Skip to content

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय Miss Universe Harnaaz Kaur Sandhu Biography in hindi

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय

हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय-Miss Universe Harnaaz Kaur Sandhu Biography in hindi 2021 :- इस लेख में आपको मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू की जीवनी, शिक्षा, परिवार, करियर, अवार्ड्स के बारे में जानकारी दी जा रही है। आपको बता दे कि भारत की तरफ से हरनाज कौर तीसरी वह महिला है जिन्होंने यह ख़िताब अपने नाम किया है। (Harnaaz Kaur Sandhu ki jiwani )

इससे पहले भारत ने दो बार यह ख़िताब अपने नाम किया था। वर्ष 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने और वर्ष 2000 में अभिनेत्री लारा दत्ता ने यह खिताब अपने नाम किया था। इन दोनों हस्तियों ने भारत का नाम रोशन किया है। वर्ष 2021 में इजराइल में आयोजित 70th मिस यूनिवर्स पेजेंट में भारत की ओर से हरनाज कौर संधू ने भाग लिया। उन्होंने इस पेजेंट में अच्छा प्रदर्शन करके मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया।

इस तरह हरनाज कौर संधू यह ख़िताब जितने वाली विश्व की 70th और भारत की तीसरी महिला बनी। हरनाज ने अपने टैलेंट से भारत को ठीक 21 वर्षो बाद मिस यूनिवर्स का ख़िताब दिलाया। भारत के लिए यह बहुत ही गौरवशाली की बात है। अब आप ऐसी talented व Miss Universe हरनाज कौर संधू की जीवनी के बारे में जरूर जानना चाहेंगे। आइये जानते है-हरनाज कौर संधू का जीवन परिचय-Miss Universe Harnaaz Kaur Sandhu Biography in hindi -(Harnaaz Kaur Sandhu ki jiwani )

Miss Universe Harnaaz Kaur Sandhu Biography in hindi

पूरा नाम हरनाज़ कौर संधू
उपनाम कैंडी
जन्म 3 मार्च 2000
जन्म स्थान चंडीगढ़, पंजाब, भारत
उम्र 21 साल
पिता का नाम प्रीतमपाल सिंह संधू
माता का नाम रबिन्द्र कौर संधू
भाई हरनूर सिंह संधु
गृहनगर चंडीगढ़
पेशा मॉडल, अभिनेत्री
स्कूल शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़
कॉलेज पोस्ट ग्रेजुएशन गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज, चंडीगढ़
शैक्षिण योग्यता इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी बैचलर डिग्री,मास्टर इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन
धर्म सिख
कद 5’9
वजन 50 kg
नागरिकता भारतीय
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
शौक डांस करना
पसंदीदा एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा एक्टर शाहरुख़ खान
अवार्ड्स मिस चंडीगढ़ 2017, फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019, मिस दिवा 2021 , मिस यूनिवर्स 2021

हरनाज कौर संधू का जन्म परिवार

हरनाज कौर संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को पंजाब के गुरदासपूर में एक छोटे से गांव में हुआ था। हरनाज संधू के पिताजी का नाम प्रीतमपाल सिंह संधू और माताजी का नाम रबिन्द्र कौर संधू है। हरनाज संधू के एक भाई है जिसका नाम हरनूर सिंह संधू है। वर्त्तमान में हरनाज की फैमिली चंडीगढ़ के पास माहोली शहर में रहती है। हरनाज की माँ एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं।

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू की शिक्षा

हरनाज संधू ने अपनी प्रारंभिक स्कूल की पढ़ाई शिवालिक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से पूर्ण की। उन्होंने अपना पोस्ट ग्रेजुएशन गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज चंडीगढ़ से पूर्ण की थी। उन्होंने इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री हासिल कर रखी है। वर्तमान में वह पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए अपनी पढ़ाई जारी की हुई है। वह अपनी पढ़ाई के साथ साथ मॉडलिंग भी कर रही है।

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू का मॉडलिंग करियर

हरनाज कौर संधू को बचपन से ही मॉडलिंग में रूचि थी। बचपन से ही वह मॉडल बनने के सपने देखा करती थी। इसीलिए वह अपनी पढ़ाई के साथ साथ  मॉडलिंग किया करती थी। वह मॉडलिंग में खूब मेहनत करती और फैशन प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर भाग लेती। उन्होंने कई फैशन मॉडलिंग कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। हरनाज 16-17 वर्ष की आयु में मॉडलिंग की गतिविधियों में ज्यादा सक्रिय रहने लगी थी।

वर्ष 2017 में हरनाज ने अपने करियर का पहला ख़िताब मिस चंडीगढ़ का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद उनकी फैन फॉलोविंग बढ़ने लगी। वर्ष 2018 में हरनाज ने मलाड मुंबई के इनफिनिटी मॉल में आयोजित हुए मिस मेक्स इमर्जिंग स्टार इन इंडिया में भाग लिया। इसके फाइनल राउंड में बड़े बड़े जाने-माने सेलिब्रिटीज भी आए हुए थे। (Harnaaz Kaur Sandhu ki jiwani )

वर्ष 2019 में हरनाज ने फेमिना मिस इंडिया पंजाब -2019 का ख़िताब अपने नाम किया और फेमिना मिस इण्डिया पंजाब में टाॅप 12 में अपनी जगह बनाई। वर्ष 2021 में मिस यूनिवर्स का ख़िताब जितने से पहले उन्होंने मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम किया और इसी वर्ष मिस यूनिवर्स-2021 का ख़िताब जीता। इस तरह वह भारत की तीसरी और विश्व की 70th मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीतने वाली महिला बनी।

फिल्मो में कार्य

हरनाज संधू ने मॉडलिंग के साथ पंजाबी फिल्मो में भी काम किया है। उन्होंने दियां पू बारां और ‘बाई जी कुट्टांगे’ जैसी फिल्मो में कार्य किया है। लोगो ने उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया है। आगे चलकर हरनाज बॉलीवुड में भी काम करना चाहती है। (Harnaaz Kaur Sandhu ki jiwani )

मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू की हॉबी

हर इंसान की कोई न कोई हॉबी होती है। उसी तरह हरनाज की भी कुछ हॉबी है। हरनाज संधू को योगा करना, मेडिटेशन करना, तथा डांसिंग और एक्टिंग करना बहुत ज्यादा पसंद है और हरनाज की फिटनेस का भी यही राज है। वह अपनी बॉडी को फिट व स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए योग करती है। वह अपना अधिकतर समय जिम में बिताती हैं। इसके अलावा उन्हें थिएटर से भी बहुत लगाव है। साथ ही उन्हें डांसिंग, कुकिंग और घुड़सवारी करना भी बेहद पसंद है। साथ में वह स्त्री स्वच्छता के बारे में भी जागरूकता फैलाती हैं।

हरनाज कौर संधू का मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 जीतना

12 दिसंबर 2021 को हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता और मिस यूनिवर्स का ताज अपने सर पर रखा। हमेशा से चली आ रही प्रथा के अनुसार यह ताज मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स-2020 एंड्रिजा मेजा ने हरनाज संधू के सर पर रखा। यह प्रतियोगिता इजरायल के इलायत जगह पर आयोजित हुई। इस कार्यक्रम में भारत की ओर से दिया मिर्जा और उर्वशी रौतेला ने भाग लिया था। उर्वशी रौतेला ने इस कॉन्टेस्ट को जज भी किया था।

एक कॉमेडियन व मोटिवेशनल स्पीकर स्टीव हार्वे ने इस कॉन्टेस्ट को होस्ट किया। स्टीव हार्वे के पूछे जाने पर हरनाज संधू ने यूथ को संदेश दिया कि आज के समय में यूथ जिस समस्या का सामना कर रहे हैं, वह सबसे बड़ी समस्या है कि वे अपने आप पर भरोसा नहीं कर पाते हैं। जिस वजह से यूथ किसी भी कार्य को पूरा नहीं कर पाता है। आगे उन्होंने कहा कि यूथ को कैसे भी अपने आप पर भरोसा रखना होगा और अपने आप को यूनिक महसूस करना होगा।

 मिस यूनिवर्स बनने पर हरनाज संधू की माँ की प्रतिक्रिया

जिस समय हरनाज संधू को मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया जा रहा था, तब उनकी माँ रबिन्द्र कौर संधू गूरूद्वारे में अरदास कर रही थी। हरनाज की माँ ने बताया कि उन्हें मक्की की रोटी और सरसों का साग बहुत पंसद है। जब वह घर वापिस आयेंगी तो उसे मक्की की रोटी और सरसों का साग खिलाउंगी। साथ ही हरनाज के भाई ने बताया कि वह बचपन से ही शांत स्वभाव की है और अपने लक्ष्य पर फोकस करती है। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बहुत ही गर्व का पल है जिसें मैं अपने शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता। (Harnaaz Kaur Sandhu ki jiwani )

हरनाज़ कौर संधू को मिले अवार्ड्स

  1. वर्ष 2017 में हरनाज संधू ने मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था।
  2. 2018 में उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब जीता।
  3. वर्ष 2019 में हरनाज़ संधू ने फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब अपने नाम किया है।
  4. वर्ष 2021 में मिस दिवा यूनिवर्स का ख़िताब भी उन्होंने अपने नाम किया।
  5. वर्ष 2021 में हरनाज़ कौर संधू ने मिस यूनिवर्स-2021 का ख़िताब जीता।

FAQ

Q : हरनाज संधु का जन्म कब हुआ?
Ans : 3 मार्च 2000

Q : हरनाज कौर संधू का जन्म कहाँ हुआ था?
Ans : पंजाब के गुरदासपूर में

Q : हरनाज संधू की उम्र कितनी है?
Ans : 21 वर्ष

Q : हरनाज संधू को पहला अवार्ड कब मिला?
Ans : 2017 में मिस चंडीगढ़

Q : हरनाज कौर संधू कौन है?
Ans : हरनाज़ संधू भारत के चंडीगढ़ शहर की रहने वाली 21 वर्षीय मॉडल है। जिन्होंने हाल ही में 2021 का मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम किया है।

Q : हरनाज संधू का धर्म कौन सा है ?
Ans : सिख धर्म

Q : हरनाज संधू हाइट कितनी है ?
Ans : 5 फीट 9 इंच

Q : हरनाज संधू के माता-पिता कौन है?
Ans : हरनाज के पिता का नाम प्रीतमपाल सिंह संधू और माता का नाम रबिन्द्र कौर संधू

Q : हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब कब जीता ?
Ans : वर्ष 2021 में

Read also

  1. बछेंद्री पाल का जीवन परिचय
  2. पीटी उषा का जीवन परिचय
  3. अरुणिमा सिन्हा का जीवन परिचय
  4. कल्पना चावला का जीवन परिचय
  5. सुनीता विलियम्स का जीवन परिचय
  6. अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का जीवन परिचय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *