Skip to content

लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान : Lauki ka juice pine ke fayde in hindi

लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान : Lauki ka juice pine ke fayde in hindi

इस लेख में आपको लौकी के फायदे और इसके जूस के फायदे के बारे में बताया जा रहा है। लौकी का जूस ( Lauki ka juice ) पेट सम्बंधित समस्याओं, ह्रदय सम्बंधित बिमारियों को दूर करने के लिए उपयुक्त है। यह शरीर को हाइड्रेट बनाये रखता है। लौकी के जूस के फायदे और नुकसान ( lauki ka juice pine ke fayde aur nuksan ) जानने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना है।

लौकी एक पौष्टिक सब्जी है। लेकिन सब्जी के बजाए lauki ka juice Pina फायदेमंद रहता है। कुछ लोगो को लौकी की सब्जी पसंद नहीं होती है। लेकिन ऐसे लोग लौकी का जूस पी सकते है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व और पानी होता है। जो शरीर को फिट बनाये रखते है और कई बिमारियों से दूर रखते है।

आप लौकी का सेवन ( lauki ka Sewan ) रायता बनाकर भी कर सकते है। इसका रायता भी बहुत स्वादिष्ट होता है। लौकी में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-A, विटामिन-C, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम , जिंक, पोटैशियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व शरीर की अनेक बिमारियों से रक्षा करते है।

अतः अपनी बॉडी की फिटनेस बनाने के लिए ( Body ki Fitness Bnane ke liy ) आपको सुबह सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पीना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। आइये जानते है लौकी का जूस पीने के फायदे ( lauki ka juice pine ke fayde in hindi )

Table of Contents

लौकी के पोषक तत्वBottle Gourd Nutrients in hindi

लौकी में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते है। इसमें विटामिन्स मिनरल्स, फाइबर और कार्बोहाईड्रेट मौजूद होते है। इस टेबल में आपको 100  ग्राम  लौकी में पोषक तत्व के बारे में बताया जा रहा है।

पोषक  तत्व – Nutrients मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 90 gm
एनर्जी 16  कैलोरी
प्रोटीन 0.62 gm
वसा 0.1 gm
कार्बोहाईड्रेट 3.39 gm
फाइबर 0.5 gm
केल्शियम 30 mg
फास्फोरस 15 mg
मैग्नीशियम 13 mg
आयरन 0.23 mg
पोटेशियम 120 mg
सोडियम 1 mg
जिंक 0.78 mg
विटामिन A 12  IU
विटामिन  C 12 mg
विटामिन B – 6 0.1 mg
विटामिन B – 3 0.40 mg
विटामिन B – 2 0.04 mg
थायमिन 0.030 mg
राइबोफ्लेविन 0.025 mg
नियासिन 0.35 mg
फोलेट, DFE 8 mcg

लौकी का जूस पीने के फायदे – Bottle Gourd Juice Benefits In Hindi

1. वजन कम करने में लौकी के फायदे

यदि आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते है, तो आप एक्सरसाइज के साथ में अपने खान-पान में भी बदलाव करें। हैवी खाना और फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचें। अपने दिन की शुरुआत खाली पेट Lauki ka juice पीकर करें। इससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलेंगे।

लौकी में फाइबर, विटामिन, मिनरल प्रचुर मात्रा में होते है, जो शरीर को लम्बे समय तक ऊर्जा देते है। लौकी का जूस पीने से पेट भरा रहता है, जिससे भूख नहीं लगती है। यह आपका वजन तेजी से कम करने में मदद करता है। लौकी में फैट या तो बहुत कम होता है या फिर बिलकुल नहीं होता है।

इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट व फाइबर बॉडी को लम्बे समय तक ऊर्जा देते है। लौकी में लगभग 90 % पानी होता है। जो शरीर से फ्री रेडिकल को बाहर करने में मदद करता है। अतः जल्दी वजन कम करने के लिए आप Lauki ka juice पी सकते है। यह भूख को नियंत्रित करके बढ़ी हुई चर्बी को कम करके वजन कम करता है।

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए लौकी के फायदे

यदि किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है, तो सबसे पहले उसे ऑयली खाना छोड़ देना चाहिए और प्रतिदिन योगा करना चाहिए। इसके बाद प्रतिदिन खाली पेट एक गिलास Lauki ka juice Pina है। इसमें मौजूद जल, एंटीऑक्सीडेंट तत्व व विटामिन शरीर विषैले पदार्थो को बाहर निकालने सहायक होते है।

यह जूस फ्री रेडिकल को निकालकर बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। जिससे ब्लड में केवल अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। एक रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन लौकी के जूस का सेवन करने से ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा कम होती है। कोलेस्ट्रॉल कम होने से ह्रदय से जुडी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यह ब्लड को भी साफ़ करता है।

3. स्किन के लिए लौकी जूस के फायदे

यदि आप अपने शरीर को अंदर व बाहर से स्वस्थ बनाना चाहते है, तो लौका का जूस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। लौकी विटामिन, मिनरल व ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो स्किन को निखारने के लिए जरुरी होते है। लौकी जूस से पिम्पल्स, ऑयली स्किन ड्राई स्किन आदि समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है। अतः Lauki ka juice स्किन की ग्लोइंग बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

4. बालों के लिए फायदेमंद है लौकी का जूस

Lauki ka juice बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप बाल झड़ने व सफ़ेद होने की समस्या से परेशान है, तो आप लौकी जूस का सेवन कर सकते है। यह बालों की जड़ो को मजबूत बनता है। यह डेड स्किन को रिमूव करने में सहायक है। साथ ही रुसी ( डैंड्रफ ) की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

5. ह्रदय के लिए लौकी जूस के फायदे

आजकल ख़राब खान-पान की वजह से लोगो में ह्रदय सम्बंधित बीमारियां बढ़ रही है। फ़ास्ट फ़ूड व ऑयली खाना खाने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, जिससे ब्लड गाढ़ा हो जाता है और ह्रदय की कार्य करने की क्षमता कम होती जाती है। इस वजह से लोग हार्ट अटैक के शिकार होते है। लौकी के जूस में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का गुण होता है।

यह जूस ब्लड को साफ करता है। जिससे ह्रदय सही तरीके से कार्य करता है और रक्त नलिकाओं में ब्लड के प्रवाह में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आती है। Lauki ka juice ब्लड से फ्री रेडिकल व विषैले पदार्थो को बाहर निकल देता है। अतः अच्छे स्वास्थ्य के लिए और ह्रदय के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए लौकी का जूस पीना बहुत फायदेमंद है।

6. कैंसर के खतरे को कम करता है लौकी का जूस

लौकी विटामिन, मिनरल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें जल की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकलते है। जब शरीर आंतरिक रूप से स्वस्थ होता है, तो कोशिकाओं को चक्र सही तरीके से कार्य करता है।

जब बॉडी में विषैले पदार्थो की मात्रा बढ़ती है, तो कोशिकाओं का समुच्चय बढ़ने लगता है। जिससे कैंसर का जन्म होता है। यदि आप प्रतिदिन खाली पेट Lauki ka juice पीते है, तो यह शरीर को आंतरिक रूप से स्वस्थ रखता है। लौकी में ऐसे गुण होते है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है। यह स्किन कैंसर से भी सुरक्षा करता है।

7. डायबिटीज मरीजों के लिए लौकी का जूस पीने के फायदे

लौकी में ब्लड से ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का गुण होता है। यदि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति लौकी के जूस का सेवन करता है, तो उसके ब्लड में इंसुलिन सीरम की मात्रा बढ़ती है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए Lauki ka juice बहुत फायदेमंद है। अतः डायबिटीज मरीजों को रोजाना खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए।

8. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में

उच्च रक्तचाप विभिन्न प्रकार की ह्रदय सम्बन्धी बिमारियों जैसे हार्ट अटैक, अनियंत्रित दिल की धड़कन आदि बिमारियों को निमंत्रण देता है। मॉर्निंग में खाली पेट Lauki ka juice पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसमें अल्प मात्रा में सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भूमिका निभाता है।

लौकी में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है। जिससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अतः जिन लोगो को ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें लौकी के जूस का सेवन करना ( Lauki ke juice ka sewan ) चाहिए। यह ब्लड को शुद्ध करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद है।

9. यूरिन सम्बन्धी समस्याओ में लौकी के जूस के फायदे

यदि आपको यूरिन करते समय जलन या किसी प्रकार की समस्या होती है, तो आप सुबह सुबह लौकी के जूस का सेवन करें। इस जूस की प्रकृति ठंडी होती है। साथ ही लौकी में लगभग 90 % पानी होता है। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसमें मौजूद जल हाइड्रेशन का कार्य करता है।

इसीलिए गर्मी के दिनों में Lauki ke juice ka sewan करना चाहिए। लौकी में कुछ पोषक तत्व ऐसे होते है, जो यूरिन ट्रैक्ट इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होते है। लौकी में विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C,आयरन और मिनरल अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व मूत्र रोगो को दूर करने में सहायक है।

10. पाचन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद है लौकी का जूस

ज़्यदातर लोगो का पाचन तंत्र ख़राब खान-पान की वजह से बिगड़ रहा है। हर किसी को गैस को व कब्ज की समस्या है। पाचन शक्ति कमजोर होने से अनेक प्रकार की बिमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। पेट की समस्या को दूर करने के लिए Lauki ka juice एक रामबाण उपाय है। अतः मॉर्निंग में रोजाना खाली पेट पर्याप्त मात्रा में लौकी के जूस का सेवन (Lauki ke juice ka sewan ) करें।

लौकी में फाइबर की मात्रा होती है, जो पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक होती है। साथ ही इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है, जो आपके हाइड्रेशन को ठीक करता है। इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है और पानी की मात्रा अधिक होती है। जिससे पाचन तंत्र को इसे पचाने में ज्यादा तकलीफ नहीं होती है।

लौकी जूस के नुकसान – Lauki Juice Side Effects in Hindi

चूँकि लौकी के जूस के फायदे अनेक है। लौकी के जूस के फायदे के सामने नुकसान कुछ भी नहीं है। लेकिन यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते है, तो आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  1. यदि Lauki ka juice कड़वा है तो इसका सेवन नहीं करें। या फिर आप थोड़ा -सा लगभग आधा गिलास पी सकते है।
  2. गर्भावस्था में लौकी का जूस नहीं पीना चाहिए। यह भ्रूण व गर्भवती महिला दोनों को नुकसान पहुँचा सकता है।
  3. स्तनपान कराने वाली महिलाओ को भी लौकी के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

लौकी का सेवन कैसे करें ?

लौकी का सेवन आप कई तरह से कर सकते है, जो इस प्रकार है –

  1. आप लौकी की सब्जी बनाकर खा सकते है।
  2. आप लौकी का रायता बनाकर इसका सेवन कर सकते है।
  3. आप लौकी का जूस निकलकर पी सकते है।
  4. इसके अलावा आप लौकी का हलवा बनाके भी खा सकते है।

लौकी का सेवन कब करें ?

लौकी के जूस का सेवन आप सुबह सुबह खाली पेट करें। इसके अलावा दोपहर या रात्रि में आप लौकी की सब्जी,रायता, हलवा बनाकर खा सकते है।

लौकी का जूस कैसे बनाये ?

लौकी का जूस बनाने से पहले आप लौकी का अच्छे से टेस्ट कर लें कि कही वह कड़वी तो नहीं है। आपको कड़वी लौकी का जूस नहीं बनाना है। लौकी के जूस का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। इसीलिए आप केवल मॉर्निंग में ही लौकी का जूस बनाये।

लौकी जूस के लिए आवश्यक सामग्री

  1. 500 लौकी
  2. 6-8 तुलसी के पते
  3. 20 पुदीने की पतियाँ
  4. 1 बड़ा चम्मच जीरा
  5. 1 निम्बू
  6. सेंधा नमक स्वादानुसार
  7. 2 छोटे छोटे टुकड़े अदरक
  8. 5-6 काली-मिर्च के दाने

लौकी जूस बनाने की विधि

  1. सबसे पहले आप लौकी, पुदीना, निम्बू ,तुलसी के पत्ते और अदरक को अच्छे से धो लें।
  2. इसके बाद लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  3. फिर लौकी, पुदीना, तुलसी पत्ते व अदरक को जूसर में डालकर जूस निकाल लें।
  4. इसके बाद आप इस जूस को एक साफ गिलास में लें और इसमें काली मिर्च पाउडर, नींबू रस और सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लेते है।
  5. अब आप इस जूस का सेवन सुबह सुबह खाली पेट पी सकते है। आपको यह जूस प्रतिदिन ताजा बनाकर सेवन करना है।

आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा। मैंने यहाँ लौकी के जूस के फायदे ( lauki ka juice pine ke fayde ), लौकी का जूस बनाने की विधि और लौकी के जूस का सेवन करने का तरीका ( Lauki ke juice ka sewan Karne ka Tarika )अच्छे से बताया है। आप इस लेख से सम्बंधित अपने विचार कमेंट बॉक्स में रख सकते है।

अब इस लेख के माध्यम से आपको पता लग गया होगा कि लौकी हमारे लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। अतः लौकी के फायदे ( Lauki ke fayde ) लेने के लिए आप प्रतिदन लौकी के जूस का सेवन ( Lauki ke juice ka sewan ) करें।

FAQ

Q : लौकी के जूस की तासीर कैसी होती है ?
Ans : ठंडी, लौकी जूस शरीर में ठंडक प्रदान करता है।

Q : लौकी जूस कब पीना चाहिए ?
Ans : लौकी जूस सुबह सुबह खाली पेट पीना चाहिए।

Q : एक दिन में कितना लौकी का जूस पीना चाहिए ?
Ans : एक दिन में यानी आप मॉर्निंग में खाली पेट एक गिलास जूस पी सकते है।

Q : लौकी का उपयोग कैसे करे ?
Ans : आप लौकी का उपयोग सब्जी, रायता, जूस और हलवे के रूप में कर सकते है।

Q : लौकी जूस पीने से क्या नुकसान हो सकता है ?
Ans : लौकी जूस पीने से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन कड़वी लौकी का जूस नहीं पीना चाहिए। यह नुकसान पहुँचा सकता है। इसके अलावा गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Read more

  1. नींबू पानी के फायदे और नुकसान 
  2. खीरा खाने के फायदे और नुकसान 
  3. योग करने के फायदे
  4. धूम्रपान के नुकसान
  5. अश्वगंधा के फायदे और नुकसान 
  6. सिट्रिक एसिड क्या होता है ? इसके गुण,सूत्र,संरचना,उपयोग, तथा बनाने की विधि

1 thought on “लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान : Lauki ka juice pine ke fayde in hindi”

  1. Unquestionably believe that that you said. Your favorite reason appeared to be on the web the easiest thing to take into account of. I say to you, I certainly get annoyed whilst folks think about issues that they plainly don’t recognise about. You managed to hit the nail upon the highest and also defined out the whole thing without having side-effects , people can take a signal. Will likely be back to get more. Thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *