Skip to content

बेरोजगारी और गरीबी के 10 मुख्य कारण क्या है भारत में ?

भारत में बेरोजगारी और गरीबी के 10 मुख्य कारण क्या है

देश में बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी एक गंभीर समस्या है। सरकार इस पर लगातार काम कर रही है। बेरोजगारी को ख़त्म करने के लिए सरकार नयी नयी योजनायें लागु करती रहती है। लेकिन बेरोजगारी और गरीबी बढ़ने के कई कारण है, जो अकेले सरकार के प्रयास करने से ख़त्म नहीं होगी। इसके लिए देश के युवाओ को भी अपनी स्किल पर काम करना होगा।

भारत में बेरोजगारी और गरीबी के 10 मुख्य कारण क्या है ?

इस लेख में आपको बेरोजगारी और गरीबी के 10 मुख्य कारण कारणों के बारे में बताया जा रहा है। बढ़ती जनसंख्या और बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से देश में शिक्षित बेरोजगारी दिनों-दिन बढ़ रही है। सरकार युवाओ को रोजगार देने का प्रयास तो करती है, लेकिन सबको रोजगार नहीं मिल पाता है। जिसके कई तरह के कारण है।

देश में बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी देश के विकास को प्रभावित कर रहे हैं। यह भारतीय आबादी के आधे से ज्यादा हिस्से को प्रभावित कर रहे हैं। यह देश के लिए एक विकट समस्या है, जिसे यदि रोका नहीं गया तो देश में कई तरह के संकट पैदा कर देगी। आइये जानते है कि भारत में बेरोजगारी और गरीबी का कारण क्या है ?

  1. खराब शिक्षा प्रणाली

देश की बेरोजगारी और गरीबी को दूर करने के लिए शिक्षा प्रणाली का मजबूत होना परम आवश्यक है। खराब शिक्षा प्रणाली देश में बेरोजगारी और गरीबी को बढ़ावा देती है। देश में अभी भी अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा उपलब्ध नहीं है।

कई स्कूलों में अभी भी पर्याप्त शिक्षक, कक्षाओं, शौचालयों, पीने का पानी और उचित शिक्षण सामग्री जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी है। जिसकी वजह से बहुत से बच्चों का पढ़ाई के प्रति रुझान कम हो जाता है।

  1. डिग्री के पीछे भागना

भारतीय लोग डिग्री को ज्यादा महत्व देते है। जिस वजह से युवा अपनी स्किल की तरफ ध्यान नहीं दे पाते है। उनका सारा ध्यान अपनी डिग्री की तरफ होता है। उनकी मानसिकता केवल डिग्री प्राप्त करके सरकारी नौकरी लग्न होता है।

जबकि सरकारी नौकरी सबको नहीं मिल सकती है। ऐसे में आधे से ज्यादा युवा अपनी स्किल की तरफ ध्यान नहीं दे पाते है और बेरोजगार रह जाते है।

  1. युवाओं में स्किल्स की कमी

भारतीय स्टूडेंट्स का मुख्य मकसद डिग्री हासिल करना होता है। जिस वजह से डिग्री मिलने के बाद उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती है। स्किल की कमी से बहुत से युवाओ को जॉब नहीं मिल पाता है। बिना स्किल के आप जइब प्राप्त नहीं कर सकते है। जॉब या बिज़नेस करने के लिए आपके पास स्किल होना जरुरी है। इसीलिए डिग्री के साथ साथ अपनी स्किल पर भी काम करे।

  1. सरकारी नौकरी के पीछे भागना

भारत में पढ़ाई का उद्देश्य मात्र सरकारी नौकरी प्राप्त करना है और जब तक शिक्षा का उद्देश्य नौकरी प्राप्त करना होगा, देश में ऐसे ही बेरोजगारी बढ़ती जाएगी। साथ ही समाज में नौकर ही पैदा होंगे। सभी स्टूडेंट्स को सरकारी नौकरी चाहिए, जो कि असंभव है।

ऐसे में नौकरी न मिलने के कारण ज्यादातर लोग घर पर बैठे रहते है। जबकि घर बैठने के बजाय उन्हें अपनी स्किल के अनुसार अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहिए।

  1. बुरी आदत का होना

युवाओ में अक्सर बुरी आदत भी होती है। जिस वजह से वे अपनी स्किल की तरफ ध्यान नहीं देते है। कई युवा शराब जैसे नशे में डुब जाते है। जिस वजह से उनका करियर बर्बाद हो जाता है। बुराईयों में लिप्त युवा अक्सर बेरोजगार रह जाते है। हालाँकि ऐसे युवा डिग्री तो प्राप्त कर लेते है, लेकिन आगे चलकर कुछ कर नहीं पाते है।

  1. बढ़ता भ्रष्टाचार

देश में बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी के लिए भ्रष्टाचार भी जिम्मेदार है। भ्रष्टाचार की वजह से शिक्षा नीतियों में सुधार नहीं हो पाता है। जिस वजह से गरीबी को दूर करने के लिए नयी योजनाओ पर काम नहीं हो पाता है। देश में बढ़ते भ्रष्टाचार की वजह से बेरोजगारी, गरीबी और महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है।

  1. करियर बनाने के लिए मार्गदर्शन की कमी

कई युवा ऐसे होते है, जो करना तो बहुत कुछ चाहते है, लेकिन सही मार्गदर्शन की वजह से कुछ कर नहीं पाते है। जिस वजह से वे बेरोजगार रह जाते है। देश में बेरोजगारी और गरीबी का कारण जीवन में सही मार्गदर्शन नहीं मिलना भी है। सही मार्गदर्शन की कमी वजह से युवा अपने करियर का चुनाव नहीं कर पाते है। सही मार्गदर्शन मिलने से युवाओं को अपने भविष्य के लिए सही रास्ता चुनने में मदद मिल जाती है।

  1. देश में स्टार्टअप की कमी

लगभग सभी युवा सरकारी नौकरी और डिग्री के पीछे भाग रहे है। जिस वजह से देश में स्टार्टअप की कमी है और इसी वजह से युवाओ में कौशल और अनुभव की कमी हो जाती है। जिस वजह से वे आगे चल कर अपना कोई बिज़नेस नहीं कर पाते है। कई युवा बिज़नेस करने से डरते भी है। उनमे जोखिम उठाने का साहस नहीं होता है।

  1. मानसिक स्थिति का ख़राब होना

सही समय पर करियर नहीं बनने से युवा मानसिक तनाव में आ जाता है। जिस वजह से वह आगे कुछ नहीं कर पाता है। सरकारी नौकरी नहीं मिलने से युवा हतास हो जाता है और वह आगे कुछ नहीं कर पाता है। उसका किसी भी कार्य में मन नहीं लगता है और वह सफलता के के लिए प्रयास करना छोड़ देता है। ख़राब मानसिकता युवाओ को बेरोजगार बना देती है।

  1. आर्थिक स्थिति का ख़राब होना

देश में कई टैलेंटेड युवा है, लेकिन ख़राब आर्थिक स्थिति के कारण वे आगे बढ़ नहीं पाते है। आर्थिक स्थिति ख़राब होने से वे सही शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है। ऐसे में गरीबी उनका करियर बर्बाद कर देती है। आर्थिक स्थिति ख़राब होने से युवा अपना खुद का बिज़नेस शुरू भी नहीं कर पाते है। अतः देश में बेरोजगारी और गरीबी का एक यह भी कारण है।

निष्कर्ष

आशा करता हूँ आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। यदि इसमें कोई त्रुटि हो तो आप अपने विचार comment box में बता सकते है। यदि आप भी बेरोजगार है, तो आप अपनी स्किल को सुधारे और किसी एक लक्ष्य पर निर्भर न रहे। आपको अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ अलग से अपनी स्किल पर काम करना चाहिए।

जिस हिसाब से जनसंख्या बढ़ रही है, उसके अनुसार बेरोजगारी भी बढ़ रही है। साथ ही सबको सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती है। इसलिए अपनी स्किल पर भी काम करें। सरकारी नौकरी नहीं मिलने पर आप अपनी स्किल के आधार पर अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

और अधिक पढ़ें

  1. बेरोजगारी क्या है ? बेरोजगारी के कारण, प्रभाव, नियंत्रित करने के लिए योजनायें
  2. पढ़ाई कैसे करे ? 12 best study tips in hindi
  3. 10th के बाद क्या करे ? दशवीं पास करने के बाद कौनसा सब्जेक्ट चुने ?
  4. जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे ?
  5. डॉ उज्जवल पाटनी सक्सेस स्टोरी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *