Skip to content

रिलेशनशिप में सेक्स करना क्यों जरुरी होता है ?

रिलेशनशिप में सेक्स करना

सेक्स एक नेचुरल इच्छा है जिसका जाग्रत होना स्वभाविक है। एक रिलेशनशिप को मजबूती प्रदान करने के लिए रिलेशनशिप में सेक्स करना (Physical Relationship in hindi ) जरुरी हो सकता है। भारतीय समाज में शादी से पहले सेक्स करना गलत माना जाता है। परन्तु  वर्तमान समय में फिजिकल रिलेशनशिप को लेकर दो धारणाएँ बनी हुयी है। कुछ लोगो के अनुसार रिलेशनशिप में सेक्स करना जरुरी होता है जबकि कुछ लोग रिलेशनशिप में सेक्स करना ( Relationship me sex karana) जरुरी नहीं समझते है। रिलेशनशिप में शारीरिक सम्बन्ध बनना आप दोनों पार्टनर की सहमति पर निर्भर करता है।

Table of Contents

रिलेशनशिप में सेक्स क्यों करे ?

विज्ञान के अनुसार सेक्स करना जरुरी होता है क्यूको सेक्स करने से शरीर में अनेक परिवर्तन देखने को मिलते है। सेक्स (Physical Relationship in hindi ) के समय शरीर से ओक्सीटोक्सिन से युक्त पदार्थ का स्राव होता है जो सेक्स के दौरान रोमांस को बढ़ाता है। इसे लवमेकिंग हार्मोन भी कहते है।

रिलेशनशिप में सेक्स करने का मतलब यौन संतुष्टि पाना नहीं होता है बल्कि अपने पार्टनर के साथ मजबूत रिश्ते व प्यार को बढ़ाना होता है। एक रिसर्च से पता चलता है कि रिलेशनशिप में सेक्स करने से एक स्वस्थ रिश्ता कायम रहता है। इससे रिश्ते के टूटने का खतरा कम रहता है।

अक्सर लड़कियाँ- लड़को के मन में सवाल होते है कि शादी से पहले सेक्स ( Relationship me sex karana) करे या न करे। एक रिलेशनशिप में सेक्स करना सही होगा या नहीं।  ऐसे सवाल यंगेस्ट के मन में आना स्वाभाविक होता है। लड़का और लड़की दोनों के लिए सेक्स का अहसास व नजरिया अलग होता है पर इसमें संतुष्टि दोनों को प्राप्त होती है।

सेक्स को लेकर दोनों के सोच-विचार अलग अलग हो सकते है। लेकिन किसी भी रिश्ते में लवमेकिंग बनाने के लिए शारीरिक सम्बन्ध बनाना भी जरुरी होता है। इससे दोनों पार्टनर्स के मध्य एक गहरा और अटूट रिश्ता कायम होता है।

अगर आप भी रिलेशनशिप में प्यार, लवमेकिंग और करीबी बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए शारीरिक संबंध ( Relationship me sex karana) बनाना कारगर उपाय होता है। ”रिलेशनशिप में सेक्स करना क्यों जरुरी होता है ?” इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख आपको ध्यान से पढ़ना है। इस लेख में हम चर्चा करने वाले है -”रिलेशनशिप में सेक्स क्यों करे ?” रिलेशनशिप में सेक्स कब नहीं करना चाहिए। रिलेशनशिप में सेक्स कब करना चाहिए। इन सब सवालों का जवाब आपको इस लेख में मिलने वाला है।

रिलेशनशिप में सेक्स कब नहीं करना चाहिए ?

रिलेशनशिप में सेक्स करने के लिए दोनों पार्टनर्स की सहमति होना जरुरी होता है। अपने पार्टनर की असहमति पर शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिये। ऐसा करने से आपके रिश्ते में खटाश उत्पन हो सकती है। अक्सर देखा जाता है कि एक लड़की अपने रिश्ते को बचाने के लिए भी शारीरिक सम्बन्ध बनाने को मजबूर हो जाती है।

लड़का लड़की दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते है , पर यदि लड़का शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए लड़की पर दबाव  बनाता है तो ऐसी स्थिति में हो सकता है, लड़की अपना रिश्ता बचाने के लिए शारीरिक सम्बन्ध (Physical Relationship in hindi ) बनाने के लिए सहमत हो जाये।

अतः ऐसी स्थिति में लड़के को अपनी पार्टनर की फीलिंग्स को समझना चाहिए। एक रिश्ते को बचाने के लिए रिलेशनशिप में सेक्स करना जरुरी नहीं होता है। अपने प्यार का सबूत देने के लिए या एक रिश्ते के प्रोटेक्शन के लिए सेक्स जरुरी नहीं होता है।

हो सकता है लड़का केवल शारीरक संतुष्टि के लिए ही आपके साथ रिलेशन में हो और शारीरिक सम्बन्ध बनने के बाद वो आपको छोड़ भी सकता है। अतः रिलेशनशिप में सेक्स दोनों पार्टनर्स की सहमति के बिना नहीं होना चाहिए।

रिलेशनशिप में सेक्स कब करना चाहिए ?

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए दोनों पार्टनर्स की सहमति होना अनिवार्य है।  एक रिलेशनशिप में सेक्स करना आपकी निजी सोच, शारीरिक जरुरतों और आपकी रिलेशनशिप की सीमा पर निर्भर करता है। जब आपका पार्टनर आपके साथ जीवनभर रहने के लिए राजी हो तब आप रिलेशनशिप में शारीरिक सम्बन्ध बना सकते है।

सहमति से शारीरिक सम्बन्ध बनाने से रिश्ते में विश्वास, लवमेकिंग, और प्यार बढ़ता है। एक गहरे रिश्ते को निर्माण होता है। अतः जब आपका पार्टनर पूर्ण रूप से शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए तैयार हो तब आप रिलेशनशिप में सेक्स  कर सकते है।

रिलेशनशिप में सेक्स करना क्यों जरुरी होता है ?

अब हम इस लेख शारीरिक सम्बन्ध क्यों बनाये ? रिलेशनशिप में सेक्स करना क्यों जरुरी होता है ?, के बारे में अध्ययन करेंगे। शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बहुते फायदे होते है। इन फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते है , जिसका मुख्य कारण है लोगो में सेक्स के प्रति जागरूक न होना। आइये जानते है – रिलेशनशिप में सेक्स क्यों करे ?

1. रिलेशनशिप में सेक्स करने से रोमांस बढ़ता है

आजकल बड़े बड़े शहरो में लोग शादी से पहले रिलेशनशिप में रहना पसंद करते है। जहाँ वे एक दूसरे के विचारो को और व्यवहार को जानते है। अतः इस रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए व लवमेकिंग बॉण्ड बनाने के लिए सेक्स करना जरुरी होता है।

इससे आपके रिलेशनशिप में एक नहीं ऊर्जा का संचार बनता है।  एक दूसरे के प्रति विश्वास बनता है।  विज्ञान के अनुसार सेक्स करना जरुरी होता है क्यूको सेक्स करने से शरीर में अनेक परिवर्तन देखने को मिलते है। सेक्स के समय शरीर से ओक्सीटोक्सिन से युक्त पदार्थ का स्राव होता है जो सेक्स के दौरान रोमांस को बढ़ाता है।

2. रिलेशनशिप में शारीरिक सम्बन्ध बनाने से तनाव दूर होता है

गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड हो या पति-पत्नी , दोनों कपल्स अपना तनाव व दिन भर की थकान दूर करने के लिए सेक्स का सहारा लेते है। डॉक्टर्स इस बात से एग्री करते है कि सेक्स करने से शारीरिक तनाव दूर होता है। जिससे शरीर के साथ साथ दिमाग को भी आराम मिलता है।

ऑर्गज्म होने पर शरीर को थकान से राहत व तनाव मुक्त हो जाते है। सेक्स करने से स्ट्रेस लेवल कम होता है और प्रसन्नता का अनुभव होता है। अतः व्यस्त जीवन में अपने पार्टनर को समय देने के लिए यह अच्छा उपाय है। इस आपके रिश्ते में एक लवमेकिंग बॉण्ड बनता है। अतः रिलेशनशिप में शारीरिक सम्बन्ध (Physical Relationship in hindi ) बनाने से तनाव दूर होता है।

3. रिलेशनशिप में सेक्स से भावनात्मक नजदीकी बनती है

जब आप अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में रह रहे होते है तब दोनों को भावनात्मक रूप से जोड़ने के लिए सेक्स जरुरी होता है। इससे आपके आने वाले जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है। शारीरिक सम्बन्ध बनाने से आपके सम्बन्ध बैडरूम तक ही सीमित नहीं रहते है

बल्कि जीवन भर के लिए एक नए रिश्ते का निर्माण होता है। सेक्स करने के मानसिक लगाव बना रहता है जिससे एक हैल्थी रिश्ता कायम होता है। दो प्यार करने वाले लोगों के बीच शारीरिक स्पर्श और इंटिमेसी करीबी बढ़ने से प्यार, मानसिक लगाव, और रिश्ते में नयापन आता है। इससे आपका पार्टनर आपके प्रति वफादार (loyal) रहता है।

4. शारीरिक सम्बन्ध बनाने से सेहत में फायदा

जब दो प्रेमी रिलेशनशिप में रह रहे होते तब उनके लिए स्वास्थय भी जरुरी होता है। आप रिलेशनशिप में रह कर सेक्स करते है तो इसके आपको अनेक शारीरिक फायदे मिलते है। सेक्स करने से आपके शरीर की एक्सरसाइज होती है जिससे आपको अनेक स्वास्थ्य संबंधित फायदे मिलते है। रिलेशनशिप में शारीरिक सम्बन्ध बनाने से एक हल्का और मजेदार वर्कआउट मिलता है। हृदय संबंधी परेशानियाँ, माइग्रेन और सिरदर्द से राहत,फर्टिलिटी की समस्या से छुटकारा, तनाव से मुक्ति मिलती है। सेक्स एक तरह का एक्सरसाइज है। यह इम्यून बूस्टर की तरह कार्य करता है। अतः एक हैल्थी लाइफ के लिए शारीरिक सम्बन्ध का एक्टिव होना बेहद जरुरी होता है।

5. शारीरिक संबंध रिश्ते को मजबूती देता है

जब आप रिलेशनशिप में रहकर सेक्स करते है तब आपके रिश्ते में मजबूती आती है। जिस तरह हस्बैंड वाइफ में एक रिश्ते को चलने के लिए सेक्स करना जरुरी होता है ठीक उसी तरह रिलेशनशिप में भी रिश्ते को चलाने के लिए सेक्स जरुरी हो सकता है।

यह निर्भर करता है आपके पार्टनर की सहमति पर। यदि आप रिलेशनशिप में शारीरिक सम्बन्ध बनाते है तो आपके रिश्ते में एक नयापन तथा एक ऊर्जावान सोच देखने को मिल सकती है। जो आपके रिश्ते को मजबूती प्रदान करता है। रिलेशनशिप में शारीरिक सम्बन्ध बनाने का एक फायदा यह भी होता है कि इससे आपका पूरा ध्यान आपके पार्टनर पर होता है।

6. सेक्स नींद में सहायक होता है

जब आप अपने पार्टनर के साथ रात बिताते है तब आपको एक अच्छी नींद की भी जरूरत होती है। आप चाहेंगे की अपने पार्टनर के साथ के मजेदार नींद ली जाये। इसके लिए आप शारीरिक सम्बन्ध बना सकते है क्युकी शारीरिक सम्बन्ध बनाने से नींद अच्छी आती है।

सेक्स एक हल्का व्यायाम होता है जिससे कई हार्मोन्स का निर्माण होता है। जिससे बॉडी में एक नहीं ऊर्जा का संचार होता है। सेक्स करने से आप टेंशन फ्री और रिफ्रेश हो जाते हैं अर्थात तनाव से मुक्ति मिलती है। शरीर में से ऑक्सीटोन के निकलने के कारण बॉडी हल्की हो जाती है जिससे आप अपने पार्टनर के साथ एक अच्छी तथा गहरी नींद ले सकते है।

7. शारीरिक सम्बन्ध बनाने से असुरक्षा की भावना कम होती है

रिलेशनशिप में रहते हुए पार्टनर के मन में असुरक्षा की भावना को दूर करके उसके मन में विश्वाश की भावना उत्पन करना बहुत जरुरी होता है।  रिलेशनशिप में पार्टनर का सुरक्षित होना जरुरी होता है। अतः रिलेशनशिप में सेक्स करने से सुरक्षा की भावना उत्पन होती है। जिससे पार्टनर पर विश्वास बढ़ता है। सेक्स करने से उनमे एक दूसरे को खोने का डर या असुरक्षा का भाव कम होता है।

8. रिलेशनशिप में सेक्स करने से जीवन खुशहाल बनता है

सेक्स करते समय शरीर में डोपामाइन हार्मोन का निर्माण होता है। इस हार्मोन से खुशी का अनुभव होता है। सेक्स से आपको हर तरह की खुशी मिलती है जिससे आपका जीवन खुशहाल बनता है। यदि आप जॉब करते है तो अपने दिनभर की थकान व मानसिक तनाव को दूर करने के लिए आप सेक्स करे।  इससे आपका तनाव दूर होगा और आपका जीवन खुशहाल बनेगा।

9. रिलेशनशिप में सेक्स करने से अकेलापन दूर होता है

जब आप रिलेशनशिप में रह रहे होते है तब आप अपने पार्टनर को समय देने के लिए और अकेलापन दूर करने के लिए सेक्स कर सकते है। इससे आप दोनों को अकेलापन महसूस नहीं होता है। यदि आप रिलेशनशिप में सेक्स को शामिल नहीं करते है तो हो सकता है आपका पार्टनर आपसे दुरी बना ले।

हो सकता है वह दूसरा पार्टनर की तलाश करने लगे। ऐसी स्थिति में एक समय बाद रिश्ता खत्म होने पर आ सकता है। शारीरिक संबंध एक-दूसरे को भावनात्मक रुप से जोड़ता है जिससे आप अपने पार्टनर को सबकुछ खुल कर बता पाते हैं।

10. रिलेशनशिप में सेक्स करना प्यार जताने का एक अच्छा तरीका होता है

एक स्वस्थ प्यार भरे रिश्ते में अगर सेक्स नहीं होता है तो पार्टनर्स के बीच सबकुछ सही होते हुए भी दूरियां बढ़ने लग जाती है। शारीरिक संबंधों की कमी के कारण रिश्ता खोखला होता जाता है और धीरे-धीरे खत्म भी हो जाता है। रिलेशनशिप में सेक्स करना पार्टनर्स का एक-दूसरे के लिए प्यार जताने का एक अच्छा तरीका होता है। रिलेशनशिप में आत्मीयता और एक-दूसरे के प्रति भरोसे का एहसास बनाये रखने के लिए सेक्स जरुरी होता है।

सेक्स करने से पार्टनर के प्रति विश्वास बढ़ता है। जिससे प्यार बढ़ता है। सेक्स करने से पार्टनर की छोटी मोटी शिकायते भी दूर हो जाती है। रिलेशनशिप में प्यार बढ़ाने व गहरा रिश्ता बनाने के लिए सेक्स जरुरी होता है।

”रिलेशनशिप में सेक्स करना क्यों जरुरी होता है ?” लेख से यह निष्कर्ष निकलता है कि रिलेशनशिप ( Relationship me sex karana) में  प्यार बढ़ाने के लिए और रिलेशनशिप को गहरा बनाने के लिए अपने पार्टनर की सहमति से सेक्स (Physical Relationship in hindi ) कर सकते है। बिना सहमति के सेक्स न करे इससे आपके रिलेशन खराब हो सकते है। अपने साथी पर सेक्स करने के लिए दबाव न बनाये। ऐसा करने से आपको इसके दुष्परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। अपने रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए व रिलेशनशिप में रोमांस बढ़ाने के लिए सेक्स (Physical Relationship in hindi ) को रिलेशनशिप में शामिल करे। इस लेख ( Relationship me sex karana) से सम्बंधित आपकी कोई समस्या या कुछ पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

Read also 

  1. प्यार में धोखा मिलने पर खुद को कैसे संभाले ?
  2. सच्चे प्यार में धोखा क्यों मिलता है? 
  3. लड़की को इम्प्रेस कैसे करे 
  4. जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करे ?
  5. रिलेशनशिप को मजबूत कैसे करे ?
  6. स्टूडेंट लाइफ की बर्बादी के कारण 
  7. दुखी लोगों की आदत : 15 Habits of Unhappy People in Hindi

1 thought on “रिलेशनशिप में सेक्स करना क्यों जरुरी होता है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *