Skip to content

मोमबती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करें Candle Making Business in Hindi

मोमबती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करें - Candle Making Business in Hindi

मोमबती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करें – Candle Making Business in Hindi :- आज मैं आपको मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस (Mombati banane ka business kaise kare) के बारे में बताने वाला हूँ। यहाँ आपको मोमबत्ती बनाने के लिए रॉ मटेरियल, मशीन, प्रोसेसिंग के बारे में जानकारी दी जा रही है। मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है, जिससे आप बेहद कम पूँजी लगाकर शुरू कर सकते है।

मोमबती बनाने का व्यापार गांव स्तर पर शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस में अच्छा-खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। पहले लोग मोमबत्ती का उपयोग रोशनी के लिए करते थे। लेकिन आज रोशनी के लिए अनेक प्रकार के साधन उपलब्ध है।

इस मॉर्डन ज़माने में मोमबत्ती का उपयोग सजावटी के लिए, बर्थडे पार्टी, धार्मिक कार्यों, होटल्स में सजावटी के लिए किया जाता है। अब इस लेख में, मैं आपको ”मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे ?” के बारे में बता रहा हूँ। Candle Making Business in Hindi को अच्छे से समझने के लिए आपको यह लेख (Mombati banane ka business kaise kare) अंत तक पढ़ना है।

मोमबती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए जगह का चुनाव

मोमबती बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जगह का चुनाव करना होगा। और इससे भी पहले आपको यह निर्णय लेना है कि आप यह बिज़नेस कितने रुपये लगाकर शुरू करने जा रहे है। यदि आप इसे छोटे या लघु स्तर पर शुरू करना चाहते है, तो आपको अलग से जगह या जमीन लेने की जरूरत नहीं है। आप लघु स्तर पर मोमबती बनाने का व्यापार घर से कर सकते है। घर से शुरू करने में आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यदि आप इस बिज़नेस को बड़े या फैक्ट्री लगाकर शुरू करने जा रहे है, तो आपको फैक्ट्री निर्माण के लिए जमीन और बड़े स्तर पर मोमबत्ती का उत्पादन करने के लिए मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी। साथ ही इस स्तर पर व्यापार करने के लिए आपको अधिक पूँजी निवेश की जरूरत पड़ती है।

मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस में कुल लागत

इस बिज़नेस को घर से शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। मोमबती बनाने का व्यापार आप अपनी घरेलु बचत से भी शुरू कर सकते है। इसमें आपको 5 हजार से 10 हजार रुपये तक की जरूरत होती है। इसके अलावा यदि आप मोमबती बनाने का बिज़नेस बड़े स्तर पर शुरू करने जा रहे है, तो आपको बड़ी मशीन, अधिक मात्रा में रॉ मटेरियल, मशीने लगाने के लिए जगह आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए आपको अधिक पूँजी की जरूरत पड़ेगी।

मोमबत्ती की मार्केट में मांग

यदि आप मोमबती बनाने का व्यापार शुरू करने जा रहे है, तो आप कम पूँजी निवेश में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते है। चूँकि रोशनी के लिए मार्केट में अनेक प्रकार के साधन उपलब्ध है और साथ ही लगभग सभी जगह बिजली की आपूर्ति होने लगी है। जिससे लोग रोशनी के लिए मोमबत्ती का उपयोग कम करने लगे है। लेकिन अब भी मोमबत्ती की मार्केट में डिमांड उतनी ही है, जितनी पहले हुआ करती थी।

बल्कि यह मांग लगातार बढ़ रही है। इस आधुनिक जमाने में लोग सजावटी के लिए, धार्मिक कार्यो, पार्टी में डेकोरेशन आदि के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। अतः आप मोमबती बनाने का बिज़नेस शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

मोमबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल

Candle Making Business in Hindi शुरू करने के लिए आपको ज्यादा रॉ मटेरियल की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको यहाँ मोमबत्ती बनाने का व्यापार (Mombati banane ka business) शुरू करने के लिए कुछ कच्ची सामग्रियों के बारे में जानकारी दी जा रही है। आप इन कच्ची सामग्रियों की मदद से मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस आसानी से कर सकते है।

  1. बर्तन या पॉट
  2. ओवन
  3. थर्मामीटर
  4. पैराफिन मोम
  5. कैस्टर तेल
  6. मोमबत्ती के धागे
  7. सुंगंध के लिए सेंट
  8. विभिन्न रंग

मोमबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक मशीन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लघु स्तर पर मोमबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए किसी प्रकार की मशीन की जरूरत नहीं पड़ती है। आप सांचो के द्वारा भी मोमबत्ती बना सकते है। लेकिन यदि आप अपनी उत्पादन की क्षमा बढ़ाना चाहते है, या फिर आपके पास मोमबत्ती बेचने के लिए मार्केट में कस्टूमर बेस अच्छा है, तो आप शुरू में छोटी मशीन लगा सकते है। जिसकी कीमत 50 हजार के लगभग होती है।

मोमबत्ती बनाने के लिए कैंडल मशीन की आवश्यकता होती है। यह मशीन अलग अलग तरह की और अलग-अलग क्षमताओं की होती है। मोमबत्ती बनाने के लिए 3 प्रकार की मशीन होती है। चूँकि मशीन की कीमत उसकी  उत्पादन क्षमता के ऊपर निर्भर करती है।

मैनुअल मशीन :- इस तरह की मशीन को ऑपरेट करना बिलकुल आसान होता है। इस मशीन की उत्पादन क्षमता लगभग 1500 मोमबत्ती प्रति घंटे है।

अर्द्ध स्वचालित मशीन :- यह मशीन भी मैनुअल मशीन की तरह होती है। लेकिन इस मशीन में मोमबत्तियों के आकार को सेट करने की सुविधा होती है। इसके अलावा इस मशीन में मोम को तुरंत ठंडा करने के लिए पानी का संचालन भी होता है। मैन्युअल मशीन की तरह इसे भी ऑपरेट करना आसान होता है।

ऑटोमेटिक मशीन :- यह मशीन पूर्ण रूप से स्वचालित होती है। इस मशीन से आप विभिन्न आकर की मोमबत्ती बना सकते है। इस मशीन की उत्पादन क्षमता लगभग 200 मोमबत्ती प्रति मिनट होती है। इसकी कीमत अधिक होती है। इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार विभिन्न डिजाईन की मोमबत्ती बना सकते है।

मोमबत्ती बनाने के लिए आवश्यक मशीन और रॉ मटेरियल कहाँ से ख़रीदे ?

मोमबत्ती बनाने के लिए मशीन आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। इसके अलावा आप विभिन्न डिस्ट्रीब्यूटर से कोटेशन मंगवाकर उनकी प्राइस व गुणवत्ता का कम्पेरिजन कर सकते है। फिर जो डिस्ट्रीब्यूटर आपको अच्छा लगे उसे आप मशीन लगाने का आर्डर दे।

मोमबत्ती बनाने का रॉ मटेरिल आप ऑनलाइन ख़रीदे तो अच्छा होगा। क्योंकि ऑनलाइन खरीदने से आपका समय बचेगा। इसके अलावा आप अपने नजदीकी मार्केट से भी यह सामान खरीद सकते है। यह आसानी से किसी भी सुपर मार्केट में मिल जायेगा। इसके अलावा आप indiamart.com से भी यह सामान खरीद सकते है।

मोमबती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स

किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए क़ानूनी तौर पर कुछ डॉक्युमेंट्स की जरुरत पड़ती है। ताकि व्यापार के संचालन में आपको किसी प्रकार की समस्या न हो। व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस की जरूरत होती है। अतः आप लाइसेंस के साथ SSI यूनिट में पंजीकरण के लिए भी आवेदन करें।

इसके साथ ही आप अपने व्यापार के लिए पैन कार्ड, व्यावसायिक खाता, कंपनी के नाम का लोगो व रजिट्रेशन, नियोक्ता पहचान संख्या (EIN) के साथ पंजीकरण, प्रदूषण बोर्ड से NOC जैसे जरुरी डॉक्युमेंट्स के लिए अप्लाई करें।

मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया-Candle making process in hindi

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको किसी प्रकार की मशीन की जरूरत नहीं है। प्रारम्भ में आप इसे लघु स्तर पर शुरू करें और अपने बिज़नेस में  ग्रोथ लाये, ताकि आगे आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर सके और मशीनों द्वारा मोमबत्ती का उत्पादन कर सकें। अतः प्रारम्भ में एक छोटी सी जगह में भी candle making business in hindi शुरू कर सकते है। आइये जानते है candle making process in hindi

  1. मोमबत्ती बनाने के लिए आपको सांचो की जरूरत पड़ेगी। आप डिजाइनदार मोमबत्ती बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के सांचो का उपयोग कर सकते है।
  2. अब आपको मोम को 290 डिग्री से 380 डिग्री तक गर्म करके पिघलना है।
  3. अब आपको सांचो में धागा डालना है और इन सांचो में पिघला हुआ मोम डालना है। सांचो में मोम डालते हुए सावधानी बरतनी चाहिए। गर्म मोम आपको जला भी सकता है।
  4. अब मोम को सेट होने के लिए कुछ समय के लिए रख दे। ताकि वह अच्छे से सेट हो जाये। यह लगभग 10 से 20 मिनट में सेट हो जाता है।
  5. इसके बाद आप मोम से धागे को काट कर मोमबत्ती को अलग कर सकते है। इस तरह आपकी मोमबत्ती बनकर तैयार हो जाती है।
  6. यदि आप रंगीन मोमबत्ती बनाना चाहते है तो मोम में रंग मिलाकर आप रंगीन मोमबत्ती बना सकते है।

मोमबत्ती की पैकिंग

अब आपको मोमबत्ती की पैकिंग करनी है। मोमबत्ती की पैकिंग करने के लिए आपको अपनी कंपनी के लोगो और अपने ब्रांड के नाम से पैकिंग वाली पॉलीथिन प्रिंट करानी है। मोमबत्ती कमजोर होती है। इसीलिए इसकी पैकिंग अच्छे से करें ताकि ये टूटे नहीं। आप पैकिंग के लिए कागज के छोटे छोटे बॉक्स का भी प्रयोग कर सकते है।

अत्यधिक गर्मी या अन्य कारको की वजह से मोमबत्ती का कही रिसाव न हो, इसीलिए इसकी पैकिंग उसके आकार के अनुसार और रंगों के अनुसार विभिन्न सजावटी पेपर या रंगीन प्लास्टिक से करनी चाहिए। आप एक बॉक्स में कम से कम 5 या 10 मोमबत्ती रखे। इसके अलावा आप मोमबत्ती की पैकिंग के लिए पतली सी कार्डबोर्ड बॉक्स या बेबी रैप या बुलबुले वाली पॉलीथिन का उपयोग कर सकते है।

मोमबत्ती बनाने के व्यापार की मार्केटिंग

किसी भी बिज़नेस को उंचाईयों तक ले जाने के लिए उसका प्रचार-प्रसार होना अत्यंत आवश्यक है। जितनी आसानी से आप मोमबत्ती बनाने का कार्य करेंगे, उससे दुगनी रफ़्तार से आपको अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करना है। ताकि लोगों का ध्यान आपके प्रोडक्ट की तरफ जाये।

आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए कई तरीके अपना सकते है। जैसे पोस्टरों के माध्यम से या पेम्पलेट के द्वारा, ऑनलाइन माध्यम से, अखबार में विज्ञापन के माध्यम से, सोशल मीडिया के माध्यम से आदि। जितना अधिक आपके प्रोडक्ट का विज्ञापन होगा, उतना ही आपको प्रॉफिट होगा। इसके अलावा आप शुरू में कुछ डिस्काउंट देकर या ऑफर देकर भी लोगों का ध्यान अपने ब्रांड की तरफ खींच सकते है।

मोमबत्ती बनाने के व्यापार में लाभ

चूँकि इस बिज़नेस में आपको ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं है। इसीलिए इस बिज़नेस में लाभ ही लाभ है। इस व्यापार में यदि आपके पास  अच्छे से मार्किट बन जाता है, तो प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। पहली बात इसमें आपको किसी प्रकार की लेबर की जरूरत नहीं है। इस बिज़नेस (Mombati banane ka business) को आप अकेले कर सकते है। मोमबती बनाने का व्यापार शुरू करके आप लगभग महीने 40-50 हजार रुपये कमा सकते है।

FAQ

Q : मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे करें?
Ans : मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस आप अपने घर से कर सकते है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं है। इसमें आपको केवल मार्केट से रॉ मटेरियल व सांचे खरीदने है। फिर आप कुछ मिनटों में मोमबत्ती बना सकते है और इसे मार्केट में बेच सकते है।

Q : मोमबत्ती कैसे बनाते है ?
Ans : मोमबत्ती बनाने के लिए सबसे पहले मोम को गर्म करके 290 डिग्री से 380 डिग्री तक पिघलाया जाता है। फिर इसे सांचे में डाल कर ठंडा होने पर इसमें ड्रिल मशीन या मोटे से सूई के माध्यम से धागे को लगा कर फिर उस पर गर्म मोम को डाल कर उसे बराबर कर दिया जाता है। इसके अलावा आप सांचे में पहले धागा डालकर, फिर मोम डालकर भी मोमबत्ती बना सकते है। इसके बाद इसे ठंडा करके आप इसकी पैकिंग करके मार्केट में बेच सकते है।

Q : मोमबत्ती बनाने के व्यापार में कितना मुनाफा है ?
Ans : इस बिज़नेस में आप अपनी लागत से अधिक मुनाफा कमा सकते है। क्योंकि इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। इस बिज़नेस में आप आसानी से महीने के 40-50 हजार रुपये कमा सकते है।

Q : मोमबत्ती किसकी बनती है?
Ans : सर्वप्रथम मोमबत्ती का निर्माण चीन में व्हेल मछली की चर्बी से किया गया था। इस बाद यूरोप में प्राकृतिक वसा, तेल, और मोम से मोमबत्ती का निर्माण किया गया था। जबकि रोम में अत्यधिक लागत के कारण तेल से इसका निर्माण होता था।

Read also 

  1. Agarbatti Making Business in Hindi अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू कैसे करें ?
  2. Hand Wash Making Business in Hindi-हैण्ड वाश बनाने का बिज़नेस कैसे करे?
  3. Ball Pen Making Business in Hindi पेन बनाने का बिज़नेस कैसे करें ?
  4. दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे ? Dairy Farming Business in Hindi
  5. 65 Low investment Business ideas in hindi-कम पूँजी में शुरू करे अपना बिज़नेस
  6. Vicky Kaushal Biography in Hindi-विक्की कौशल का जीवन परिचय

2 thoughts on “मोमबती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करें Candle Making Business in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *