Skip to content

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड क्या है : इसके सूत्र, अणुभार, गुण, उपयोग और बनाने की विधि

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड क्या है : इसके सूत्र, अणुभार, गुण, उपयोग और बनाने की विधि

इस लेख में आपको पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का सूत्र, अणुभार, गुण (Potassium hydroxide ke gun), संरचना, उपयोग(Potassium hydroxide ka upyog) और पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड बनाने की विधि (Potassium hydroxide banane ki vidhi) के बारे में हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी दी जा रही है। (Potassium hydroxide’s Molecular weight, Fornula, Properties, Manufacturing processes, Struture, uses in hindi)

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड क्या होता है ?

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड एक अकार्बनिक यौगिक होता है जिसका रासायनिक सूत्र KOH होता है। पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का अणुभार 56.11 ग्राम/मोल होता है। सोडियम हाइड्रॉक्साइड के साथ KOH एक प्रोटोटाइपिक प्रबल क्षार होता है। Potassium hydroxide को कास्टिक पोटाश, लाइ और पोटाश लाइ के रूप में भी जाना जाता है।

यह क्षारीय धातु हाइड्रॉक्साइड बहुत शक्तिशाली क्षार होता है। इसका जलीय विलयन स्पष्ट विलयन जैसा होता है। यह ठोस अवस्था में सफ़ेद, हल्का पीला, पैलेट्स या छड़ के रूप में होता है। ठोस KOH में किसी प्रकार की कोई गंध नहीं होती है। यह साबुन उद्योग में प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है। यह एक खतरनाक रूप से प्रबल संक्षारक है।

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड की संरचना

उच्च तापमान पर ठोस Potassium hydroxide NaCl की क्रिस्टल संरचना में क्रिस्टलीकृत हो जाता है। OH समूह या तो तेजी से या अवांछनीय रूप से अव्यवस्थित होता है ताकि   OH समूह प्रभावी रूप से 1.53 Å  त्रिज्या का एक गोलाकार ऋणायन (आकार में Cl और F के बीच) बना सके।

Potassium Hydroxide structure in hindi
structure of Potassium Hydroxide 

कमरे के तापमान पर OH समूह निर्देशित होते है और K+ केंद्रों के आसपास का वातावरण विकृत हो जाता है और  K+ −OH की दूरी 2.69 Å से 3.15 Å तक हो जाती है। यह OH समूह के अभिविन्यास पर निर्भर करती है। Potassium hydroxide  क्रिस्टलीय हाइड्रेट्स की एक श्रृंखला बनाता है। जैसे मोनोहाइड्रेट KOH.H2O, डाइहाइड्रेट KOH.2 H2O और टेट्राहाइड्रेट KOH.4 H2O

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड के गुण- Potassium hydroxide Properties in hindi

  1. पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड एक अकार्बनिक यौगिक होता है।
  2. पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का रासायनिक सूत्र KOH होता है।
  3. पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का अणुभार11 ग्राम/मोल होता है।
  4. यह जल में घुलनशील होता है और इसका जलीय विलयन अत्यधिक ऊष्माक्षेपी होता है।
  5. यह ठोस अवस्था में सफ़ेद, हल्का पीला, पैलेट्स या छड़ के रूप में होता है। ठोस KOH में किसी प्रकार की कोई गंध नहीं होती है।
  6. यह हीड्रोस्कोपिक होता है इसीलिए यह हवा से नमी को अवशोषित करके चिपचिपा हो जाता है।
  7. यह उच्च ताप पर स्थिर होता है। इसकी उच्च स्थिरता और अपेक्षाकृत कम गलनांक के कारण इसे अक्सर पेलेट्स या रोड्स के रूप में पिघलाया जाता है।
  8. इसके सांद्र जलीय विलयनों को पोटैशियम लाई कहा जाता है।
  9. Potassium hydroxide का घनत्व044 g/cm3 (20 °C) होता है।
  10. पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का क्वथनांक (Boiling point) 1327 °C होता है।
  11. पोटैशियम हाइड्रॉक्साइड का गलनांक (Melting point) 360°C होता है।
  12. यह अल्कोहल, ग्लिसरॉल में घुलनशील होता है जबकि ईथर, द्रव अमोनिया में अघुलनशील होता है।

Potassium hydroxide की रासायनिक अभिक्रियाएं

1. KOH की अकार्बनिक यौगिकों के साथ अभिक्रिया

क्षार के प्रति अपनी प्रतिक्रियाशीलता के पूरक KOH ऑक्साइड पर हमला करता है। इस प्रकार Potassium hydroxide घुलनशील पोटेशियम सिलिकेट बनाने के लिए SiO2 पर हमला करता है। KOH कार्बन डाइऑक्साइड से अभिक्रिया करके पोटेशियम बाइकार्बोनेट बनता है।

KOH + CO2 → KHCO3

2. घुलनशीलता और शुष्क करने वाले गुण (Solubility and desiccating properties)

कमरे के तापमान पर लगभग 121 ग्राम KOH 100 मिलीलीटर पानी में घुल जाता है, जो कि NaOH के लिए 100 ग्राम/100 मिलीलीटर के विपरीत है। इस प्रकार सोडियम हाइड्रॉक्साइड KOH से थोड़ा अधिक घुलनशील होता है।

KOH कम आणविक भार वाले अल्कोहल जैसे मेथनॉल, इथेनॉल और प्रोपेनॉल में भी घुलनशील होते है। ये सभी इसके लिए उत्कृष्ट सॉल्वैंट्स हैं। ये अम्ल-क्षार संतुलन में भाग लेते हैं। KOH मेथनॉल से अभिक्रिया करके पोटेशियम मेथॉक्साइड (मिथाइलेट) बनता है।

KOH + CH3OH → CH3OK + H2O

इसमें जल को आकर्षित करने की उच्च क्षमता होती है।  इसीलिए प्रयोगशाला में एक शुष्क करने वाले एजेंट (desiccant ) के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग मूल सॉल्वैंट्स विशेष रूप से एमाइन और पाइरीडीन को सुखाने के लिए किया जाता है।

3. कार्बनिक रसायन विज्ञान में एक न्यूक्लियोफाइल के रूप में

KOH, NaOH की तरह OH− के स्रोत के रूप में कार्य करता है। यह  एक अत्यधिक न्यूक्लियोफिलिक आयन होता है, जो अकार्बनिक और कार्बनिक दोनों पदार्थों में ध्रुवीय बंध पर हमला करता है। जलीय KOH एस्टर का साबुनीकरण करता है।

KOH + RCOOR’ → RCOOK + R’OH

जब R एक लंबी श्रृंखला होती है, तो प्राप्त उत्पाद को पोटेशियम साबुन कहा जाता है। पिघला हुआ KOH हैलाइड और अन्य छोड़ने वाले समूहों को विस्थापित करने के लिए प्रयुक्त किया जाता है। यह अभिक्रिया विशेष रूप से एरोमेटिक अभिकर्मकों के लिए फिनोल देने के लिए उपयोगी होती है।

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड बनाने की विधि- Potassium hydroxide Manufacturing processes in hindi 

कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड (बुझा हुआ चूना) के प्रबल विलयन में पोटेशियम कार्बोनेट को मिलाकर Potassium hydroxide बनाया जाता है। लवण मेटाथिसिस अभिक्रिया के परिणामस्वरूप ठोस कैल्शियम कार्बोनेट की वर्षा होती है, जिससे विलयन में पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड निकल जाता है।

Ca(OH)2 + K2CO3 CaCO3 + 2 KOH

अवक्षेपित कैल्शियम कार्बोनेट को छानने और विलयन को उबालने से Potassium hydroxide प्राप्त होता है। 19वीं शताब्दी के अंत तक  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उत्पादन इसी विधि से किया जाता था। अब इसे पोटेशियम क्लोराइड विलयनों के इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया से बदल दिया गया है।

इस प्रक्रिया से वर्तमान में पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह विधि सोडियम हाइड्रॉक्साइड के निर्माण की क्लोरालकली प्रक्रिया समान होती है

2 KCl + 2 H2O 2 KOH + Cl2 + H2

इस प्रक्रिया में हाइड्रोजन गैस कैथोड पर उपोत्पाद के रूप में बनती है। इसमें समवर्ती रूप से क्लोराइड आयन का एनोडिक ऑक्सीकरण होता है। जिससे क्लोरीन गैस एक उपोत्पाद के रूप में बनती है। इस प्रक्रिया में इलेक्ट्रोलिसिस सेल में एनोडिक और कैथोडिक रिक्त स्थान को अलग करना आवश्यक होता है।

पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उपयोग- Potassium hydroxide uses in hindi

  1. KOH और NaOH को एक दूसरे के स्थान पर कई प्रयोगों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन उद्योग में NaOH के सस्ते होने के कारण NaOH का उपयोग ज्यादा किया जाता है।
  2. कई पोटेशियम लवण KOH से युक्त उदासीनीकरण अभिक्रियाओं द्वारा तैयार किए जाते हैं। कार्बोनेट, साइनाइड, परमैंगनेट, फॉस्फेट और विभिन्न सिलिकेट्स के पोटेशियम लवण ऑक्साइड या एसिड की अभिक्रिया KOH से कराके प्राप्त किये जाते है। उर्वरकों में पोटेशियम फॉस्फेट की उच्च घुलनशीलता होती है।
  3. KOH के साथ वसा के साबुनीकरण का उपयोग संबंधित “पोटेशियम साबुन” बनाने के लिए किया जाता है। ये साबुन अधिक सामान्य सोडियम हाइड्रॉक्साइड से बनाये गए साबुन की तुलना में अधिक नरम होते है। उनकी कोमलता और अधिक घुलनशीलता के कारण पोटेशियम साबुन का द्रवीकरण करने के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है। इस प्रकार पोटेशियम साबुन तरलीकृत सोडियम साबुन की तुलना में अधिक सफाई एजेंट बन सकते हैं।
  4. Liquid Potassium hydroxide निकल-कैडमियम, निकल-हाइड्रोजन और मैंगनीज डाइऑक्साइड-जिंक पर आधारित क्षारीय बैटरी में इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्यरत है। इसमें सोडियम हाइड्रॉक्साइड की तुलना में पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड को प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि इसके विलयन अधिक प्रवाहकीय होते हैं। निकल-लौह बैटरी में पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग किया जाता हैं।
  5. Potassium hydroxide का उपयोग खाद्य उत्पादों में एक खाद्य गाढ़ा, pH नियंत्रण एजेंट और खाद्य स्टेबलाइजर के रूप में किया जाता है।
  6. रासायनिक संश्लेषण में KOH के उपयोग और NaOH के उपयोग के बीच का चुनाव घुलनशीलता या परिणामी लवण की गुणवत्ता को बनाए रखने के आधार पर किया जाता है।
  7. KOH का उपयोग विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान में क्षारमितीय अनुमापन में किया जाता है।
  8. पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उपयोग सेमीकंडक्टर चिप निर्माण के लिए भी किया जाता है।
  9. इसका उपयोग कपास के मर्कराइजिंग में किया जाता है।
  10. तरल उर्वरकों के निर्माण में KOH का उपयोग किया जाता है।
  11. पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उपयोग क्यूटिकल रिमूवर के निर्माण में किया जाता है जिसका उपयोग मैनीक्योर उपचार में किया जाता है।
  12. Potassium hydroxide का संक्षारक गुण होने के कारण सतहों व सामग्रियों को साफ करने और कीटाणुरहित बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  13. पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उपयोग कवक की कुछ प्रजातियों की पहचान करने के लिए किया जाता है। मशरूम के मांस पर KOH का 3-5% जलीय विलयन लगाया जाता है। फिर इसका अवलोकन किया है कि मांस का रंग बदलता है या नहीं। इस रंग-परिवर्तन प्रतिक्रिया के आधार पर ग्रील्ड मशरूम, बोलेट्स, पॉलीपोर और लाइकेन की कुछ प्रजातियों की पहचान की जा सकती है।
  14. Potassium hydroxide का उपयोग रासायनिक रूप से जानवरों की खाल से बालों को हटाने के लिए किया जाता है। खाल को KOH और पानी के विलयन में कई घंटों तक भिगोया जाता है ताकि उन्हें टैनिंग प्रक्रिया के अनहेयरिंग चरण के लिए तैयार किया जा सके। इसी प्रभाव का उपयोग शेविंग में दाढ़ी के बाल को कमजोर करने के लिए भी किया जाता है।
  15. प्रीशेव उत्पादों और कुछ शेव क्रीम में Potassium hydroxide होता है जो बालों के क्यूटिकल्स को खोलने के लिए और बालों की जड़ो में पानी को आकर्षित करने के लिए एक हाइग्रोस्कोपिक एजेंट के रूप में कार्य करता है। जिससे बाल मुलायम हो जाते है और रेजर ब्लेड से बालो को आसानी से काट सकते हैं।

आशा करता हूँ आपको Potassium hydroxide की जानकारी अच्छी लगी होगी। पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का रासायनिक सूत्र, अणुभार, संरचना, उपयोग(Potassium hydroxide ka upyog), गुण और बनाने की विधि (Potassium hydroxide banane ki vidhi) से सम्बंधित कोई जानकारी गलत हो तो कमेंट करके बताये। इसके अलावा आप Potassium hydroxide से सम्बंधित सवाल भी कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

FAQ

Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड कैसे बनाते है ?
Ans :  कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड (बुझा हुआ चूना) के प्रबल विलयन में पोटेशियम कार्बोनेट को मिलाकर Potassium hydroxide बनाया जाता है। लवण मेटाथिसिस अभिक्रिया के परिणामस्वरूप ठोस कैल्शियम कार्बोनेट की वर्षा होती है, जिससे विलयन में Potassium hydroxide निकल जाता है।

Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड किसे कहते है ?
Ans :  Potassium hydroxide एक अकार्बनिक यौगिक होता है जिसका रासायनिक सूत्र KOH होता है। यह क्षारीय धातु हाइड्रॉक्साइड बहुत शक्तिशाली क्षार होता है। इसका जलीय विलयन स्पष्ट विलयन जैसा होता है। यह ठोस अवस्था में सफ़ेद, हल्का पीला, पैलेट्स या छड़ के रूप में होता है।

Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड को अन्य किस नाम से जाना जाता है ?
Ans :  इसे कास्टिक पोटाश, लाइ और पोटाश लाइ के रूप में भी जाना जाता है।

Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का रासायनिक सूत्र क्या है ?
Ans :  KOH

Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का अणुभार कितना होता है ?
Ans :  56.11 ग्राम/मोल

Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का क्वथनांक (Boiling point) कितना होता है ?
Ans :  1327 °C
Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का गलनांक कितना होता है ?
Ans :  360°C

Q :  पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड क्या काम आता है ?
Ans :  KOH का उपयोग साबुन उद्योग,खाद्य उत्पादों में एक खाद्य गाढ़ा, pH नियंत्रण एजेंट और खाद्य स्टेबलाइजर के रूप में, सेमीकंडक्टर चिप निर्माण में कवक की कुछ प्रजातियों की पहचान करने के लिए किया जाता है।

Read also

  1. Acetone : एसीटोन बनाने बनाने की विधि और उपयोग, सूत्र, अणुभार, संरचना, गुण
  2. Toluene : टाल्यूईन बनाने की विधि और इसका उपयोग
  3. Magnesium Oxide & : मैग्नीशियम ऑक्साइड बनाने की विधि और उपयोग
  4. Calcium chloride : कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग और बनाने की विधि
  5. सोडियम कार्बोनेट क्या है ? Na2CO3 के गुण,संरचना, उपयोग और बनाने की विधि
  6. लवण क्या होता है ? लवण के प्रकार , गुणधर्म तथा उपयोग का अध्ययन

1 thought on “पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड क्या है : इसके सूत्र, अणुभार, गुण, उपयोग और बनाने की विधि”

  1. I truly enjoy reading through on this internet site, it contains great content. “One should die proudly when it is no longer possible to live proudly.” by Friedrich Wilhelm Nietzsche.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *