Skip to content

बॉबी देओल का जीवन परिचय Bobby Deol Biography in Hindi

बॉबी देओल का जीवन परिचय Bobby Deol Biography in Hindi

बॉबी देओल का जीवन परिचय, जीवनी ( Bobby Deol ki Jiwani ), शिक्षा, परिवार, माता-पिता, अफेयर्स, पत्नी, बच्चे, शादी, मूवीज, डेब्यू फिल्म, फिल्मी करियर, नेट वर्थ, फैक्ट्स, अवार्ड्स, Bobby Deol Biography in Hindi, Birth, Education, Family, Mother-father, Wife, Children, Marriage, Debut Film, Movies, Filmy Career, Net Worth, Facts, Awards.

इस लेख में बॉबी देओल का जीवन परिचय और फिल्मी करियर के बारे में बताया जा रहा है। Bobby Deol हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध कलाकार धर्मेन्द्र सिंह के बेटे और सनी देओल के छोटे भाई है। इन्होंने भी अपने पिता की तरह बॉलीवुड में खूब नाम कमाया है।

बॉबी देओल बॉलीवुड प्रसिद्ध अभिनेता हैं जिन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई रोमांटिक व एक्शन फिल्मों में काम किया है। Bobby Deol ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1995 में फिल्म “बरसात” से की थी।

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्‍टर का अवॉर्ड भी दिया गया था। उन्होंने अपनी पहली फिल्म से बॉलीवुड में अच्छी पहचान बनाई। इस फिल्म के प्रोडूसर खुद धर्मेन्द्र थे। बॉबी देओल का जीवन परिचय

इन्होंने अपने भाई सनी देओल जितनी फिल्मे नहीं की है। इसलिए इन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में कम काम किया है। लेकिन इन्होंने बॉलीवुड को कई सुपर फिल्मे दी है। अब यहाँ आपको बॉबी देओल का जीवन परिचय बताया जा रहा है।

Bobby Deol ने अपने शानदार अभिनय से भारतीय दर्शको के दिलों में एक खास पहचान बनाई है। अभी हाल ही में उन्होंने MX Player पर रिलीज़ हुई वेब सीरीज आश्रम में बाबा का किरदार निभाया, जिसे दर्शको द्वारा काफी पसंद किया गया था।  ( Bobby Deol ki Jiwani )

बॉबी देओल का जीवन परिचय Bobby Deol Biography in Hindi

नाम बॉबी देओल
असली नाम विजय सिंह देओल
जन्म 27 जनवरी 1969
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
गृहनगर साहनेवाल, लुधियाना
उम्र 54 वर्ष (2023)
धर्म सिख
जाती जट्ट
राष्ट्रीयता भारतीय
राशि कुंभ
पेशा अभिनेता
स्कूल जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र &

मेयो कॉलेज, अजमेर, राजस्थान

कॉलेज मीठीबाई कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
शैक्षिक योग्यता वाणिज्य में ग्रेजुएशन
डेब्यू फिल्म बरसात (1995)
बेस्ट फ्रेंड ऋतिक रोशन
वैवाहिक स्थिति विवाहित
गर्लफ्रेंड प्रिया चटवाल ( अफवाह )

नीलम कोठारी ( अफवाह )

बॉबी देओल का परिवार – Bobby Deol’s Family

पिता का नाम अभिनेता धर्मेंद्र
माता का नाम प्रकाश कौर (सगी माँ)

हेमा मालिनी (सौतेली माँ)

पत्नी का नाम तान्या देओल
बहन विजेता और अजीता (सगी बहन)

ईशा देओल और अहाना देओल (सौतेली बहन )

भाई अभिनेता सनी देओल (बड़ा भाई )
बेटा आर्यमान देओल, धरम सिंह देओल
बेटी नहीं है

Bobby Deol ka Look

लम्बाई 5 फीट 11 इन्च
वजन 80 kg
छाती 40 इंच
कमर 32 इंच
बाइसेप्स 13 इंच
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग काला
स्किन कलर गेहुंआ

बॉबी देओल की पसंद

पसंदीदा भोजन मूंग की दाल, लौकी की सब्जी
पसंदीदा अभिनेता सनी देओल, धर्मेन्द्र, अमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित
पसंदीदा खेल क्रिकेट, बैडमिंटन
पसंदीदा रंग ब्लैक, वाइट
पसंदीदा पर्यटन स्थल गोवा, सिंगापुर, दुबई और लंदन

बॉबी देओल जन्म और परिवार – Bobby Deol Biography in hindi

अभिनेता बॉबी देओल का जन्म 27 जनवरी 1969 को महाराष्‍ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। Bobby Deol का असली नाम विजय सिंह देओल है। Bobby Deol के पिता धर्मेन्द्र सिंह ( धर्मेन्द्र का जीवन परिचय ) बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता है। इनकी माँ का नाम प्रकाश कौर है।

Bobby Deol की सौतेली माँ का नाम अभिनेत्री हेमा मालिनी है। Boby अभिनेता सनी देओल के छोटे भाई है। इनकी दो सगी बहनें भी है, जिनका नाम विजेता और अजीता है, जो कि कैलिफ़ोर्निया में रहती हैं। ईशा देओल और अहाना देओल इनकी सौतेली बहन है।

बॉबी का एक चचेरे भाई भी हैं – अभय देओल, जो कि हिंदी फिल्मों के सफल अभिनेता हैं। Bobby Deol ने प्रसिद्ध भारतीय बैंकर देव आहुजा की बेटी तान्या से शादी की थी। Bobby देओल और तान्या के दो बेटे है, जिनका नाम आर्यमान देओल, धरम सिंह देओल है। इन्होंने अपने एक बेटे का नाम अपने पिता धर्मेन्द्र के नाम पर रखा है।

बॉबी देओल की शिक्षा – Bobby Deol Education In Hindi

Bobby Deol ने अपनी शिक्षा जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र से प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने आगे की शिक्षा मेयो कॉलेज, अजमेर, राजस्थान से प्राप्त की थी। फिर उन्होंने मीठीबाई कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र से वाणिज्य कला में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

बॉबी देओल के लव अफेयर – Bobby deol Love Afairs

बॉलीवुड में अभिनेताओं का लव अफेयर चलना आम है। आये दिन किसी न किसी स्टार का अफेयर चलता रहता है। बॉबी भी लव अफेयर से बच नहीं पाए। उस समय इनका नाम भी कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया था।

प्रिया चटवाला, नीलम कोठारी जैसी अभिनेत्रियों के साथ इनके अफेयर की खबरें मीडिया में फैली थी। लेकिन बाद में ये केवल एक अफवाह साबित हुई। बॉबी हमेशा लव अफेयर से बचते आये है। बाद में उन्होंने तान्या से विवाह किया।

बॉबी देओल की पर्सनल लाइफ – Bobby deol Personal Life in hindi

बॉबी अपने निजी जीवन में बिल्कुल अपने पिता की तरह शांत और सुलझे हुए इंसान हैं। वे असल जिंदगी में साधारण जीवन जीना पसंद करते है। Bobby Deol ने प्रसिद्ध भारतीय बैंकर देव आहुजा की बेटी तान्या से शादी की थी।

आज दोनों से दो बेटे है, जिनका नाम आर्यमान देओल, धरम सिंह देओल है। बॉबी ने अपने एक बेटे का नाम अपने पिता धर्मेन्द्र के नाम रखा है। बॉबी देओल अपने परिवार से बेहद प्यार करते है। हमेशा उनके साथ समय बिताते है। दोनों भाई बॉबी व सनी की जोड़ी काफी जमती है।

बॉबी देओल का फिल्मी करियर – Bobby deol Filmy Career in hindi

Bobby Deol ने मात्र 10 साल की उम्र में फिल्‍म “धरम वीर” से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने इस फिल्म में एक बाल कलाकार का किरदार निभाया था। यह फिल्म 6 सितंबर 1977 को रिलीज़ हुयी थी। Bobby Deol Ki Jiwani

साल 1995 में उन्होंने फिल्म “बरसात” से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक अभिनेता के रूप में की थी। यह फिल्‍म 29 सितंबर 1995 को रिलीज़ हुयी थी। इस फिल्‍म में बॉबी के साथ ट्विंकल खन्‍ना और राज बब्‍बर भी थे।

इस फिल्मे के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी और प्रोडूसर धर्मेन्द्र सिंह थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्‍ट डेब्‍यू मेल का फिल्‍म फेयर अवॉर्ड भी दिया गया था। बॉबी देओल का जीवन परिचय

इनकी पहली फिल्मे भले ही हिट रही हो, लेकिन आगे इनकी फिल्मे फ्लॉप होती रही। जिस वजह से इन्हें बॉलीवुड में अधिक काम नहीं मिला। पिता धर्मेन्द्र व भाई सनी देओल की तरह उन्हें बॉलीवुड में सफलता नहीं मिल सकी।

इसके बाद उन्होंने गुप्त, सोल्जर, बादल, बिच्छू, हमराज, यमला पगला दीवाना, यमला पगला दीवाना-2 जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। यमला पगला दीवाना 2 के बाद उन्होंने लगभग 4 साल तक कोई फिल्म नहीं की।

साल 1998 में फिल्म “सोल्जर” में उन्होंने बेहतरीन अभिनय किया। फिल्म दिल्लगी में उन्होंने सनी के साथ अभिनय किया, जो कि यह फिल्म सनी के निर्देशन में बनी थी। बॉबी की अपने भाई के साथ यह पहली फिल्म थी।

इसके बाद साल 2017 में उन्‍होंने फिल्‍म “पोस्टर बॉयज” से बड़े पर्दे पर वापसी की। इस फिल्म में उन्होंने अपने बड़े भाई सनी देओल के साथ में अभिनय किया था। बॉबी की अधिकांश फिल्मे फ्लॉप रही थी। जबकि कुछ फिल्मे हिट व सुपरहिट रही थी।

साल 2018 में उन्होंने एक्शन व थ्रिलर फिल्म रेस-3 में काम किया था। साल 2019 में हाउसफुल 4 में शानदार अभिनय किया। साल 2018 – 19 बॉबी ने दो बड़ी फिल्मे  रेस-3 व हाउसफुल 4 में काम किया था। ( Bobby Deol ki Jiwani )

साल 2020 में उन्होंने दो बड़े प्रोजेक्ट में काम किया। इस वर्ष उन्होंने वेब सीरीज ” आश्रम जो कि 28 अगस्त 2020 को रिलीज़ हुई” और “क्लास ऑफ़ 83 जो कि 21 अगस्त 2020 को रिलीज़ हुई ” में शानदार अभिनय किया है।

इन दोनों वेब सीरीज में बॉबी देओल का किरदार भारतीय दर्शको को काफी पसंद आया है। वेब सीरीज के माध्यम से उन्होंने बॉलीवुड में शानदार वापसी की है। आगे भी वे कई फिल्मों में नजर आने वाले है। बॉबी देओल का जीवन परिचय

बॉबी देओल का वेब सीरीज में करियर – Bobby deol Web series in hindi

फिल्मों में ज्यादा सफलता नहीं मिलने पर साल 2020 में उन्होंने वेब सीरीज आश्रम से शानदार वापसी की। कोरोना महामारी के कारण इंडस्ट्री पर बहुत बुरा असर पड़ा था। इस दौरान वेब सीरीज का चलन खूब चला। बॉबी की पहली वेब सीरीज 28 अगस्त 2020 को रिलीज़ हुई। दर्शको से इस वेब सीरीज को काफी प्यार मिला था। इसे OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया गया था।

इसी वर्ष उन्होंने क्लास ऑफ़ 83 में भी काम किया और इसे भी OTT प्लेटफॉर्म पर 21 अगस्त 2020 को रिलीज़ किया गया। इसके बाद देश में वेब सीरीज का चलन खूब प्रचलित हुआ। कई बड़े अभिनेता वेब सीरीज में काम करने लगे थे। Bobby Deol Ki Jiwani

बॉबी की वेब सीरीज आश्रम 2 भी लोगो को काफी पसंद आयी थी। जल्द ही इस वेब सीरीज का तीसरा भाग भी आने वाला है। लेकिन इस पार्ट की शूटिंग के दौरान कई विवाद खड़े हो गए है।

दरअसल आश्रम वेब सीरीज के पहले सीज़न से ही कई संगठनों ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचने  का आरोप लगाया था। इसके दूसरे पार्ट के रिलीज़ होने पर भी बॉबी देओल पर आरोप लगाए गए थे। लेकिन बॉबी और प्रकाश झा ने इन आरोप को खारिज किया।

लेकिन आश्रम- 3 की शूटिंग भोपाल में चल रही है। जहां बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने शूटिंग के दौरान तोड़फोड़ की और वेब सीरीज का विरोध किया। जिस वजह से इसका मामला कोर्ट में चल रहा है। आश्रम-3 को लेकर लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

बॉबी देओल से जुड़ी रोचक जानकारियाँ – Interesting Facts About Bobby Deol in hindi

  1. बॉबी देओल धूम्रपान करते है और साथ में शराब का सेवन भी करते है।
  2. स्कॉटलैंड में फिल्म “बरसात” की शूटिंग के दौरान उन्हें पैर पर गहरी चोट लग गई थी।
  3. उनकी पत्नी तान्या प्रसिद्ध भारतीय बैंकर देव आहुजा की बेटी हैं।
  4. उन्हें अपनी अलमारी में कई किस्म की चीजें रखना पसंद है। जैसे उनके पास 1500 शर्ट, 250 ट्राउजर, 200 धूप के चश्में, 100 बेल्ट और 150 इत्र आदि हैं।
  5. वे इम्तियाज़ अली की फिल्म जब वी मेट (2007), हाइवे (2014) में मुख्य भूमिका के लिए पहली पसंद थे। लेकिन किसी कारणवश वे फिल्म नहीं कर पाए।
  6. किसी कारणवश सनी और बॉबी देओल अपनी सौतेली बहन ईशा देओल की शादी में शामिल नहीं हो सके थे।

बॉबी देओल को मिले अवार्ड – Bobby Deol’s Awards

साल (Year)        फिल्म (Film) पुरस्कार का नाम (Award’s Name)
1996 बरसात फ़िल्मफेयर बेस्ट ऐक्टर  अवॉर्ड
2003 हमराज फ़िल्मफेयर बेस्ट ऐक्टर  अवॉर्ड
2021 आश्रम फिल्मफेयर ott अवार्ड्स
2021 क्लास ऑफ 83 फिल्मफेयर ott अवार्ड्स

आशा करता हूँ आपको यह लेख ” बॉबी देओल का जीवन परिचय Bobby Deol Biography in Hindi ” पसंद आया होगा। बॉबी ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत शानदर की थी। लेकिन इनका फिल्मी करियर उल्टा शानदार शानदार नहीं रहा था। हालाँकि उन्होंने कई हिट फिल्मों में शानदार अभिनय किया था। आपको यह लेख ( Bobby Deol Ki Jiwani ) कमेंट करके बताये आपको यह लेख कैसा लगा।

FAQ

Q :  Bobby Deol का जन्म कब और कहाँ हुआ था ?
Ans :  27 जनवरी 1969 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक जट्ट परिवार में हुआ था।

Q :  Bobby Deol के कितने बेटे है ?
Ans :  Bobby Deol के 2 बेटे है – आर्यमान देओल, धरम सिंह देओल

Q :  Bobby Deol की पत्नी का नाम क्या है ?
Ans :  तान्या देओल

Q :  बॉबी देओल के माता-पिता कौन है ?
Ans :  बॉबी देओल के पिता बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेन्द्र सिंह है और इनकी सगी माता प्रकाश कौर है जबकि सौतेली माँ हेमा-मालिनी है।

Q :  बॉबी देओल ने किस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था ?
Ans :  साल 1995 में फिल्म बरसात से

Q :  Bobby Deol के भाई कौन है ?
Ans :  अभिनेता सनी देओल

Q :  Bobby Deol के कितनी बहनें है ?
Ans :  बॉबी के 2 सगी बहनें- विजेता और अजीता और 2 सौतेली बहनें- ईशा देओल और अहाना देओल है

Read More

  1. सनी देओल का जीवन परिचय 
  2. सुनील सेठी का जीवन परिचय 
  3. अक्षय कुमार का जीवन परिचय 
  4. अजय देवगन का जीवन परिचय 
  5. अभिनेता वरुण धवन का जीवन परिचय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *