Skip to content

साइड बिज़नेस आईडिया नौकरी के साथ Side Business Ideas in hindi

साइड बिज़नेस आईडिया नौकरी के साथ Side Business Ideas in hindi

साइड बिज़नेस आईडिया Side Business Ideas in hindi – Hello Friends, इस लेख में पार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया ( Part Time Business Ideas in hindi ) के बारे में बताया जा रहा है। यदि आप नौकरी के साथ पार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया की तलाश कर रहे है, तो यह लेख आपके लिए ही है।

यदि आप जॉब के बाद फ्री रहते है और अपने खाली समय से कुछ अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते है, तो इस लेख में बताये हुए साइड बिज़नेस आईडिया में से किसी भी एक बिज़नेस को कर सकते है। नौकरी चाहे प्राइवेट हो या सरकारी, नौकरी से केवल घर खर्च चलता है।

लेकिन एक अच्छी लाइफ जीने के लिए बिज़नेस करना पड़ता है। बिज़नेस से ही आप अच्छा पैसा कमा सकते है और अपने सपने को पूरा कर सकते है। वर्तमान समय में जॉब मिलना बहुत मुश्किल हो गया है और बेरोजगारी की समस्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है।

ऐसे में जो लोग बेरोजगार है और जो नौकरी कर रहे है, लेकिन सैलरी से खर्चा नहीं चल रहा है, वे लोग अपना साइड बिज़नेस कर सकते है। Covid-19 के बाद बहुत से लोग बेरोजगार हुए है। जिस वजह से रोजमर्रा की जिंदगी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

साइड बिज़नेस आईडिया नौकरी के साथ Side Business Ideas in hindi

इस लेख में ऐसे लोगो के लिए साइड बिज़नेस आईडिया Side Business Ideas in hindi और पार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया Part Time Business Ideas in hindi बताया जा रहा है। जिनसे आप अच्छा पैसा कमा सकते है और अपना परिवार चला सकते है।

  1. ट्यूशन पढ़ाना

यदि आप किसी सब्जेक्ट जैसे गणित, अंग्रेजी, विज्ञान आदि में निपुण है, तो अपने मोहल्ले में ट्यूशन पढ़ा सकते है। आप ऑफिस जाने से पहले मॉर्निंग में भी बच्चो को ट्यूशन पढ़ा सकते है। फिर उसके बाद आप ऑफिस जा सकते है।

या फिर आप ऑफिस से आने के बाद शाम को अपने मोहल्ले के बच्चो को ट्यूशन पढ़ा सकते है। यदि आपके अंदर काम करने की क्षमता अधिक है तो आप सुबह -शाम ट्यूशन पढ़ा सकते है। इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

यदि आप 10 बच्चे सुबह और 10 बच्चे शाम को पड़ते है और एक बच्चे से महीने के 400 रुपये लेते है, तो आप महीने के 8000 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है। इस काम में आपको किसी प्रकार का कोई भी निवेश नहीं करना है।

  1. डांस क्लास शुरू करना

यदि आप डांस में माहिर है और आप अपने आस-पास के बच्चो को डांस सीखा सकते है, तो आप पार्ट टाइम में डांस क्लास शुरू कर सकते है। डांस क्लास आप अपने घर के किसी खाली कमरे से भी शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन डांस भी सीखा सकते है।

यदि आप डांस सीखने की फीस हर बच्चे से 800 रुपये भी लेते हो और आप कम से कम 10 बच्चों को भी डांस सिखाते हो तो आप महीने के 8000 रुपये आसानी से कमा सकते है। इसमें आपको कोई पैसा निवेश नहीं करना है।

आप ऑफिस के टाइम ऑफिस जा सकते है और अपने खाली समय में अपने मोहल्ले के बच्चों को डांस सीखा सकते है। जिसके लिए आप अपनी सीखने की क्षमता के आधार पर पैसे ले सकते है।

  1. रियल एस्टेट एजेंट

वर्तमान में लोग घर, जमीन, फ्लैट खरीद रहे है और साथ में बेच भी रहे है। लोगो का सपना होता है अच्छा घर बनाने का। लेकिन लोगो के पास जमीन खरीदकर घर बनाने के लिए समय कम होता है। ऐसे में आप रियल एस्टेट एजेंट का कार्य कर सकते है।

इसके लिए आपको अपनी जॉब छोड़ने की जरूरत नहीं है। आप पार्ट टाइम में रियल एस्टेट एजेंट बनकर काम कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। आजकल बहुत से लोग पार्ट टाइम में यह काम कर रहे है। इसमें आप कमिशन के आधार पर काम कर सकते है।

यदि आप किसी प्रॉपर्टी को बिकवाते है तो आप दोनों साइड से पैसा कमा सकते है। इस काम में आप आसानी से महीने के 10 हजार से 20 हजार रुपये कमा सकते है। जिनको लोगो को प्रॉपर्टी बेचनी होती है वे लोग खुद आपसे संपर्क करते है। फिर आप उनकी डील कराके कमिशन प्राप कर सकते है।

  1. इंटीरियर डेकोरेटर का बिजनेस

घर की सजावट को इंटीरियर डेकोरेटिंग कहा जाता है। आजकल लोगो को सजावट व सुन्दर चीजे काफी पसंद आती है। लोग घर खरीदते है या फिर अपनी मनपसंद से बनवाते है। इसके बाद अपनी पसंद से उसे सजाते है।

लेकिन जो लोग बिजी रहते है या फिर घर को यूनिक तरीके से सजाना चाहते है वे लोग इंटीरियर डेकोरेटर को हायर करते है। अतः आप अपनी नौकरी के साथ में इंटीरियर डेकोरेटर का बिज़नेस पार्ट टाइम के रूप में कर सकते है।

इस काम के लिए आपको इंटीरियर डेकोरेटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। या फिर आपको इस काम में रूचि है तो आप यह काम सीखकर भी स्टार्ट कर सकते है। इस काम से आपको घर, दुकान, ऑफिस आदि को डेकोरेट करने का अवसर मिलेगा, जिससे आप एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते है।

  1. बेकरी का बिज़नेस

यदि आप अपनी जॉब के बाद फ्री रहते है तो आप अपने खाली समय में बेकरी का बिज़नेस कर सकते है। आज के समय में इस बिज़नेस की काफी मांग है। आप केक डिजाइनिंग, कुकीज, बिस्किट आदि को घर पर ही बना कर मार्किट में बेच सकते है।

यह आप काम आप अपने खाली समय में कर सकते है। यह काम आप घर बैठे कर सकते है। इस काम में आपको थोड़ा सा निवेश करना पड़ेगा। मार्केट से कच्चा सामान लाने के लिए कम से कम 5000 हजार का निवेश करना पड़ सकता है। इस काम से आप महीने के 10 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है।

  1. ब्लॉग्गिंग करना

यदि आपको आर्टिकल लिखने में रूचि है और आपको यह काम अच्छे से आता है, तो आप अपने फ्री टाइम में ब्लॉग्गिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इस काम के लिए आपको अपनी जॉब छोड़ने की जरूरत नहीं है। आप प्रतिदिन सुबह – शाम यह काम कर सकते है।

जब आपका ब्लॉग अच्छे से चलने लग जाये तब आप इसे फुल टाइम कर सकते है। इसमें आप महीने के 30 हजार से 2 लाख तक की कमाई कर सकते है। हालाँकि ब्लॉग से कमाई करने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन धैर्य का फल मीठा होता है।

इसके लिए आपको ब्लॉग बनाना है। उस पर अच्छे अच्छे आर्टिकल लिखने है। फिर अच्छा ट्रैफिक आने पर आपको गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना है। फिर ads पर क्लिक होने पर आपको इनकम होती है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए अधिक जानकरी पाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Blogging Se Paise Kamana : ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए 2022

  1. यूट्यूब वीडियो से पैसा कमाना

यह काम बिल्कुल आसान है। इस काम के लिए आपको कोई पैसा इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। यदि आपके अंदर कोई टैलेंट है तो वीडियो बनाकर उस टैलेंट को यूट्यूब के माध्यम से दिखा सकते है।

जैसे मान लो आप डांस, सिंगिंग, टीचिंग, कुकिंग, कॉमेडी आदि में से किसी एक क्षेत्र में निपुण हो तो आप उससे सम्बंधित वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। जब आपका सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है, तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते है।

जब आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, तब आप अपने वीडियो में गूगल एड्स दिखा सकते है। जब आपका चैनल पॉपुलर हो जाता है, तब आपके सामने कमाई के ओर भी ऑप्शन खुल जाती है। आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाने के लिए अधिक जानकरी पाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Youtube Se Paise Kaise Kamaye in hindi 2022

  1. LIC एजेंट का काम करना

अपनी जॉब के बाद रहने वाले खाली समय का सदुपयोग करने के लिए LIC का काम बहुत अच्छा है। बहुत सारे लोग अपनी जॉब के साथ में LIC का काम भी करते है। इससे उन्हें अच्छा कमिशन मिल जाता है।

LIC एजेंट बनने के लिए आपको अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स LIC कंपनी में जमा कराने होते है। उसके बाद आप LIC एजेंट बनकर LIC की पॉलिसी बेच सकते है। इसमें आपको अच्छा कमिशन मिलता है। आप जितनी अधिक पालिसी बेचते है, आपको उतना ही अधिक कमिशन मिलता है।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना

यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग की अच्छी जानकारी है, तो आप इससे लाखो रुपये कमा सकते है। इसमें आपको कंपनी के ब्रांड को प्रमोट करना होता है। जब आपके द्वारा कोई प्रोडक्ट सेल होता है, तो आपको उसका कमिशन मिलता है।

इसमें आपके द्वारा जितने अधिक प्रोडक्ट सेल होते है आपको उतना अधिक कमिशन मिलता है। इस काम को आप अपनी जॉब के साथ में कर सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा पार्ट- टाइम काम है। जिसमे आप अपनी क्षमता के अनुसार पैसा कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए अधिक जानकरी पाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Semrush Affiliate Program se paise kaise kamaye

  1. फोटोग्राफी करना

यदि आपको फोटोग्राफी में रूचि है तो आप अपने खाली समय में फोटोग्राफी का काम कर सकते है। फिर आप अपनी फोटो को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से बेच सकते है। लेकिन ऑनलाइन सेल करना अच्छा तरीका है।

इसमें आपको आसानी से ग्राहक मिल जाता है। इसके लिए आपको केवल एक अच्छा सा कैमरा लेना है। फिर आप शादी, बर्थडे-पार्टी आदि में फोटोग्राफी कर सकते है। इसके अलावा आप अच्छी अच्छी फोटो निकलकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते है।

  1. कंटेंट राइटिंग का काम करना

घर बैठे पैसे कमाने के लिए कंटेंट राइटिंग का काम बहुत ही अच्छा तरीका है। यदि आपको आर्टिकल लिखना आता है, तो आप ब्लॉगर के लिए अच्छे अच्छे आर्टिकल लिख सकते है। आपको ऐसे कई ब्लॉगर मिल जायेंगे, जिनके पास आर्टिकल लिखने का समय नहीं होता है।

ऐसे ब्लॉगर को आप मेसेज करके उनसे संपर्क कर सकते है ओर ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख सकते है। इस तरह आप 1000 शब्दों का आर्टिकल लिखने के लिए कम से कम 100 रुपये ले सकते है। इस तरह आप महीने के 5 हजार – 8 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है।

  1. Online EBook बेचना

यदि आप एक लेखक है या फिर किसी विशेष विषय में आपकी अच्छी नॉलेज है तो आप  EBook बनाकर उसे ऑनलाइन बेच सकते है। इसमें आपको EBook एक बार लिखनी है, लेकिन आप उसे बार बार बेच सकते है।

EBook की कीमत आप खुद रख सकते है। मान लो आपकी EBook की कीमत 100 रुपये है और एक दिन में 10 लोग इसे खरीदते है, तो आप 1000 रुपये एक दिन में आसानी से कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपकी लेखन कला अच्छी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करता हूँ आपको यह लेख साइड बिज़नेस आईडिया – Side Business Ideas in hindi अच्छा लगा होगा। मैंने यहाँ वही साइड बिज़नेस आईडिया या पार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया बताये है, जिसे आप आसानी से अपनी जॉब के बाद रहने वाले फ्री टाइम में कर सकते है।

ये सभी Side Business Ideas in hindi दमदार Part Time Business Ideas in hindi है। शुरू में आपको अच्छे से मेहनत करनी है। फिर जब ये बिज़नेस चलने लग जायेंगे, तब आप अपनी जॉब छोड़कर अपना पूरा ध्यान अपने काम में लगा सकते है। आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करके बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Read More 

  1. महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज 2022
  2. बेकिंग पाउडर बनाने का व्यापार कैसे करे 
  3. हैण्ड वाश बनाने का बिज़नेस कैसे करे?
  4. मोमबती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करें 
  5. कम पूँजी में शुरू करे अपना बिज़नेस
  6. मछली पालन का बिज़नेस कैसे शुरू करें ? 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *