Skip to content

गर्म पानी के फायदे और नुकसान : Hot Water Benefits in Hindi

गर्म पानी के फायदे और नुकसान : Hot Water Benefits in Hindi

गर्म पानी के फायदे और नुकसान – Hot Water Benefits in Hindi : हैल्थी लाइफ के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरुरी है। ब्लड में ज्यादातर पानी ही होता है। इसलिए डॉक्टर भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देता है। बॉडी में अधिकांशतः बीमारी पानी की कमी से ही होती है। पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए गर्म पानी या गुनगुना पानी बहुत फायदेमंद होता है।

इस लेख में आपको garam pani pine ke fayde in hindi, गर्म पानी कब और कितना पीना चाहिए, के बारे में बताया जा रहा है। एक तरफ गर्म पानी के फायदे है, तो दूसरी तरफ गर्म पानी पीने के नुकसान भी है। आपको गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान ( garam pani pine ke fayde aur nuksan ) जानने के लिए यह लेख अंत तक पढ़ना है।

गर्म पानी के फायदे – Hot Water 10 Benefits in Hindi

हल्का गर्म पानी या गुनगुना पानी पीने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते है। गर्म पानी बिमारियों से लड़ता है और शरीर की रोगो से सुरक्षा करता है। गर्म पानी पीने के 10 फायदे ( garam pani pine ke fayde in hindi ) इस प्रकार है।

1. पाचन तंत्र को ठीक करने में

पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए गर्म पानी बहुत फायदेमंद है। खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से बॉडी में ऑयली व विषाक्त पदार्थ जम जाते है, जिससे नसे ब्लॉक होने लगती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ने लगती है, जो हार्ट अटैक जैसी बिमारियों को जन्म देती है। जबकि गर्म पानी पीने से ऑयली व विषाक्त पदार्थ गर्मी पानी में घुल जाते है और मल-मूत्र के द्वारा बॉडी से बाहर निकल जाते है।

यह पाचन में बहुत सहायक होता है। कुछ खाई हुई चीजों का पाचन आसानी से नहीं होता है। ऐसे में गर्मी पानी पीना ही फायदेमंद होता है। गर्म पानी भोजन के पाचन में सहायक होता है। साथ ही बॉडी को ज्यादा एनर्जी खर्च नहीं करनी पड़ती है। ऐसे में पेट जुड़ी अनेक समस्या दूर हो जाती है।

2. वजन कम करने में गर्म पानी का फ़ायदा

गर्म पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है। गर्म पानी पीने से शरीर में थर्मोजेनिक प्रतिक्रिया होती है। जिस वजह से मेटाबॉलिज्म की मात्रा में वृद्धि होती है। परिणामस्वरूप यह वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही आप गर्म पानी में निम्बू का रस मिलकर भी पी सकते है। इससे वजन जल्दी कम होगा और शरीर की उपापचयी क्रिया भी सुचारु रूप से कार्य करेगी।

यदि आप अपना वजन कम करने के लिए जिम व डाइटिंग कर रहे है, तो आप अपनी दैनिक क्रिया में गर्म पानी पीना शुरू करे। अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें और प्रतिदिन मॉर्निंग में खाली पेट गर्म पानी पिए। इससे आपकी बॉडी से टोक्सिन बाहर निकल जायेंगे और बढ़ी हुई एक्स्ट्रा चर्बी भी कम होने लग जाएगी।

3. कब्ज़ दूर करने में गर्म पानी का फ़ायदा

यदि आप सुबह सुबह चाय या कॉफ़ी की जगह गर्म पानी पीना शुरू कर दे, तो आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज दूर हो सकती है। साथ ही गैस की समस्या दूर होगी। साथ ही मल त्यागने में भी आसानी रहती है और पेट साफ रहता है। जिससे पेट से जुड़ी हर तरह की बीमारी दूर होने लगती है।

शरीर में पानी की मात्रा कम होने से कब्ज व अन्य पेट सम्बंधित बीमारी उत्पन होने लगती है। यदि समय रहते कब्ज पर ध्यान नहीं दिया, तो यह पाइल्स जैसी बीमारी को निमंत्रण देती है। जिससे शारीरिक व्याधि बढ़ने लगती है। अतः कब्ज व पेट से जुड़ी बिमारियों को दूर करने के लिए प्रतिदिन गर्म पानी पीना शुरू करें।

4. सर्दीज़ुकाम से बंद नाक में गर्म पानी का फ़ायदा

सर्दी-ज़ुकाम होने से साइनस बंद हो जाता है और गले में खरास रहती है। जिससे हल्का सिर दर्द भी होने लगता है। गर्म पानी पीने से बंद साइनस खुल जाता है और साइनस की वजह से होने वाला सिर दर्द भी कम होने लगता है। सर्दी-ज़ुकाम से नाक की श्लेष्मा झिल्ली में सूजन आ जाता है। जिससे श्वसन में समस्या आती है।

अतः सर्दी-ज़ुकाम से बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी का सेवन करें। इससे बंद साइनस खुल जाता है। साथ ही नाक में जमा पदार्थ भी पिघलने लगता है। जिससे बंद नाक में आराम मिलता है। इसके अलावा गर्म भाप लेने से भी बंद नाक में आराम मिलता है।

5. ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में गर्म पानी के फायदे

गर्म पानी पीने से नसों में जमा टोक्सिन व फैट पिघलकर बाहर निकल जाते है, जिससे गाढ़ा हुआ ब्लड पतला बन जाता है। ब्लड से विषैले पदार्थ निकलने पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है। साथ ही ह्रदय सम्बंधित बीमारी भी ठीक होती है। गर्म पानी पूरी बॉडी से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में सहायक होता है। अतः ब्लड को शुद्ध करने व ह्रदय सम्बंधित विकारो को दूर करने के लिए प्रतिदिन मॉर्निंग में गर्म पानी पीना शुरू करें।

6. स्किन को स्वस्थ रखने में गर्म पानी के फायदे

गर्म पानी पीने से बॉडी से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है। जिससे ब्लड भी शुद्ध हो जाता है। ऐसे में स्किन के ऊतक स्वस्थ रहते है। नयी स्किन कोशिकाओं का निर्माण होता है। जिससे स्किन लम्बे समय तक स्वस्थ बानी रहती है। बॉडी से फ्री रेडिकल्स निकलने से शरीर से झुर्रियां व डेड स्किन समाप्त हो जाती है। जिससे समय से पहले बुढ़ापा नहीं आता है।

साथ ही यह बॉडी का हाइड्रेशन बनाये रखता है। चेहरे की चमक बढ़ाने में भी यह सहायक है। प्रतिदिन गर्म पानी पीने से कील-मुँहासे व स्किन सम्बंधित समस्या दूर हो जाती है। गर्म पानी एंटी एजिंग की तरह काम करता है। अतः स्किन को हैल्थी बनाये रखने के लिए प्रतिदिन मॉर्निंग में गर्म पानी पीना चाहिए।

7. बालों के लिए गर्म पानी के फायदे

गर्म पानी पीने से आपके बाल मुलायम बने रहते है। यह बालों की जड़ो को हाइड्रेट करता है और रूखी जड़ो व डैंड्रफ को दूर करता है। यह बालों की कोशिकाओं को ऊर्जा देकर उनसे सम्बंधित बीमारी को दूर करता है। आपको गर्म पानी से नहाना नहीं है, केवल प्रतिदिन मॉर्निंग में गर्म पानी का सेवन करना है।

8. पीरियड्स के दर्द से आराम दिलाता है गर्म पानी

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द व ऐठन से गर्म पानी राहत दिला सकता है। पीरियड्स में गर्म पानी में जीरा डालकर पीने से मांशपेशियों में आराम मिलता है। साथ ही आप गर्म पानी से सिकाई भी कर सकते है। गर्म पानी पीने से महिलाओ में पेट व पीरियड्स सम्बंधित विकार दूर हो जाते है।

9. शरीर से विषैले पदार्थो को निकालने में गर्म पानी के फायदे

आजकल लोग फ़ास्ट – फ़ूड व ऑयली खाना खाना पसंद करते है, जिससे उनकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल व फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ने लगती है। जो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बनती है। साथ ही ब्लड भी गाढ़ा होने लगता है। जिससे ब्लड का प्रवाह कम होने लगता है। ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप प्रतिदिन मॉर्निंग में गर्म पानी पीना शुरू करें। गर्म पानी पीने से शरीर से फ्री रेडिकल्स व विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है। जिससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है। साथ ही ब्लड के प्रवाह में भी सुधार आता है और हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

10. दर्द सूजन में फायदेमंद होता है गर्म पानी का सेवन करना

गर्म पानी शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालकर नई कोशिकाओं का सर्जन करता है। साथ ही दर्द के कारणों का भी निवारण करता है। यदि आप प्रतिदिन गर्म पानी का सेवन करते है, तो यह पेट दर्द, सिर दर्द और मांसपेशियों के दर्द में आराम देता है। साथ ही यह मांसपेशियों की सूजन में राहत देता है।

गर्म पानी से नुकसान – Garm pani se nuksan

सबसे पहले आपको यह जान लेना है कि यहां गर्म पानी से मतलब गुणगान पानी या हल्के गर्म पानी से है, इतना गर्म की जिसे आप आसानी से पी सकते है। पानी को ज्यादा गर्म नहीं करना है, नहीं तो आप पी पाओगे। हल्का गुनगुना पानी पीना है। अन्यथा ज्यादा गर्म पानी पीने से आपको कई नुकसान ( Garm pani se nuksan ) उठाने पड़ सकते है।

  1. ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी जीभ जल सकती है।
  2. ज्यादा गर्म पानी पीने से लिवर की कार्य प्रणाली में रुकावट आ सकती है।
  3. अधिक गर्म पानी से गला जल सकता है, जिससे श्वसन प्रणाली में बाधा बन सकती है।
  4. अधिक गर्म पानी पीने से पेट में दर्द भी हो सकता है।
  5. सोने से पहले गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको नींद नहीं आएगी। ऐसे में आपकी समस्या बढ़ सकती है।

FAQ

Q :  गर्म पानी कब पीना चाहिए ?
Ans :  गर्म पानी आप मॉर्निंग में पिए तो अच्छा रहेगा। मॉर्निंग में गर्म पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी निकल जाती है। साथ ही फ्री रेडिकल्स निकलने से पेट साफ हो जाता है। इसके अलावा आप दिन में खाना खाने के 30 मिनट बाद भी एक गिलास गर्म पानी पी सकते है।

Q :  कितना गर्म पानी पीना चाहिए ?
Ans :  हल्का गर्म पानी एक गिलास बहुत होता है। आप प्रतिदिन सुबह सुबह एक गिलास गर्म पानी पी सकते है।

Q :  गर्म पानी पीने से क्या नुकसान होते है ?
Ans :  गर्म पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन अधिक गर्म पानी पीने से आपकी जीभ जल सकती है। गले में सूजन हो सकती है, जिससे आपको साँस लेने में तकलीफ होगी। साथ ही यह लिवर को भी नुकसान पहुँचा सकता है।

Q :  सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या फायदा होता है ?
Ans :  सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। खाली पेट गर्म पानी पीने से पूरी बॉडी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है। साथ ही गर्मी पानी बढ़ी हुई चर्बी को कम करता है और वजन को कण्ट्रोल करता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ने से रोकता है।

Read More 

  1. योग करने के फायदे
  2. तरबूज खाने के फायदे 
  3. नींबू पानी के फायदे और नुकसान
  4. खीरा खाने के फायदे और नुकसान 
  5. सिट्रिक एसिड क्या होता है ? इसके गुण,सूत्र,संरचना,उपयोग, तथा बनाने की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *