के व्यापार में अधिक पूंजी निवेश की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास खुद की जमीन है, तो यह लागत और भी कम हो जाती है।

जमीन, मशीनरी, प्लांट सेटअप, लेबर, गोदाम, ऑफिस, बिजली, पानी, रॉ मटेरियल आदि के लिए आपको कम से कम 50 लाख निवेश निवेश की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप बैंक से लोन भी लें सकते है।

FAQ

Q :  बेकिंग पाउडर कैसे बनता है ?
Ans :  सॉल्वे प्रक्रिया से Baking Powder का उत्पादन किया जाता है। सॉल्वे प्रक्रिया में सोडियम क्लोराइड, अमोनिया, जल और कार्बन डाइऑक्साइड की अभिक्रिया से सोडियम बाईकार्बोनेट का उत्पादन एक मध्यवर्ती उत्पाद के रूप में होता है। चूँकि इस तरह के उत्पाद में गुणवत्ता कम होती है।

Q :  बेकिंग पाउडर का रासायनिक नाम क्या है ?
Ans :  सोडियम बाईकार्बोनेट

Q :  खाद्य पदार्थो में बेकिंग पाउडर का उपयोग क्यों किया जाता है ?
Ans :  खाद्य सामग्री को स्वादिष्ट बनाने के लिए और फुलाव के लिए बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।

Q :  बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर क्या है?
Ans :  बेकिंग पाउडर चिकना मुलायम मेदा जैसा होता है जबकि बेकिंग सोडा दरदरा होता है। बेकिंग सोडा का उपयोग खट्टी चीजों जैसे दही, छाछ और नींबू के रस में किया जाता है, जबकि बेकिंग पाउडर का प्रयोग नमी वाली चीजों के लिए किया जाता है।

Read also 

  1. सोडियम बाईकार्बोनेट क्या है? इसके गुण, उपयोग और बनाने की विधि
  2. गुड़ बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ?
  3. मोमबती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करें 
  4. नेहा कक्कड़ सक्सेस स्टोरी
  5. अश्वगंधा की खेती से पैसे कमाए 

1 thought on “बेकिंग पाउडर बनाने का व्यापार कैसे करे : Baking Powder Business in Hindi”

  1. Hiya, I’m really glad I’ve found this information. Today bloggers publish just about gossips and web and this is actually frustrating. A good web site with interesting content, that is what I need. Thank you for keeping this website, I will be visiting it. Do you do newsletters? Can not find it.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *