Skip to content

मिठाई की दुकान कैसे खोलें ? Sweet Shop Business in Hindi

मिठाई की दुकान कैसे खोलें  Sweet Shop Business in Hindi

मिठाई की दुकान कैसे खोलें ? How to Start Sweet Shop Business in Hindi : Hello Friends, यहां आपको एक ऐसा बिज़नेस आईडिया बताया जा रहा है, जिसे आप कम लागत में शुरू कर सकते है। मिठाई की दुकान ( sweet shop business ) एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है, जिसे आप शहर या गांव दोनों जगह शुर कर सकते है।

यदि आपके पास Mithayi ki dukan खोलने का कोई आईडिया नहीं है, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। यहाँ How to Start Sweet Shop Business in Hindi के बारे में पूरी डिटेल बताई जा रही है। आप sweet shop business से अच्छा मुनाफा कमा सकते है, लेकिन इस बिज़नेस में कॉम्पिटिशन बहुत ज्यादा है।

मिठाई की दुकान का बिज़नेस कैसे करें ?

इसीलिए आपका मिठाई का बिज़नेस आपकी मिठाई की गुणवत्ता पर निर्भर करेगा। मार्केट में बने रहने के लिए आपके द्वारा बनाई गयी मिठाई की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। एक अच्छी दुकान चलाने के लिए आपकी मिठाई की क्वालिटी अच्छी होना जरुरी है। तभी आप अच्छा खासा बिज़नेस कर सकते है। जिस दुकान पर ख़राब गुणवत्ता की मिठाई मिलती है, वह दुकान ज्यादा दिन नहीं चलती है। इसलिए लम्बे समय तक बिज़नेस करने के लिए मिठाई की गुणवत्ता का ध्यान रखे।

मिठाई की दुकान कैसे खोलें ?

Mithayi ki dukan खोलने के लिए सबसे पहले आपको बिज़नेस का पूरा प्लान बनाना पड़ेगा। आपको किस तरह की मिठाई रखनी है। दुकान कहाँ खोलनी है। कितना निवेश करना है। बिज़नेस छोटे लेवल पर करना है या बड़े लेवल पर करना है। ये सारी योजना आपको पहले ही बनानी है बिज़नेस शुरू करने से पहले।

खुद का बिज़नेस करने से पहले आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होगा। आप बिज़नेस करने से पहले बिज़नेस ट्रैंनिंग भी ले सकते है। शुरू में आप छोटे लेवल पर अपना काम शुरू करे।इसके बाद आप बड़े लेवल पर अपने काम को बड़ा सकते है। जब आपका बिज़नेस अच्छे से चल जाये तब आप अपने बिज़नेस को बढ़ाकर ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर भी उपलब्ध करा सकते है। इससे आपकी कमाई बढ़ जाएगी।


  1. सही जगह का चुनाव करना 

मिठाई की दुकान खोलने के लिए आपको पहले जगह का चुनाव करना होगा। पहले तो आपको यह निर्णय लेना है कि Sweet shop गांव में खोलने है या फिर शहर में। लेकिन ध्यान रहे आपकी sweet shop गांव में कम चलेगी। इसीलिए आप यह बिज़नेस शहर में करें तो अच्छा रहेगा। शहर में एक अच्छी जगह का चुनाव करें, जहाँ भीड़ ज्यादा हो। जहाँ लोगो का आना-जाना ज्यादा लगा रहता हो।

ऐसे एरिया में आपकी दुकान अच्छे से चलेगी। आप किसी कॉलोनी की गली या नुक्कड़ पर भी शॉप खोल सकते है। लेकिन ऐसी जगह दुकान थोड़ी कम चलती है। इसलिए जब आप मिठाई की दुकान खोलने जा रहे हो, तो मुख्य बाजार का चुनाव करें। ऐसी जगह पर फेस्टिवल पर भी आपकी दुकान अच्छे से चलेगी।


  1. मार्केट का निरिक्षण करना 

जब आप Mithayi ki dukan खोलने जा रहे है, तो आपके पास मिठाई से सम्बंधित सारी जानकारी होना जरुरी है। आपको मार्केट का निरीक्षण करना होगा कि मार्केट में कोनसी मिठाई ज्यादा चल रही है और किस मिठाई का भाव क्या है। आपके पास हर मिठाई की रेट होना जरुरी है। साथ ही कच्चे माल की उपलब्धता पर भी ध्यान देना होगा।

शुरू में आप अपनी मिठाई की रेट थोड़ी कम रखे, बाकि दुकानदारों के बजाय। ताकि लोगो का ध्यान आपकी तरफ जाये। जहाँ आप दुकान खोलने जा रहे है, वहाँ पर ग्राहकों का आवगमन आसानी से हो और गाड़ी पार्किंग की सुविधा हो। ये सब आपको दुकान खोलने से पहले निरिक्षण करना है। ताकि आपके Sweet Shop Business में कोई रुकावट नहीं आये।


  1. मिठाई की दुकान के लिए कच्चा माल 

अब बात आती है कच्चे माल की, जो कि बहुत जरुरी होता है। कच्चे माल के बिना तो कुछ नहीं हो सकता है। मिठाई बनाने के लिए आपको ड्राई फ्रूट्स, दूध, मावा और कुछ उपकरणों कि जरूरत पड़ेगी। उपकरण आपको एक बार ही खरीदना है। मिठाई बनाने के लिए आपको सबसे ज्यादा दूध कि जरूरत पड़ेगी।

इसीलिए आप दूध पास के किसी गांव से खरीद सकते है। ध्यान रहे मिठाई के लिए ओरिजनल दूध उपयोग में लेना है। कच्चे माल कि गुणवत्ता जितनी अच्छी होगी, मिठाई की गुणवत्ता उतनी अच्छी होगी बाकि का कच्चा माल आप अपने नजदीकी मार्केट से खरीद सकते है।


  1. मिठाई की दुकान के लिए उपकरण 

मिठाई की दुकान के लिए आपको कुछ उपकरणों की जरूरत पड़ेगी। जो आपको खरीदने है। इन उपकरणों के बिना आप Sweet Shop Business नहीं कर सकते है। गैस सिलेंडर, चूल्हा, काउंटर, मिठाई रखने के लिए फ्रीजर, बड़े-बड़े कड़ाई, बड़ा फ्रीज, डी-फ्रीजर, पानी की टंकी, टेबल-कुर्सी, मिठाई तोलने के लिए बैलेंस आदि की जरूरत पड़ेगी। इन सब के लिए आपको 1 से 1.5 लाख खर्च करने पड़ेंगे।


  1. मिठाई की दुकान के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

जब आपका सारा सेटअप बन जाये, तब आप अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बनवा ले। कोई भी बिज़नेस करने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। ताकि आगे चलकर किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। साथ ही आप FSSAI का लाइसेंस भी बनवा ले ताकि फूड डिपार्टमेंट की तरफ से आपको कोई समस्या न हो।

फ़ूड ऑफिसर आपकी दुकान पर आकर मिठाई की क्वालिटी चेक करेगा। यदि आप गुणवत्ता जाँच में पास हो जाते है, तो आपको FSSAI का लाइसेंस दे दिया जाता है। यह लाइसेंस मिठाई की दुकान के लिए बहुत जरुरी है।


  1. Sweet Shop के लिए staff

बिज़नेस करने के लिए स्टाफ की जरूरत पड़ती है। Mithayi ki dukan के लिए आपको हलवाई और 2 से 3 स्टाफ की जरूरत पड़ेगी। ताकि दुकान का काम कर सके। स्टाफ रखते समय ध्यान रहे कि हलवाई अनुभवी हो, ताकि वह आपके लिए अच्छी अच्छी मिठाई बना सके और आपका कच्चा माल ख़राब न हो। अनुभवी स्टाफ होने से आपके लिए दुकान चलना आसान हो जाता है। शुरू में ज्यादा स्टाफ नहीं रखे, नहीं तो आप उन्हें सैलरी नहीं दे पाएंगे और आपको नुकसान हो सकता है।


  1. मिठाई की पैकिंग के लिए डिब्बे 

मिठाई के पैकिंग के लिए आपको डिब्बे कि जरूरत पड़ेगी। आप अपनी दुकान के नाम से डिब्बे प्रिंट करवा के बनवा सकते है। मार्केट में ऐसे बहुत से कामगार है, जो Mithayi ki dukan वालो के लिए डिब्बे बनाते है। आप भी उनसे संपर्क करके अपने लिए डिब्बे बनवा सकते है।

जब फेस्टिवल आये तब आप एडवांस में डिब्बे बनवा के रख ले। सीजन में मिठाई की मांग बहुत बढ़ जाती है, इसलिए आपको मिठाई की पैकिंग के ज्यादा डिब्बे लगेंगे। इसीलिए आप पहले से ही डब्बे बनवा के रखे, ताकि आपके sweet Shop Business में कोई रुकावट न आये।


  1. मिठाई की दुकान में निवेश 

मिठाई की दुकान खोने के लिए आपको निवेश की जरूरत पड़ेगी। आपका यह निवेश निर्भर करता है कि आप किस लेवल पर यह बिज़नेस कर रहे है। छोटे स्टार पर कर रहे है तो आपको कम से कम 3 लाख रूपए चाहिए होते है। इसके बाद आपकी मर्जी रहती है कि आप कितना बड़ा बिज़नेस कर रहे है।

उसी के अनुसार आपको निवेश करना होगा। हालाँकि आप शुरू में कम निवेश से यह बिज़नेस शुरू करें तो अच्छा रहे। आपको मिठाई बनाने वाले उपकरण, लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन, मिठाई बनाने के लिए कच्चे माल और स्टाफ की सैलरी आदि पर खर्च करने होते है।


  1. Sweet Shop Business में लाभ 

Mithayi ki dukan में अच्छा खासा बेनिफिट होता है। यह निर्भर करता है आपकी दुकान में मिठाई की गुणवत्ता कैसी है। आपकी दुकान के ब्रांड और मिठाई की क्वालिटी से आपका बिज़नेस आगे बढ़ेगा। यदि सब ओके है, तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है। महीने के 50 हजार से 2 -3 लाख रुपए कमा सकते है।


  1. Sweet Shop Business की मार्केटिंग 

जब आप अपनी दुकान खोल लेते है, तो अपनी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग होना बहुत जरुरी होता है। मार्केटिंग से आपका व्यापर बढ़ेगा। अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए आप अपनी मिठाई की प्राइस थोड़ी कम रखे शुरू में। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बारे में जान जाये। जितने अधिक ग्राहक आपके पास आएंगे, उतना अच्छा बिज़नेस होगा। और यह तभी होगा, आप अपनी दुकान की अच्छे से मार्केटिंग करें और अपनी मिठाई की गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करें।


  1. मिठाई की दुकान की में जोखिम 

बिज़नेस में होता ही है रिस्क। या यु कह ले कि बिज़नेस का दूसरा नाम ही जोखिम है। बिज़नेस जोखिमों से भरा होता है। हर कोई बिज़नेस में सफल नहीं हो पता है। बिज़नेस में सफल वही हो पाता है, जिसमे धैर्य हो। जिसमे रिस्क लेने का साहस हो। लेकिन यदि आप इसे सही योजना के साथ करते है, तो आप इस बिज़नेस में सफल हो सकते है।

हालाँकि शुरुआत में उतना फायदा नहीं होगा, जितना आप चाहते है। इस बिज़नेस से पैसा बनाने के लिए आपको धैर्य के साथ साथ समय की भी जरूरत पड़ेगी। इस बिज़नेस से अच्छा खासा पैसा कमाने के लिए आपको कम से कम एक साल इंतज़ार करना होता है।

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ आपको यह ” मिठाई की दुकान कैसे खोलें ? How to Start Sweet Shop Business in Hindi ” अच्छा लगा होगा। मिठाई की दुकान का बिज़नेस कैसे करें ? इसमें मैंने आपको सारी जानकारी दी है। आप ऊपर बताये हुए स्टेप को फॉलो करके अपना खुद का बिज़नेस (मिष्ठान भंडार की दुकान कैसे खोलें ?) कर सकते है। इस आर्टिकल से सम्बंधित आप comment Box में अपने विचार रख सकते है।

और अधिक पढ़ें

  1. दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे ? 
  2. गांव में कौन सा बिजनेस करें ?
  3.  कम पूँजी में शुरू करे अपना बिज़नेस
  4. महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज 2022
  5. पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *