Skip to content

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए दवा, आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए दवा, आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए दवा, आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय :- मैं इस लेख में आपको महिलाओ में कामेच्छा बढ़ाने की दवा और घरेलू उपाय के बारे में बताने वाला हूँ। महिलाओं में कामोतेजना की कमी के कई कारण हो सकते है। एक स्त्री में कामेच्छा की कमी से उसके वैवाहिक जीवन पर भी असर पड़ सकता है। अतः महिलाये कामोतेजना बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय अपना सकती है।

चूँकि कामेच्छा की कमी पुरुष व महिला किसी में भी हो सकती है, जिसका सीधा असर वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। विवाह के बाद पति-पत्नी में कामेच्छा की कमी के कारण उनके रिश्तों की मधुरता में कड़वाहट घोल सकती है। यहाँ सेक्स का उद्देश्य केवल बच्चे पैदा करना ही नहीं है,  बल्कि इसके अनेक फायदे भी होते है।

सेक्स करने से शारीरिक व मानसिक तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। यह एक हैल्थी लाइफ बनाने में कारगर होता है। सेक्स भी एक एक्सरसाइज की तरह कार्य करता है। सेक्स के दौरान एक मिनट में लगभग 5-8 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है, जिससे मानसिक तनाव कम होने के साथ साथ नींद में सहायक होता है।

लेकिन आजकल महिलाओं में बढ़ती के साथ कामेच्छा में कमी देखने को मिलती है। जिससे उनके रिलेशनशिप में खटास देखने को मिलती है। अतः ऐसी महिलाएँ आयुर्वेदिक औषधि या घरेलू उपायों के माध्यम से कामेच्छा में वृद्धि कर सकती है। अपने पार्टनर से प्यार जताने के लिए और रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए सेक्स एक अच्छा जरिया है। इसीलिए पुरुषों व महिलाओं में कामेच्छा का होना आवश्यक है।

अब मैं आपको इस लेख में महिलाओं में कामेच्छा की कमी के कारण, महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की दवा, महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय और महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय के बारे में बताने वाला हूँ। महिलाएँ इन तरीको का इस्तेमाल बिना किसी साइड इफेक्ट्स के कर सकती है और अपनी कामेच्छा (सेक्स पावर) में वृद्धि कर सकती है।

कामेच्छा का स्तर

चूँकि कामेच्छा में कमी एक आम समस्या है। अतः विभिन्न लोगो में कामेच्छा या कामोतेजना (सेक्स पावर) का स्तर भिन्न होता है। यौन इच्छा का कोई स्थायी स्तर नहीं होता है। यह सभी व्यक्तियों में अलग-अलग होती है और साथ ही सभी व्यक्तियों में कामेच्छा या कामोतेजना का जीवनकाल अलग-अलग होता है। इसे लिबिडो डिसऑर्डर कहा जाता है।

मेडिकल की भाषा में लिबिडो का अर्थ “सेक्स की इच्छा में कमी आना” होता है। अतः सभी लोगो में सेक्स स्टैमिना अलग अलग होता है। लेकिन कामेच्छा में वृद्धि करने वाली आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करके सेक्स स्टैमिना में वृद्धि की जा सकती है। इसके अलावा बाजार में कामेच्छा बढ़ाने की दवा भी उपलब्ध है, जिनका इस्तेमाल आप कामेच्छा वृद्धि के लिए कर सकते है।

महिलाओं में कामेच्छा की कमी के कारण

महिलाओं में कामेच्छा की कमी के कई कारण हो सकते है। जिससे वे सेक्स से जी चुराने लगती है और अपने पार्टनर को शारीरिक सम्बन्ध बनाने से रोकती रहती है। जिनके अपने कई कारण हो सकते है। महिलाओं में कामेच्छा की कमी होना सीधा रिश्तो बिगड़ती है। महिलाओं में कामेच्छा की कमी सेक्स हार्मोन की कमी के कारण भी हो सकती है।

अत्यधिक थकान, चिंता, अवसाद, तनाव की वजह से भी महिलाओं में कामोत्तेजना में कमी होती है। इसके अलावा सेक्स के प्रति मन में एक खराब छवि होना, यौन समस्याएं, गर्भावस्था, स्तनपान, दवाएं, सर्जरी, आत्मसम्मान में कमी होना, सेक्स के प्रति गलत धारणा होना, गर्भधारण होने का डर, आदि कारण हो सकते है।

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए दवा, आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय

इसके अलावा महिला का अपने पार्टनर रूचि न होना, पार्टनर से झड़गे, अंसतुष्टि, पीड़ादायक यौन व्यवहार, अविश्वास जैसे कारण भी महिला में सेक्स की इच्छा का पतन करते है। महिलाएँ शारीरिक कारणों जैसे माचिक-चक्र की गड़बड़ी, किसी बीमारी के कारण, रक्त-विकार, शारीरिक कमजोरी, गर्भावस्था, यौन संक्रमण का होना, रजोनिवृत्ति, सेक्स हार्मोन्स की कमी, मानसिक तनाव आदि की वजह से भी सेक्स लाइफ से दुरी बना लेती है।

यदि कोई महिला सेक्स के प्रति रूचि नहीं देखती है, तो इसका कारण पुरूष का बुरा व्यवहार, संभोग में जोर-जबरदस्ती का होना, संभोग के प्रति गलत धारणा का होना, मनपसंद से शादी का न होना जैसे कारण हो सकते है। ऐसी स्थिति में पुरुष अपने अच्छे व्यवहार से महिला की मनस्थिति को बदलने का प्रयास करे। ऐसा करने से कुछ समय बाद महिला आपके साथ शारीरिक सम्बन्धो में रूचि दिखा सकती है।

महिलाओं में कामोतेजना की कमी के लक्षण

एक शादीशुदा पुरुष आसानी से महिला में कामोतेजना की कमी का पता लगा सकता है। नीचे मैं आपको कुछ कारण बता रहा हूँ, जिनसे एक पति अपनी पत्नी में कामोतेजना की कमी का पता लगा सकता है और कामोतेजना की कमी को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय का इस्तेमाल कर सकता है।

  1. सम्भोग के दौरान ऑर्गेज्म का नहीं आना
  2. सम्भोग के दौरान महिला का कोई प्रतिक्रिया न देना
  3. योनि का सूखापन रहना
  4. पति के स्पर्श व फोरप्ले से कामेच्छा प्रकट न करना
  5. रात होते ही सिरदर्द, बदनदर्द व अन्य कोई बहाना बताकर सम्भोग से दूर जाना
  6. पति द्वारा सम्भोग की इच्छा प्रकट करने पर बहाने बनाना।
  7. अधिक नींद लेना भी एक वजह हो सकती है।
  8. जब आप सेक्स की चर्चा करे और वह चिड़चिड़ाहट व्यक्त करे।
  9. एक महिला अधिक थकान, मानसिक तनाव और मासिक चक्र में अनियमितता की वजह से भी सम्भोग में रूचि नहीं दिखती है।
  10. आपकी रोमांटिक करने वाली बातों पर कोई प्रतिक्रिया न देना और रोमांटिक मूड का न होना

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की दवा

पहले महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने की दवा बाजार में नहीं हुआ करती थी। जिससे महिलाएं कामेच्छा की कमी होने पर सम्भोग का सुख नहीं ले पाती थी। हालाँकि आयुर्वेद में इसका इलाज है, लेकिन पूर्ण जानकारी के अभाव में महिलाएं इस औषधि का इस्तेमाल नहीं कर पाती थी। जबकि विदेशों में महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की दवा का सर्जन बहुत पहले हो चूका था।

भारत में इस तरह की दवा का सर्जन बहुत देर हुआ है। जिसका एक कारण है- भारतीय लोगो द्वारा सेक्स के बारे में खुलकर चर्चा न करना। लेकिन वर्तमान में मार्केट में महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने वाली बहुत सारी दवाई उपलब्ध है। जो आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है।

शुरुआत में पुरुषों के लिए नीले रंग की हीरे के आकार की वियाग्रा उपलब्ध थी। बाद में इस दवा को महिलाओं के लिए विकसित किया गया जो कि पिंक वियाग्रा के नाम से जानी जाती है। महिलाओं के लिए उपलब्ध पिंक वियाग्रा उनमें कामोतेजना बढ़ाने का काम करती है। वैज्ञानिकों शोध के अनुसार इस दवा का सेवन करने के बाद महिला शारीरिक इच्छा के साथ-साथ मानसिक रूप से भी सम्भोग के लिए तैयार रहती है। इस दवा को सम्भोग करने के लगभग 3-4 घंटे पहले लेना होता है।

दरअसल में यह दवा एंटिडिप्रेशन पिल के लिए विकसित की गई थी। इस दवा का कार्य मस्तिष्क में डोपामाइन, नोराड्रेनालाइन और सेरोटनिन को संतुलित करना है। लेकिन जब इस दवा का मेडिकल स्तर पर टेस्ट किया गया तो इसका दिमाग पर कोई असर नहीं हुआ। लेकिन जिन लोगों पर इस दवा का परिक्षण किया गया था, उनमें सेक्स के प्रति रुचि बढ़ गई। इस तरह इस दवा को महिलाओं के लिए बनाया गया।

बाजार में महिलाओं के लिए कामोतेजना बढ़ाने वाली बहुत सारी दवा उपलब्ध है। बाजार में महिलाओं में कामोतेजना बढ़ाने के लिए इंजेक्शन भी मिलते है। लेकिन आप किसी भी प्रकार की दवा लेते समय डॉक्टर से परामर्श अवश्य करे। क्योंकि इन दवाओं का साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है। यह आयुर्वेदिक दवा नहीं है।

महिलाओं में कामोतेजना बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

यदि आप कामोत्तेजना बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा खोज रहे है, तो आपको बाजार में बहुत सारी आयुर्वेदिक दवा मिल जाएगी। वैसे तो बाजार में मिलने वाली सभी आयुर्वेदिक दवा अच्छी होती है। लेकिन मैं आपको कुछ अच्छी आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बता रहा हूँ, जो कि पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक दवा है। इन आयुर्वेदिक दवाओं का नाम है – Baidyanath Vita Ex Gold, Hassnar’s Kamtone F, kama gold F capsule . ये सभी महिलाओं में कामोत्तेजना बढ़ाने की दवा है।

जिन महिलाओं में कामेच्छा की कमी है, वे इन आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करके अपनी कामोत्तेजना की कमी को दूर कर सकते है। इन दवाओं के निर्माण में दुर्लभ जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है, जो महिलाओं में सेक्स हार्मोन्स को सक्रिय करते है। जिससे वे शारीरिक व मानसिक रूप से सम्भोग के लिए तैयार रहती है। सबसे खास बात ये है कि इन दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपाय

1. अनार का जूस बढ़ाता है महिलाओं में सेक्स पावर

अनार का जूस एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो पुरुष या महिला में तुरंत ऊर्जा प्रदान करने के साथ साथ कामोतेजना बढ़ाने का काम भी करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण जननांगों के साथ सम्पूर्ण शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है। अतः महिलाये अपनी कामोतेजना बढ़ाने के लिए अनार के जूस का सेवन करे।

2. डार्क चोकलेट कॉफ़ी के सेवन से बढ़ता है महिलाओं में कामोतेजना

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डार्क चोकलेट व कॉफ़ी का सेवन करके कामोतेजना में वृद्धि की जा सकती है। डार्क चोकलेट व कॉफ़ी में एंटीऑक्सीडेंट गुणों होते है, जो बॉडी को तुरंत ऊर्जा देने का काम करती है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में L-arginine, एमिनो एसिड होता है जो महिलाओं में कामोतेजना को बढ़ाता है।

3. सेब का सेवन महिला में कामेच्छा बढ़ाता है

सेब में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉएड गुण होते है, जो महिलाओं के गुप्तांगो में रक्त के प्रवाह को तेज करता है। जिससे महिलाओं में सेक्स इच्छा प्रबल हो जाती है। इसके अलावा सेब में बहुत से गुण होते है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना सेब खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। शरीर के स्वस्थ रहने पर कामेच्छा में भी वृद्धि होती है।

4. लहसुन का सेवन करने से बढ़ता है महिलाओं में संभोग की इच्छा

लहसुन में एंटीकॉगुलेंट (anticoagulant ) गुण पाया जाता है। जो जननांगो में ब्लड के प्रवाह को बढ़ाता है। महिलाओं में संभोग की इच्छा उत्पन करने के लिए लहसुन एक बेहतरीन नुस्खा है। प्राचीन समय से ही महिलाओं द्वारा इस नुस्खे का इस्तेमाल किया जाता रहा है। लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम होती है। यह ब्लड को ptla करता है जिससे ब्लड का प्रवाह अच्छा होता है। अतः महिलाओं को रोजाना लहसुन का सेवन करना चाहिए ताकि उनकी सेक्सुअल कमजोरी दूर हो सके।

5. अशोक की छाल बढ़ता है महिला में सेक्स पावर

अशोक की छाल में टैनिन, कीटोस्टेरॉल, सैपोनिन, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कि महिलाओं में कामोतेजना को बढ़ाने का कार्य करता है। अशोक की छाल में वेजाइनल डिस्चार्ज, यूटरस में होने वाले ब्लड डिस्चार्ज को नियंत्रण करने के भरपूर गुण होते है। इसके अलावा आप इसके फूल, पत्ते, बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते है।

6. केसर बढ़ाता है महिलाओं में कामोतेजना

यदि दूध में केसर डालकर पीया जाये तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आधा चम्मच केसर और आधा चम्मच देशी घी को एक गिलास गाय के दूध में मिक्स करके पीने से महिलाओं की सेक्सुअल कमजोरी दूर होती है। इस तरह महिलाये अपनी सेक्सुअल लाइफ सुधार सकती है। इसके अलावा केसर के 4-5 रेशे को गर्म पानी में डालकर रख दें। फिर इसे चावल के साथ खाये। केसर एस्ट्रोजेन, सेरोटोनिन और दूसरे अच्छे हार्मोन्स को बढ़ावा देते हैं जो तनाव को कम करके दिमाग को शांत करते है।

7. लौकी के बीज से बढ़ता है महिलाओं में कामेच्छा

इस बात को बहुत लोग जानते है कि लौकी के बीज से महिलाओं में कामेच्छा को बढ़ाया जा सकता है। दरअसल लौकी के बीज में एमिनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में सेरोटिन कि मात्रा को बढ़ाता है। अतः महिलाये अपनी कामेच्छा की कमी को दूर करने के लिए लौकी के बीज का दिन में दो बार सेवन कर सकती है।

8. साल्मन मछली के सेवन से बढ़ती है कामोतेजना

यह कामोतेजना के लिए सीधी प्रभावकारी नहीं होती है। लेकिन साल्मन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड  पाया जाता है। जिसके अनेक स्वास्थ्य सम्बंधित लाभ है। यह आंखो के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। अतः साल्मन मछली का सेवन करके महिलाएं अपनी कामेच्छा की कमी को दूर कर सकती है।

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

आयुर्वेद में कामोतेजना बढ़ाने वाली अनेको औषधियों का वर्णन है। आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन से किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। अतः जिन महिलाओं में सेक्स की कमी है, वे इन आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन से अपनी सेक्सुअल कमी को दूर कर सकती है। महिलाओं में कामोतेजना बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधियाँ इस प्रकार है।

1. शतावरी बढ़ाता है महिलाओं में सेक्स पावर

शतावरी महिलाओं के लिए एक शक्तिशाली सेक्स बूस्टर मन जाता है। शतावरी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह गुण महिलाओं में यौन उत्तेजना को बढ़ाता है। साथ ही शतावरी के सेवन से महिलाओं में अनेक स्वास्थ्य सम्बंधित विकार दूर होते है।

शतावरी के सेवन से महिलाओं में बांझपन की समस्या से समाप्त होती है। अतः शतावरी यौन इच्छा को बढ़ाने में फायदेमंद होता है। जिन महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा नहीं होती है, वे शतावरी का सेवन करके कामेच्छा में वृद्धि कर सकती है।

2. अश्वगंधा के सेवन से बढ़ता है महिलाओं में कामेच्छा

अश्वगंधा एक दुर्बल आयुर्वेदिक औषधि है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अश्वगंधा कॉर्टिसोल (cortisol) नामक स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है, जिससे महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा प्रबल होती है। अश्वगंधा में ऐसे गुण होते है, जो महिलाओं में सेक्स हार्मोन को सक्रिय करते है। सेक्स हार्मोन के सक्रीय होने पर महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा प्रबल हो जाती है। चूँकि प्राचीन समय से ही अश्वगंधा का उपयोग कामोतेजना के लिए किया जा रहा है।

3. सफ़ेद मूसली दूर करती है महिलाओं में सेक्सुअल कमजोरी

सफ़ेद मूसली की जड़े विटामिन व खनिज पदार्थो से भरपूर होती है। इसकी जड़ो में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सैपोनिंस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक,आदि खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। सफ़ेद मूसली के सेवन से सेक्सुअल स्टैमिना बढ़ने के साथ साथ अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित लाभ भी मिलते है। सफ़ेद मूसली के सेवन से पुरुष व महिला दोनों की सेक्सुअल कमजोरी दूर होती है। अतः अपनी सेक्स लाइफ को आनंदमय बनाने के लिए सफ़ेद मूसली का सेवन कर सकते है।

4. चन्द्रप्रभा वटी से दूर होती है महिलाओं में सेक्स कमजोरी

चन्द्रप्रभा वटी एक प्रभावशाली आयुर्वेदिक औषधि है। यह पुरुषों व महिलाओं दोनों की कामोतेजना बढ़ाने का काम करती है। इसके अलावा यह सेक्स विकार को भी दूर करती है। इस औषधि का असर 2 दिन के अंदर दिखने लग जाता है। अतः महिलाएं अपनी कामेच्छा की कमी को दूर करने के लिए चन्द्रप्रभा वटी जैसी प्रभावकारी औषधि का इस्तेमाल कर सकती है।

NOTE :- ऊपर दी गई जानकारी में से किसी भी दवा या औषधि इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले। बिना डॉक्टर के परामर्श के किसी भी दवा का इस्तेमाल न करे। यदि किसी महिला में कामोतेजना की कमी है तो पहले वह डॉक्टर से इन आयुर्वेदिक औषधि के इस्तेमाल की जानकारी प्राप्त करे। 

FAQ

Q : महिलाओं की कामेच्छा कैसे बढ़ाएं?
Ans : महिलाओ की कामेच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करने से किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। आयुर्वेदिक औषधि में आप सफ़ेद मूसली, शतावरी, चन्द्रप्रभा वटी, अश्वगंधा चूर्ण, का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाले आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर सकते है।

Q : यौन इच्छा कैसे बढ़ाये?
Ans : यौन इच्छा बढ़ाने के लिए सबसे पहले जरुरी है कि आपका स्वास्थ्य ठीक हो और आपको किसी प्रकार के नशे की लत न हो। आप अपनी यौन इच्छा बढ़ाने के लिए शिलाजीत, सफ़ेद मूसली, कोंज बीज, अश्वगंधा सेवन करे। इसके अलावा आप इनके मिश्रण से बने कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Q : महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं?
Ans : एक स्वस्थ महिला की 20 -35 वर्ष तक सेक्स करने की इच्छा प्रबल होती है। इस उम्र अंतराल को शारीरक सम्बध बनाने के लिए सबसे अच्छा मन जाता है।

Q : महिलाओं में कामेच्छा की कमी किस कारण से होती है?
Ans : अत्यधिक थकान, चिंता, अवसाद, तनाव की वजह से भी महिलाओं में कामोत्तेजना में कमी होती है। इसके अलावा सेक्स के प्रति मन में एक खराब छवि होना, यौन समस्याएं, गर्भावस्था, स्तनपान, दवाएं, सर्जरी, आत्मसम्मान में कमी होना, सेक्स के प्रति गलत धारणा होना, गर्भधारण होने का डर, अपने पार्टनर रूचि न होना, पार्टनर से झड़गे, अंसतुष्टि, पीड़ादायक यौन व्यवहार, अविश्वास आदि कारण हो सकते है।

Q : महिला में कामोतेजना की कमी को कैसे पहचाने ?
Ans : एक पति अपनी पत्नी में कामोतेजना की कमी को आसानी से पता कर सकता है। महिला का सम्भोग के दौरान ऑर्गेज्म का नहीं आना, सम्भोग के दौरान कोई प्रतिक्रिया न देना, योनि का सूखापन रहना, पति के स्पर्श व फोरप्ले से कामेच्छा प्रकट न करना, सिरदर्द, बदनदर्द व अन्य कोई बहाना बताकर सम्भोग से दूर जाना, पति द्वारा सम्भोग की इच्छा प्रकट करने पर बहाने बनाना आदि कारण है, जो अपनी महिला पार्टनर में कामोतेजना की कमी को प्रकट करते है।

Q : महिलाओ में कामोतेजना बढ़ाने की दवा कौनसी है?
Ans : Baidyanath Vita Ex Gold, Hassnar’s Kamtone F, kama gold F capsule ये सभी दवाएं पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है। इनका किसी प्रकार से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है ।

Read also 

  1. रिलेशनशिप को मजबूत कैसे करे?
  2. रिलेशनशिप में सेक्स करना क्यों जरुरी होता है
  3. गुरु शिष्य का सम्बन्ध कैसा होना चाहिए
  4. अश्वगंधा के फायदे और नुकसान
  5. शिलाजीत खाने के फायदे और नुकसान
  6. सफ़ेद मूसली के फायदे,नुकसान और उपयोग पुरुषो और महिलाओं के लिए

1 thought on “महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए दवा, आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *