Skip to content

मोटिवेशन का महत्व क्या है : What is importance of Motivation in hindi ?

हमारे जीवन में मोटिवेशन का महत्व क्या है What is the importance of Motivation in hindi

Hello Friends, आज का विषय है – हमारे जीवन में मोटिवेशन का महत्व क्या है ? What is the importance of Motivation in hindi ? जिस तरह कार्य करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह Life में success पाने के लिए मोटिवेशन की बहुत जरूरत होती है। हर इंसान जीवन में सफलता चाहता है और उस सफलता में मोटिवेशन का बहुत बड़ा योगदान होता है।

जब एक इंसान सफलता के पीछे दौड़ रहा होता है तो लाइफ में कुछ परिस्थितियां ऐसी आती है, जिसकी वजह से वह घुटने टेक देता है और हार मान लेता है। इस परिस्थिति में एक मोटिवेशन ही होता है, जो उसे पुनः खड़ा होने के लिए प्रोत्साहित करता है। एक निराशावादी जीवन का सामना करने के लिए मोटिवेशन बेहद जरुरी होता है।

आप मोटिवेशन अर्थात प्रेरणा से भलीभांति परिचित होंगे। यहाँ आपको जीवन में मोटिवेशन का महत्व बताया जा रहा है। जिसे पढ़ने के बाद आप जान सकते है कि जीवन में Motivation कितना जरुरी है ? मोटिवेशन इंसान को सफलता की तरफ धक्का मारता है, ताकि वह जीवन में कुछ करें और एक सफल व्यक्ति बनें।

एक व्यक्ति जीवन में सफलता हासिल करता है, तो उसके पीछे एक बहुत बड़ा संघर्ष होता है। एक सुनिश्चित दृढ़ संकल्प, अनुशासन, आत्मविश्वास और मोटिवेशन के दम पर सफलता हासिल की जा सकती है। यदि आपके जीवन में ये चारों चीजें है तो आप सफल व्यक्ति बन सकते है।

Table of Contents

मोटिवेशन क्या है ? What is Motivation in Hindi

यहाँ आप जीवन में मोटिवेशन का महत्व पढ़ रहे है। लेकिन इससे पहले यह जान लेना जरुरी है कि मोटिवेशन क्या है ? मोटिवेशन व्यक्ति के भीतर मौजूद सकारात्मक ऊर्जा होती है, जो लक्ष्य प्राप्ति के लिए मनुष्य के व्यवहार में परिवर्तन लाती है। मोटिवेशन इंसान को कही से भी मिल सकता है।

एक इंसान हर उस चीज से मोटिवेशन प्राप्त कर सकता है, जो उसे आगे बढ़ने में मदद करती है। मोटिवेशन से मनुष्य में आत्मविश्वास, सकारात्मक विचार, दृढ़ संकल्प, व्यवहारशील जैसे गुणों का निर्माण होता है। ये सब उसे सफल व्यक्ति बनाने में मदद करते है। मोटिवेशन एक मनोवैज्ञानिक घटना है, जो बाहरी व आंतरिक स्रोतों से प्राप्त होती है।

मोटिवेशन की विशेषताएँ – Features of Motivation in hindi

मोटिवेशन की कुछ विशेषताएं है जो व्यक्ति को सफल और एक अलग पहचान बनाने में मदद करती है।

  1. एक व्यक्ति मोटिवेशन से नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदल सकता है, जो लक्ष्य प्राप्ति में काम आती है।
  2. मोटिवेशन एक आंतरिक भावना है, जो किसी व्यक्ति को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए और सफलता पाने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  3. एक निराशावादी मनुष्य सफलत के पथ से भटक सकता है, ऐसे में उसे उत्साहित करने के लिए मोटिवेशन ही काम आता है।
  4. एक इंसान मोटीवेट होकर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दुगनी क्षमता से कार्य कर सकता है।
  5. इंसान की जरूरते, भावनाये व इच्छाएं ही उसे आंतरिक रूप से मोटीवेट करती है।

हमारे जीवन में मोटिवेशन का महत्व क्या है ?

अपनी एक पहचान, रुतबा व पर्सनल्टी बनाए के लिए जीवन में मोटिवेशन का महत्व बहुत अधिक है। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए और सफल जीवन जीने के लिए मोटिवेशन बहुत जरुरी है। सफलता के मार्ग पर चलकर ही आप एक सकारात्मक जीवन जी सकते है। अब आइये जानते है – हमारे जीवन में मोटिवेशन का महत्व क्या है ?

  1. कार्यक्षमता में सुधार के लिए जरुरी है मोटिवेशन का महत्व 

मोटिवेशन से इंसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दुगनी क्षमता से कार्य करता है। यह कोई शिक्षा नहीं है, जिसे पढ़कर आप अपनी दक्षता को बढ़ा सकते है या उसमे सुधार कर सकते है। मोटिवेशन एक पावर है, जिसे जगाने की जरूरत होती है।

प्रत्येक शिक्षित और प्रतिभाशाली व्यक्ति भी उचित मोटिवेशन के द्वारा ही सफलता की और बढ़ता है। यदि आपकी जरूरतें व इच्छाएं ज्यादा है, तो निश्चित रूप से उन्हें पाने के लिए दिन-रात मेहनत करोगे। जब एक इंसान आंतरिक रूप से प्रेरित होता है, तो उसकी कार्यशैली में भी बदलाव आता है।

  1. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जरुरी है मोटिवेशन का महत्व 

सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरुरी है। जिस तरह से मछली के लिए पानी और रोगी के लिए दवा जरुरी होती है, ठीक उसी तरह जीवन में बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए आत्मविश्वास जरुरी होता है, जो कि आपको मोटिवेशन से मिलता है।

मोटिवेशन आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है। जिस व्यक्ति में आत्मविश्वास नहीं होता है, वह एक खाली डिब्बे की तरह होता है। ऐसा व्यक्ति जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है।

आत्मविश्वास से युक्त व्यक्ति की दक्षता में सुधार होता है। वह दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्य का पीछा करता है और उसे हासिल करता है।

  1. अच्छे व्यवहार के लिए जरुरी है मोटिवेशन

एक ऐसा व्यक्ति जो अपनी जरूरतों व सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात कठिन परिश्रम कर रहा है। वह व्यक्ति बेकार की चीजों की तरफ कभी भी ध्यान नहीं देगा। ऐसे व्यक्ति व्यवहारशील व मैत्रीपूर्ण होते है।

एक अच्छा व्यवहार भी सफलता के लिए जरुरी होता है। यदि आप जीवन में सफल व्यक्ति बनना चाहते है, तो लोगो के साथ में अच्छा व्यवहार बनाये। उनके साथ मित्रतापूर्वक बातें करें। मोटिवेशन इंसान की पर्सनल्टी बनाने में मदद करती है।

जितना हो सके लोगो की हेल्प करें, ताकि जब आप सफलता की तरफ बढ़े, तब कोई आपका बुरा न चाहे। जब आप अच्छा व्यवहार करेंगे, तब ही लोग आपके साथ अच्छा व्यवहार करेंगे।

  1. एक अच्छे समाज के लिए जरुरी है मोटिवेशन का महत्व 

समाज लोगो से बनता है और समाज कैसा होगा, यह भी लोगो पर ही निर्भर करता है। समाज में अच्छे लोग होंगे तो समाज अच्छा होगा और यदि समाज में बुरे लोग होंगे तो समजा भी बुरा ही होगा। ऐसे में मोटिवेशन एक अच्छे समाज के निर्माण में भूमिका निभाता है।

यदि लोग मोटीवेट रहेंगे, व्यवहारशील व मत्रितापूर्वक रहेंगे तो अच्छे समाज का निर्माण भी निश्चित रूप से होगा। एक सफल व्यक्ति हमेशा समाज में अच्छा सन्देश छोड़ता है। वह समाज सुधारक जैसे कार्य कर सकता है।

  1. शिक्षा में सुधार के लिए जरुरी है प्रेरणा

यदि समाज में शिक्षा को बढ़ावा देना है तो मोटीवेट होना पड़ेगा। एक गुरु ही होता है जो अच्छी शिक्षा दे सकता है। यदि गुरु प्रेरित है तो वह अपने स्टूडेंट्स को नए नए आइडियाज दे सकता है। उन्हें अच्छे कार्य के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। गुरु, छात्रों में पढ़ाई के लिए दिलचस्पी ला सकता है।

एक गुरु ही समाज को शिक्षा का महत्व बता सकता है। शिक्षित युवा ही एक अच्छे समाज का निर्माता होता है और शिक्षित युवा को सही दिशा निर्देश देने का काम गुरु का ही होता है। गुरु व छात्र दोनों का मोटीवेट रहना भी जरुरी है। तभी गुरु व छात्र में अच्छा तालमेल बैठेगा।

  1. अच्छी मित्रता के लिए जरुरी है मोटिवेशन का महत्व

एक अच्छी मित्रता व एक अच्छा तालमेल समाज में आपकी पहचान बनाता है। यदि आप कही नौकरी करते है, तो अपने से निम्न वर्ग के कर्मचारी के साथ मित्रता के लिए मोटिवेशन जरुरी होता है। तभी आप ऑफिस में एक अच्छा वातावरण बना सकते है। एक प्रेरित कर्मचारी ही अपने सहकर्मियों को प्रेरित कर सकता है।

  1. सफलता पाने के लिए जरुरी है मोटिवेशन

यदि आप किसी क्षेत्र में सफल होना चाहते है, तो आपको मोटिवेशन की उतनी ही जरूरत है, जितना लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत की। बिना मेहनत के आप सफल हो नहीं सकते है और बिना मोटिवेशन के आप सही दिशा में म्हणत कर नहीं सकते है। इसलिए सफलता पाने के लिए मार्गदर्शन होना बहुत जरुरी है।

  1. दृढ़ संकल्प लेने के लिए जरुरी है मोटिवेशन

मोटिवेशन से आत्मविश्वास बढ़ता है और आत्मविश्वास से मानसिक स्थिति मजबूत होती है। ऐसे में मानसिक स्थिति ठीक होने पर दृढ़ संकल्प लेने की क्षमता बढ़ती है। एक स्वस्थ दिमाग ही सही निर्णय ले सकता है। जब आप किसी मोटिवेशनल बुक को पढ़कर, मूवी को देखकर या किसी अन्य चीज को देखकर प्रेरित होते हो, तब आपका दिमाग दुगनी क्षमता से कार्य करने लगता है।

  1. नेगेटिव थॉट्स को ख़त्म करने के लिए जरुरी है मोटिवेशन

जीवन में उतार-चढ़ाव आना स्वाभाविक है। ऐसे में कई लोग लगातार मिल रही असफलताओं से निराश हो जाते है। जिन लोगो में नेगेटिव थॉट्स होते है, वे कभी सफल नहीं हो पाते है। ऐसे लोगो के लिए मोटिवेशन ही एकमात्र उपाय होता है।

नेगेटिव थॉट्स को मोटिवेशन से ख़त्म किया जा सकता है और व्यक्ति में पॉजिटिव थॉट्स का संचार किया जा सकता है। मोटिवेशन नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों में बदलने का कार्य करता है। मोटिवेशन से एक नेगेटिव व्यक्ति भी सफल हो सकता है।

  1. चुनौतियों का सामना करने के लिए जरुरी है मोटिवेशन

जब इंसान सफलता पाने के लिए मेहनत कर रहा होता है, तो उसके रास्ते में कई तरह की चुनौतियाँ आती है। जिन सब से उसे लड़ना होता है। चुनौतियों को हराकर ही सफलता प्राप्त की जा सकती है। अब तक जो भी व्यक्ति सफल बना है, वह चुनौतियों से लड़कर ही बना है।

चुनौतियों से लड़ने की ताकत मोटिवेशन से मिलती है। मोटिवेशन के लिए आपको अपने आतंरिक विचारों को जगाना होगा। अपनी जरूरत व इच्छाओ को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प लेना होगा। तभी आप मुस्किलो का सामना करके सफल हो पाओगे।

मोटिवेशन कहाँ से मिलता है

मोटिवेशन दो तरह से मिलता है। एक आतंरिक मोटिवेशन और दूसरा बाहरी मोटिवेशन। वैसे इंसान हर उस चीज से मोटिवेशन प्राप्त कर सकता है, जिससे उसे कुछ नया सिखने को मिले। यहाँ आपको मुख्यतः दो प्रकार के मोटिवेशन के बारे में बताया जा रहा है।

  1. आन्तरिक मोटिवेशन

आन्तरिक मोटिवेशन व्यक्ति के अंदर उत्पन होती है। यह किसी बाहरी स्रोत से नहीं मिलती है। बल्कि इंसान अपनी जरूरतों व इच्छाओ को पूरा करने के लिए स्वयं ही प्रेरित हो जाता है। आतंरिक मोटिवेशन इंसान की अंतरात्मा की आवाज होती है। यह उसे हर कार्य करने की शक्ति देती है।

आन्तरिक मोटिवेशन से व्यक्ति अपनी रूचि का कार्य पूरी लगन से करता है और उसमे सफल भी होता है। इसमें व्यक्ति अपनी योग्यता को पहचान कर आगे बढ़ता है। आन्तरिक मोटिवेशन लम्बे समय तक बना रहता है। क्योंकि यह व्यक्ति की जरूरत के अनुसार उत्पन्न होता है। ऐसे में व्यक्ति तब तक मेहनत करता है, जब तक वह सफल नहीं हो जाता है।

  1. बाहरी मोटिवेशन 

बाहरी मोटिवेशन में व्यक्ति बाहरी चीजों से प्रेरणा ग्रहण करके कार्य करता है।  यह लम्बे समय तक नहीं रहता है। जैसे आप किसी मूवी को देखकर मोटीवेट होते हो, तो उसका असर तब तक रहेगा, जब तक वह मूवी आपको याद रहती है।

कुछ समय बाद अपने कार्य में बिजी होने पर मोटिवेशन भी खत्म हो जाता है। आपकी मोटिवेशनल बुक्स, मोटिवेशनल वीडियोस, मोटिवेशनल मूवी, मोटिवेशनल स्टोरी या फिर सफल लोगो का अनुसरण करके मोटीवेट हो सकते है। खुद को प्रेरित करके आप सफलता के मार्ग पर चल सकते है।

निष्कर्ष – मोटिवेशन का महत्व 

मैंने इस लेख में मोटिवेशन का महत्व बताया है। उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख ” हमारे जीवन में मोटिवेशन का महत्व क्या है ? ” समझ में आया होगा। मैंने इसमें मोटिवेशन की परिभाषा ( मोटिवेशन क्या है ? ) और मोटिवेशन की विशेषताओं के बारे में भी बताया है।

यह बिल्कुल सच है कि आप मोटिवेशन से बड़ी से बड़ी समस्या का सामना कर सकते है और अपने जीवन को सफल बना सकते है। यदि आप सफलता पाना चाहते है तो खुद को मोटीवेट रखे और सफल लोगो का अनुसरण करें। जीवनशैली में सुधार करें।

साथ ही लोगो के साथ में अच्छा व्यवहार करें। यह लेख ” What is the importance of Motivation in hindi ? ” आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में बताये। इससे हमे और अच्छी जानकारी लिखने के लिए प्रेरणा मिलती है। यदि इसमें किसी प्रकार कि कोई त्रुटि हो तो अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में दे।

Read More 

  1. Boring Life को Happy Life कैसे बनायें ?
  2. अपना टैलेंट कैसे दिखाए ? अपना हुनर दिखाने के टॉप 9 तरीके
  3. 22 Success Tips In Hindi- जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे ?
  4. गुरु शिष्य का सम्बन्ध कैसा होना चाहिए-teacher and student relationship in hindi
  5. अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का जीवन परिचय

1 thought on “मोटिवेशन का महत्व क्या है : What is importance of Motivation in hindi ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *